script

Bitter gourd juice : करेले का जूस सेहत के साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद

locationमुंबईPublished: Aug 20, 2021 07:51:34 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Bitter gourd juice : करेले का जूस आपकी सेहत के साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

Bitter gourd juice

Bitter gourd juice

करेले का जूस कड़वा जरूर होता है। लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप अगर इसका रोजाना सेवन करेंगे, तो यह आपकी त्वचा और बालों को भी बहुत फायदा पहुंचाएगा। क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। आइए जानते हैं, करेले का जूस पीने से क्या क्या फायदे होंगे।
दरअसल करेले में विटामिन बी1, बी 2, बी 3 और विटामिन सी के साथ आयरन, मैग्निशियम, कैलशियम, फॉलेट आदि तत्व होते हैं। इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई लोग इसकी सब्जी बनाकर भी खाते हैं।अगर आप चाहे तो इसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं। आइए जानते हैं करेले के जूस का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होंग।
बाल होंगे शाइनी-

आप करेले को पीसकर इसका जूस निकालें और इसे बालों में लगाएं। इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। इससे आपके बालों में गजब की चमक आएगी।
यह भी पढ़ें – बार-बार आते हैं चक्कर, घूमने लगता है सिर, तो यह करें घरेलू उपाय।

बालों का झड़ना होगा बंद-

करेले के जूस में आप शक्कर मिलाकर लगाएं इससे बालों का झड़ना बंद होगा। क्योंकि यह बालों की जड़ों को मजबूत करेगा।
यह भी पढ़ें – रूखे बेजान बालों को रेशमी और स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनाएं ये उपाय।

बालों का चिपचिपापन दूर-

अगर आपके बाल चिपचिपे और आईली है। तो करेले का जूस बालों में लगाए। आप इसमें सेब का सिरका भी मिला सकते हैं। इससे बालों का चिपचिपापन खत्म होगा और बाल चमकदार हो जाएंगे।
यह भी पढ़ें – फटी एड़ियों को तुरंत ठीक करना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय।

डैंड्रफ से मिलेगी निजात-

अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है। तो आप करेले का जूस लगाएं। इससे बहुत फायदा होगा। करेले का जूस लगाकर आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद बाल धो ले। इससे डैंड्रफ से बहुत जल्दी राहत मिलेगी।
यह भी पढ़ें – दांतों के लिए बहुत नुकसानदायक है बीड़ी सिगरेट पीना, आज से बना ले दूरी।

बाल नहीं होंगे सफेद –

अगर आप रोजाना करेले का जूस पिएंगे और आप बालों पर लगाएंगे। तो इससे बाल सफेद होने से बच जाएंगे। इसलिए आप कम से कम सप्ताह में एक बार जरूर इसका सेवन और उपयोग करें।
त्वचा और सेहत के लिए फायदा-

करेले का जूस कड़वा होने के कारण आपकी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा। आप इसे पीएंगे तो इससे आपको कई बीमारियां छू भी नहीं पाएगी। क्योंकि यह कड़वा होने के कारण संक्रमण से निजात दिलाएगा। इसी के साथ त्वचा पर होने वाले कील मुंहासे आदि समस्या भी नहीं होगी और त्वचा हाइड्रेट रहेगी। इस कारण यह आपकी सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है।

ट्रेंडिंग वीडियो