scriptWeight Loss करने के लिए चिया सीड्स से बने 5 स्वादिष्ट व्यंजन | Chia Seeds for Weight Loss 5 Delicious Recipes | Patrika News
वेट लॉस

Weight Loss करने के लिए चिया सीड्स से बने 5 स्वादिष्ट व्यंजन

 
Chia seeds benefits for weight loss :
चिया सीड्स छोटे, काले रंग के बीज होते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्हें अक्सर “सुपरफूड” के रूप में जाना जाता है।
 

Mar 05, 2024 / 04:18 pm

Manoj Kumar

chia-seeds-benefits.jpg

Chia Seeds for Weight Loss 5 Delicious Recipes

चिया सीड्स (Chia seeds) को वजन घटाने में सहायक माना जाता है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि सिर्फ चिया सीड्स (Chia seeds) खाने से ही वजन कम नहीं होगा, बल्कि इन्हें संतुलित आहार और व्यायाम के साथ ही शामिल करना चाहिए.
आइए जानते हैं कुछ आसान और स्वादिष्ट चिया सीड्स (Chia seeds) व्यंजनों के बारे में, जिन्हें आप अपने वजन घटाने की यात्रा में शामिल कर सकते हैं:
chia-seeds-halwa.jpg
1. चिया सीड्स का हलवा:

दूध, चिया सीड्स (Chia seeds) , और स्वाद के लिए थोड़ा सा गुड़ या शहद मिलाकर बनाया गया यह हलवा पौष्टिक और स्वादिष्ट नाश्ते का विकल्प हो सकता है।
chia-seeds-smoothie.jpg
2. चिया सीड्स स्मूदी:

दही, फल, और चिया सीड्स (Chia seeds) को मिलाकर बनाई गई स्मूदी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और आपको लंबे समय तक भरे रहने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें- 7 दिन का हेल्दी ड्रिंक वेट लॉस प्लान

chia-seeds-pudding.jpg
3. चिया सीड्स पुडिंग:

रात भर पानी या दूध में चिया सीड्स (Chia seeds) को भिगोकर रख दें। सुबह इसमें फल, मेवे, या अन्य पसंद की जाने वाली चीजें मिलाकर स्वादिष्ट पुडिंग बना सकते हैं।
chia-seeds-salad.jpg
4. चिया सीड्स सलाद:

अपने पसंदीदा सब्जियों के सलाद में चिया सीड्स (Chia seeds) डालकर उन्हें अधिक पौष्टिक बनाएं। यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है।

यह भी पढ़ें-सिर्फ 10 दिनों में वजन कम करें, ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करें इस डाइट से

chia-seeds-bread.jpg
चिया सीड्स की रोटी:

आटे में थोड़े से चिया सीड्स (Chia seeds) मिलाकर रोटी बना सकते हैं। यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है।

इन व्यंजनों को अपने आहार में शामिल करने से पहले यह सलाह दी जाती है कि आप किसी डॉक्टर या डायटीशियन से सलाह लें, खासकर अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं। याद रखें, स्वस्थ वजन घटाने के लिए संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना जरूरी है।

Hindi News/ Health / Weight Loss / Weight Loss करने के लिए चिया सीड्स से बने 5 स्वादिष्ट व्यंजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो