scriptडायबिटीज: कोलेस्ट्रॉल फ्री कोई तेल नहीं, हर तरह का तेल खाएं | diabetes myths and facts | Patrika News

डायबिटीज: कोलेस्ट्रॉल फ्री कोई तेल नहीं, हर तरह का तेल खाएं

locationजयपुरPublished: Nov 09, 2019 04:52:45 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

डायबिटीज को लेकर बोलचाल, सोशल मीडिया और वाट्सऐप पर कई तरह की खबरें आती हैं जो भ्रम पैदा करती हैं। जैसे इतने दिन में मर्ज चला जाएगा, परिवार में किसी को है तो सबको हो जाएगी आदि। जानते हैं ऐसे ही कुछ भ्रम और उनसे जुड़ी सच्चाई-

डायबिटीज: कोलेस्ट्रॉल फ्री कोई तेल नहीं, हर तरह का तेल खाएं

डायबिटीज: कोलेस्ट्रॉल फ्री कोई तेल नहीं, हर तरह का तेल खाएं

MYTH : यह एक संक्रामक रोग है?
नहीं, डायबिटीज हार्मोन की बीमारी है। यह एक से दूसरे व्यक्ति में इन्फेक्शन की तरह नहीं फैलती। यह रोग जेनेटिक या खराब लाइफ स्टाइल से होता है।
MYTH : दुबले-पतले लोगों को डायबिटीज नहीं होती है?
दुबले-पतले लोगों को भी हो सकती है लेकिन मोटे लोगों की तुलना में आशंका कम रहती है। शरीर में कई तरह के फैट हैं। अंगों के फैट से भी डायबिटीज हो सकती है।
MYTH : हाल ही डायबिटीज की पुष्टि हुई है। दवा नहीं लेना चाहता हूं। यह तो खुद ही ठीक हो जाएगी?
डायबिटीज जीवनभर चलने वाला रोग है। यह बीमारी जड़ से खत्म नहीं होती है। इसमें स्वस्थ रहने के लिए मरीज को आजीवन दवाइयां लेते रहने की जरूरत पड़ती है। हां, शुरुआती स्टेज में कुछ समय तक नियमित व्यायाम और हैल्दी डाइट से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन रुटीन टेस्ट करवाते रहना चाहिए।
MYTH : कोलेस्ट्रॉल फ्री तेल खाना चाहिए?
यह केवल भ्रामक जानकारी है कि इस तेल में कोलेस्ट्रॉल नहीं है। कोलेस्ट्रॉल किसी भी वनस्पति तेल में नहीं होता है। सभी तेलों में वसा की मात्रा समान होती है। उनसे मिलने वाली कैलोरी हर प्रकार के तेल में बराबर होती है। केवल उनमें वसा की गुणवत्ता भिन्न-भिन्न होती है। कोई भी तेल हल्का या भारी नहीं होता है। इसलिए हर तेल लिमिट में खाना चाहिए। हर व्यक्ति को रोजाना करीब 3 छोटे चम्मच तेल की ही जरूरत रहती है। इससे ज्यादा न लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो