scriptबेल्ली फैट को पिघला देंगी ये पांच रंग-बिरंगी चाय, वजन कम होने के साथ बढ़ेगी सुंदरता | 5 Colorful Teas for Belly Fat Reduction and Beauty Enhancement vajan kaise kam kare | Patrika News
वेट लॉस

बेल्ली फैट को पिघला देंगी ये पांच रंग-बिरंगी चाय, वजन कम होने के साथ बढ़ेगी सुंदरता

Benefits of weight loss herbal tea : सही आहार और व्यायाम हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कई बार हम इसे लागू करते हैं फिर भी वजन कम नहीं होता या मेटाबॉलिक रेट धीमा होने के कारण वजन बढ़ता है। इस समस्या को हल करने के लिए कई ऐसी चायें होती हैं […]

जयपुरApr 24, 2024 / 11:10 am

Manoj Kumar

Weight Loss Herbal Tea

Weight Loss Herbal Tea

Benefits of weight loss herbal tea : सही आहार और व्यायाम हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कई बार हम इसे लागू करते हैं फिर भी वजन कम नहीं होता या मेटाबॉलिक रेट धीमा होने के कारण वजन बढ़ता है। इस समस्या को हल करने के लिए कई ऐसी चायें होती हैं जो वजन घटाने (Weight loss) में मदद कर सकती हैं। इन चायों में कई पोषक तत्व होते हैं जो जिद्दी से जिद्दी फैट को कम करने में सहायक होते हैं।
चाय की स्वादिष्टता के साथ-साथ इसके सेहतमंद फायदों का अध्ययन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह न केवल हमारे मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में सहायक होती है, बल्कि शरीर में जमी वसा को भी पिघलाने में मदद कर सकती है। इस बात का ध्यान रखते हुए, चाय के कुछ नए रूपों की बात की जा रही है, जो स्वास्थ्य के साथ-साथ वजन घटाने (Weight loss) में भी सहायक हो सकती हैं। इन रंग-बिरंगी चायों में बड़ी चर्बी को पिघलाने की शक्ति होती है, जिससे वे आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक साबित हो सकती हैं।

वेट लॉस हबर्ल टी के फायदे Benefits of weight loss herbal tea

ब्लैक टी का सेवन

ब्लैक टी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए कई फायदे लाता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स शरीर को फैट सोखने से रोकते हैं और वजन को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इस चाय में मौजूद कैफीन की मात्रा कम होती है, जिससे यह शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता। ब्लैक टी को बनाने का तरीका भी सरल होता है और इसे बिना चीनी या दूध के पीने का लाभ होता है।
Weight Loss oolong tea
Weight Loss oolong tea
ओलॉन्ग टी

ये चाइनीज टी है जो कमीलिया सिनेन्सिस नाम के पौधे से बनाती है। इससे ब्लैक टी और ग्रीन टी भी बनाई जाती है। ओलॉन्ग टी इन दोनों तरह की चाय पत्ती का कॉम्बिनेशन होती है जिससे इसे पीने से तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह चाय डायबीटीज और बीपी कंट्रोल करने में भी असरदार साबित हुई है।
व्हाइट टी

व्हाइट टी का नियमित सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस चाय में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज शरीर को डीटॉक्स करने में मदद करती हैं, जिससे नए फैट सेल्स के बनने से रोकती है और भूख को भी नियंत्रित करती है। इसके साथ ही, वाइट टी में मौजूद पौधों की नई पत्तियों और कलियों से बनी यह चाय मेटाबॉलिज्म को तेज करती है, जिससे शरीर तेजी से फैट को बर्न करता है और चर्बी जमी होने से रोकती है।
Weight Loss Herbal Tea
Weight Loss Herbal Tea
हर्बल टी

इस तरह की चाय में चाय पत्तियों का इस्तेमाल नहीं होता है, बल्कि इसे सूखे हुए मसाले, जड़ी-बूटी और फल होते हैं। इसकी इस खासियत के कारण शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं, जिससे वेट लॉस और फैट लॉस में सहायता मिलती है।
ग्रीन टी

इस टी में कैटेचिन नाम का प्राकृतिक फेनॉल ऐंटीऑक्सिडेंट होता है जो बॉडी के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मदद करता है। साथ ही में यह शरीर को ज्यादा एनर्जी देती है जिससे व्यायाम ज्यादा देर तक करने में मदद मिलती है और वजन कम होता है।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Home / Health / Weight Loss / बेल्ली फैट को पिघला देंगी ये पांच रंग-बिरंगी चाय, वजन कम होने के साथ बढ़ेगी सुंदरता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो