scriptवर्कआउट के पहले और बाद में कहीं ये गलतियां तो नहीं करते आप | Do you make these mistakes before and after the workout? | Patrika News

वर्कआउट के पहले और बाद में कहीं ये गलतियां तो नहीं करते आप

locationजयपुरPublished: Aug 18, 2019 06:52:54 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

यदि आप अपनी बॉडी को सुडौल व मजबूत बनाने के लिए नियमित वर्कआउट करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। वर्कआउट से पहले व बाद में आप क्या खाते हैं? यदि आप मसल्स बनाना चाहते हैं तो आज से ही ये कदम उठाएं ताकि आपको वर्कआउट का पूरा फायदा मिल सके।

workout Diet

वर्कआउट के पहले और बाद में कहीं ये गलतियां तो नहीं करते आप

वर्कआउट के बाद शरीर सामान्य तापमान आते के साथ पौष्टिक आहार लेना चाहिए। इससे शरीर में कम हुए ग्लाइकोजन (Glycogen) का स्तर बढ़ता है जिससे Muscles की मजबूती बढ़ती है। आहार में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) प्रोटीन ( Protien ) होना चाहिए। फैट वाली चीजें इस दौरान लेना जरूरी नहीं होता है। क्योंकि शरीर में पहले से ही फैट की मात्रा पर्याप्त होती है।
प्रोटीन व कार्ब वाली चीजें खाएं
वर्कआउट से पहले Energy के लिए कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें लेनी चाहिए। इसके लिए एक से दो केला, ब्राउन बे्रड ले सकते हैं। वर्कआउट के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले दूध, छाछ व सूप आदि ले सकते हैं। कॉफी व चाय बिल्कुल न पीएं।
इंसुलिन क्यों जरूरी
छाछ से शरीर में इंसुलिन की कमी नहीं होती है। मांसपेशियों को ग्लूकोज अवशोषित करने में भी मदद करता है। मांसपेशियों को जरूरी एमीनो एसिड – Amino Acid भी मिलता है। दूध से बनी चीजें, अंडा आदि ले सकते हैं।
पोटैशियम भी जरूरी
मसल्स के लिए पर्याप्ता पानी जरूरी है। इसके लिए अलावा मांसपेशियों की मजबूती के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड – Omega 3 Fatty Acid युक्त चीजें को खानपान में शामिल करें। इससे मेटाबॉलिज्म– Metabolism भी बढ़ता है। इस कारण शरीर से फैट तेजी से घटता है। आहार में दलिया व स्प्राउट्स व सलाद आदि शामिल करें। इसमें फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स प्रचुर मात्रा में होती है। Banana में पोटैशियम होता है। यह मसल्स को मजबूत करने में मदद करता है।
एक्सपर्ट : डॉ. रजत जांगिड़, आर्थोपेडिक सर्जन, जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो