scriptगर्दन की अकड़न और दर्द दूर करेंगे ये सूक्ष्म व्यायाम | 3 easy yoga exercises to get relief with neck pain | Patrika News
स्वास्थ्य

गर्दन की अकड़न और दर्द दूर करेंगे ये सूक्ष्म व्यायाम

लंबे समय से एक ही जगह बैठे रहने और सर्द हवाओं के कारण गर्दन में अकडऩ के साथ ही दर्द होना आम समस्या है। पुरुष और महिलाओं में इस तरह की समस्या अहम है। कुछ आसान सूक्ष्म व्यायाम व गतिविधियों को अपनाकर गर्दन की नाजुक नसों में हुए तनाव को दूर किया जा सकता है। जानें इनके बारे में –

Jan 10, 2020 / 02:50 pm

Divya Sharma

गर्दन की अकड़न और दर्द दूर करेंगे ये सूक्ष्म व्यायाम

गर्दन की अकड़न और दर्द दूर करेंगे ये सूक्ष्म व्यायाम

दाएं-बाएं गर्दन घुमाना
एसएमएस मेडिकल कॉलेज के योग एक्सपर्ट डॅ. धीरज जैफ के अनुसार बैठे हुए या खड़े होकर पहले सामने देखते हुए गर्दन को दाएं झुकाएं और 10 सेकंड के बाद बाईं ओर झुकाएं। दोनों तरफ गर्दन को कुछ देर तक रोके रखें। इस दौरान सांस की गति सामान्य रखें।
फायदे : गर्दन और कंधे के जोड़ में हो रहा दर्द दूर होगा। इसके साथ ही अकडऩ दूर होने से गर्दन को घुमाने में भी आसानी होगी।
दाएं-बाएं देखना
किसी समतल जगह पर खड़े होकर या कुर्सी पर बैठे हुए गर्दन को पहले दाईं ओर घुमाएं। इस दौरान कम से कम 10 सेकंड के लिए दाईं ओर देखें। इसके बाद गर्दन को बाईं ओर घुमाकर कुछ देर तक इस ओर देखें। इस प्रक्रिया को 5-10 बार करें।
फायदे : गर्दन से जुड़ी सूक्ष्म नसों में खिंचाव होने से आराम मिलेगा। सिरदर्द में भी फायदा होगा। सर्वाइकल के दर्द में लाभ होगा।
अप-डाउन मूवमेंट
कई बार दर्द की वजह से गर्दन के मूवमेंट में काफी परेशानी होती है। ऐसे में गर्दन के अप-डाउन मूवमेंट के तहत पहले गर्दन को धीरे-धीरे ऊपर ले जाते हुए ऊपर देखें। इस अवस्था में 10 सेकंड रहने के बाद धीरे-धीरे गर्दन नीचे करते हुए नीचे देखें।
फायदे : गर्दन की अकडऩ व दर्द दूर होने के अलावा जिन्हें माइग्रेन की दिक्कत है वे भी इस अभ्यास को आसानी से कर सकते हैं।
ध्यान रखें
*गर्दन के किसी भी मूवमेंट को करने के दौरान यदि चक्कर आते हैं तो आंखों को बंद कर लें और थोड़ी देर रिलेक्स रहें। यह स्थिति मेडिटेशन की होगी।
*दिनभर में 3-4 बार इन मूवमेंट को कर सकते हैं।
*हर पोजीशन के बाद 05 सेकंड के लिए रुकें।
*गर्दन के किसी भी मूवमेंट को तेजी से न करें। धीरे-धीरे हर गतिविधि में बदलाव करें।

Home / Health / गर्दन की अकड़न और दर्द दूर करेंगे ये सूक्ष्म व्यायाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो