निर्माणाधीन छिदगांव-टेमागांव मार्ग का कछुआ गति से चल रहा निर्माण कार्य

sanjeev dubey

Publish: Sep, 12 2018 02:20:11 PM (IST)

मार्ग पर बिछी गिट्टी व मिट्टी के कारण वाहन चालक हो रहे हादसे का शिकार

टिमरनी. छिदगांव मेल से टेमागांव के बीच 11.60 किमी आरसीसी सड़क का निर्माण २६ करोड़ ५४ लाख रुपए की लागत से किया जा रहा है। लेकिन सड़क निर्माण की कछुआ गति से इन दिनों ग्रामीणों एवं वाहन चालकों को खासी परेशानियां झेलनी पड़ रही है। जिस पर न तो विभागीय अधिकारी ध्यान दे रहे है और न ही ठेकेदार द्वारा व्यवस्था बनाई जा रही है। इससे बारिश के दौरान सड़क में कीचड़ मचने से वाहन फंस रहे हैं। वहीं दोपहिया वाहन चालक अनियंत्रित होकर हादसे का शिकार हो रहे हंै। विगत दिवस निर्माणाधीन मार्ग पर पेट्रोल से भरा टेंकर फंस गया था। इससे सड़क पर आवागमन बाधित होने से जाम की स्थिति भी बन गई थी। जिसे ग्रामीणों की मदद की काफी मशक्कत के बाद बाहर निकलाकर आवागमन सुचारू कराया गया।

जान जोखिम में डालकर निकल रहे वाहन चालक-
इस मार्ग पर रात के दौरान तो वाहन चलाना ही दूभर हो जाता है। मार्ग पर गिट्टी बिछी होने से वाहनों के ट्यूब फूट रहे है। गिट्टी एवं कीचड़ भरे मार्ग पर रोजाना वाहन चालक अपनी जान् जोखिम में डालकर आना जाना कर रहे है। ग्रामीणों ने बताया कि गावड़ कंस्टे्रक्शन कंपनी द्वारा करीब एक साल से सड़क का निर्माण किया जा रहा है। लेकिन निर्माण कार्य में गति नहीं लाई जा रही है। निर्माण कंपनी द्वारा कुछ स्थानों पर सड़क तो बनाई है। उसमें भी गुणवत्ताहीन कार्य किया गया है। कंपनी द्वारा रोड की खुदाई करने के बाद एक साथ निर्माण कार्य नहीं कराया जा रहा है। ग्रामीणों के मुताबिक इस सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन करने से पहले से ही चल रहा था। बावजूद इसके कार्य की गति से धीमी होने से निर्धारित अवधि में सड़क का निर्माण पूर्ण होना संभव नहीं दिखाई रहा है।

डायवर्सन मार्ग पर नहीं लगाए संकेतक बोर्ड-
ग्रामीणों ने बताया कि इस मार्ग पर पुल पुलियाओं का निर्माण कार्य भी धीमी गति से चल रहा है। इससे वाहन चालकों को आवागमन में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। निर्माण कंपनी द्वारा पुल पुलियाओं के निर्माण कार्य के चलते साइड से डायवर्सन मार्ग बनाया गया है। जिसमें मिट्टी डली होने से बारिश में कीचड़ मच जाने से वाहन चालकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पुलिया के निर्माण के चलते कंपनी द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से पुलिया के डायवर्सन मार्ग के एक ओर पन्नी बांधकर मात्र औपचारिकता पूरी गई है। जो रात के अंधेरे में दिखाई भी नहीं देती है। यहां भी वाहन चालक हादसे का शिकार हो रहे है। लेकिन कंपनी द्वारा डायवर्सन मार्ग का बोर्ड तक नहीं लगाया जा रहा है।

मुरम की जगह मिट्टी से भरी जा रहा भर्ती-
ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि छिदगांवमेल से टेमागांव के बीच हो रहे आरसीसी सड़क का निर्माण कार्य में धांधली बरती जा रही है। इससे पूर्ण हो चुके मार्ग में अभी से जगह जगह गड्ढे उभर गए है। मार्ग पर मुरम के स्थान पर मिट्टी से भर्ती डाली जा रही है। ग्रामीणों ने भादूगांव से कंपनी द्वारा अवैध मिट्टी उत्खनन करने की शिकायत भी प्रशासनिक अधिकारियों से की है। ग्रामीणों ने घटिया सड़क का निर्माण करने का आरोप लगाते हुए अभी तक हुए निर्माण की जांच कराने की मांग की है।

करताना-टिमरनी मार्ग का भी बंद पड़ा निमोण कार्य-
टिमरनी से करताना के बीच आरसीसी सड़क का निर्माण कार्य भी पिछले कई दिनों से बंद पड़ा है। सड़क के बाजू में साइड सोल्डर नहीं भरे गए है। इससे वाहन चालक साइड देने के चक्कर में सड़क से नीचे उतर कर दुर्घटना के शिकार हो रहे है। बावजूइ इसके निर्माण कंपनी द्वारा साइड सोल्डर नहीं भरे जा रहे है।

इनका कहना है -
निर्माणाधीन छिदगांव मेल-टेमागांव मार्ग की स्थिति के बारे में पत्रिका से जानकारी मिल रही है। जानकारी लेकर संबंधित विभाग को व्यवस्था बनाने के लिए पत्र लिखा जाएगा।
अलका इक्का, तहसीलदार, टिमरनी

More Videos

Web Title "The accusations of dashing in the construction of the road"