scriptRain Forecast Today: आंधी- तूफान के साथ मेघ गर्जन और बारिश का अलर्ट, अगले 3 से 4 घंटो के लिए बड़ी चेतावनी | Cyclonic Circulation Thunderstorm with lightning hail warning for next 3 to 4 hours | Patrika News
हरदोई

Rain Forecast Today: आंधी- तूफान के साथ मेघ गर्जन और बारिश का अलर्ट, अगले 3 से 4 घंटो के लिए बड़ी चेतावनी

Today Weather: साइक्लोनिक सर्कुलेशन और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते मौसम में बहुत बड़ा बदलाव , विभाग ने जारी किया अलर्ट।

हरदोईMar 02, 2024 / 02:22 pm

Ritesh Singh

 Weather Update

Weather Update

Rain Forecast Today Alert : मौसम एक बार फिर से करवट बदल सकता है। लखनऊ मंडल में बारिश की यह संभावना विभिन्न क्षेत्रों में बन रहे साइक्लोनिक सर्कुलेशन और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से हो रही है। आईएमडी ने जारी अपनी रिपोर्ट में कहा कि जनवरी और फरवरी में ठंड के साथ बारिश ज्यादा हुई है। लखनऊ आंचलिक विभाग ने मौसम को लेकर बताया है कि लखनऊ में बारिश के साथ ही साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। तो वहीं यूपी के कुछ जिलों में ओले गिरने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 27, न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
मौसम विभाग की ओर से दो सप्ताह का पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिसके मुताबिक लखनऊ और आसपास के कई जिलों में इस साल सामान्य से अधिक ज्यादा बारिश होगी। ये पूर्वानुमान साल 1970 से 2023 के बीच मौसम विभाग के आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद जारी किया गया है। वहीं अप्रैल और मई में बेहद गर्मा पड़ेगी।
इससे यूपी, हरियाणा , उत्तराखंड, पंजाब, समेत उत्तर भारत में बारिश की स्थिति बनेगी। इससे पारे में दो-तीन डिग्री का अंतर आएगा। कंपकंपा देने वाली ठंड नहीं पड़ेगी। लेकिन इस दौरान ओलावृष्टि भी हो सकती है। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान सामान्य औसत से 0. 8 डिग्री सेल्सियस अधिक था। वहीं, बादलों के कारण रात का न्यूनतम तापमान भी सामान्य औसत से 2. 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।
आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, आजमगढ़, बदायूँ, बागपत, बरेली, बस्ती, बिजनौर के कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ कुछ स्थानों पर लगभग (30-40 किमी प्रति घंटे) की तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।
उत्तर के जिलों में एटा, फैजाबाद, फर्रुखाबाद, गाजियाबाद, गोंडा, गोरखपुर, हापुड, कानपुर, कुशीनगर, लखनऊ, मथुरा, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, सहारनपुर, संभल, श्रावस्ती, सीतापुर, सुल्तानपुर और उन्नाव। अगले 3-4 घंटों के दौरान ।
 

2-मार्च 16.0 23.0 आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं

3-मार्च 14.0 24.0 आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे
4-मार्च 10.0 25.0 मुख्यतः साफ आसमान

5-मार्च 10.0 26.0 मुख्यतः साफ आसमान

6-मार्च 10.0 27.0 मुख्यतः साफ आसमान

7-मार्च 10.0 28.0 मुख्यतः साफ आसमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो