कॉलोनी में विकास कार्य नहीं कराए जा रहे, मवेशियों के बाड़े से बदतर स्थिति में हैं पार्क

By: Sanjeev Dubey

Published On:
Jul, 16 2019 06:00 AM IST

  • - परिषद की पिछली बैठकों में पारित प्रस्तावों पर काम नहीं कराने पर भाजपा पार्षदों ने नाराजी जताई

हरदा. भाजपा के भारी बहुमत वाली नगर पालिका परिषद के सोमवार को आयोजित साधारण सम्मेलन की शुरुआत में इसी पार्टी के पार्षदों ने पुराने स्वीकृत कार्य न होने पर विरोध जताया। सीएमओ जीके यादव द्वारा मौका मुआयना कर कार्य कराने संबंधी आश्वासन पर बैठक की कार्रवाई आगे बड़ सकी। अवैध कॉलोनियों को वैध करने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि आवंटन को लेकर कांग्रेस के एकमात्र पार्षद ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाए तो भाजपा पार्षदों ने इसका तीखा विरोध करते हुए राज्य सरकार की कार्यप्रणाली को कटघरे में खड़ा कर दिया। नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में 21 प्रस्तावों पर चर्चा कर इन्हें पारित किया गया। इस दौरान नपा उपाध्यक्ष दीपक शर्मा उपस्थित रहे।
बैठक की शुरुआत में वार्ड क्रमांक 27 के पार्षद लक्ष्मीनारायण पटेल ने कहा कि उन्होंने त्रिमूर्ति व विष्णुपुरी कॉलोनी के पार्कों की मरम्मत सहित वार्ड के अन्य क्षेत्रों में विकास कार्य कराए जाने की मांग की थी। परिषद की पिछली बैठकों में इस संबंध में प्रस्ताव स्वीकृत किए गए, लेकिन काम शुरू नहीं हो सका। पार्कों की हालत मवेशियों के बाड़े से भी बदतर हो चली है। पटेल द्वारा उठाए इस मुद्दे का भाजपा पार्षद अनिता राठौर, लक्ष्मण सिंह सिटोले सहित अन्य ने भी समर्थन किया। उनका कहना था कि पिछली बैठकों में स्वीकृत प्रस्तावों पर अमल होना चाहिए। इस पर सीएमओ यादव ने कहा कि वे खुद वार्ड का भ्रमण करेंगे। जहां जरुरत होगी वहां कार्य कराए जाएंगे। इस दौरान कांग्रेस के चार में से बैठक में उपस्थित मात्र एक पार्षद सईद खान (मुन्ना पटेल) ने नेहरू पार्क की टॉय ट्रेन के तीन साल से बंद होने का मुद्दा उठाया। इस पर नपाध्यक्ष सुरेंद्र जैन ने कहा कि ठेकेदार को चेतावनी दी गई थी। उसके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। जरुरत पड़ी तो राशि वसूली के लिए थाने में एफआईआर कराई जाएगी। इस पर पार्षद पटेल ने कहा कि यह आश्वासन लंबे समय से दिया जा रहा। कार्रवाई कुछ नहीं होती। इस पर नपाध्यक्ष जैन ने परिषद को भरोसा दिलाया कि टॉय ट्रेन लगाने वाले ठेकेदार सहित उन सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाईहोगी जो ठीक ढंग से कार्य नहीं कर रहे।

 

लीज नवीनीकरण पर आपत्ति जताई
नपा स्वामित्व की लीज आवासीय तथा व्यवसायिक भूमि भूखंड के नवीनीकरण पर वार्ड 6 की भाजपा पार्षद अनिता राठौर ने आपत्ति जताते हुए कहा कि इस सबंध में पूर्ण जानकारी से परिषद को अवगत क्यों नही कराया जाता। इसमें पूर्ण पारदर्षिता रखी जाए। इस पर नपाध्यक्ष ने कहा कि जिनकी लीज नवीनीकरण होना है वे गरीब वर्ग के लोग हैं। यह आपत्ति उचित नहीं। इस दौरान सीएमओ यादव ने कहा कि पार्षदों को इस संबंध में विस्तृत जानकारी चाहिए तो उपलब्ध करा दी जाएगी।

सामग्री की दरों से परिषद को अवगत कराएं
नपा द्वारा खरीदी जाने वाली विभिन्न सामग्रियों संबंधी प्रस्तावों पर चर्चा के दौरान भी पार्षद राठौर ने आपत्ति जताई। उनका कहना था कि इस जानकारी से परिषद के सभी सदस्यों को अवगत कराया जाए। इस पर नपाध्यक्ष ने कहा कि यदि आगामी जरुरतों को देखकर सामग्री नहीं खरीदी जाएगी तो पेयजल सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्य रुक जाएंगे। परिषद में केवल दरें स्वीकृत होती है। खरीदी जरुरत अनुसार ही की जाती है।

भाजपा-कांग्रेस पार्षद में हुई तीखी नोंकझोंक
बैठक के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि तथा कॉलोनियों को वैध करने संबंधी मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस पार्षद पटेल के बीच देर तक तीखी नोंकझोंक हुई। कांग्रेस पार्षद पटेल आवास योजना की राशि न मिलने पर केंद्र सरकार को जिम्मेदार बता रहे थे। वहीं भाजपा पार्षद विवेक बादर, लक्ष्मीनारायण पटेल, लक्ष्मण सिंह सिटोले सहित अन्य इसे राज्य की कांग्रेस सरकार की नाकामी। इस दौरान अवैध कॉलोनियों को वैध करने पर भी तीखी बहस हुई। पार्षदों ने मेज ठोक-ठोककर अपनी बात रखी।

पीएम और सीएम को पत्र लिखेंगे पार्षद
बैठक में नपाध्यक्ष जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि के जल्द आवंटन को लेकर सभी पार्षद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखें। इसकी प्रति मुख्यमंत्री कमलनाथ को भी दें, ताकि राशि का आवंटन जल्द हो सके।

Published On:
Jul, 16 2019 06:00 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।