scriptस्टेट हाईवे के किनारे स्थित स्कूलों में नहीं है पार्किंग व्यवस्था | Schools do not have parking arrangements | Patrika News

स्टेट हाईवे के किनारे स्थित स्कूलों में नहीं है पार्किंग व्यवस्था

locationहरदाPublished: Feb 17, 2019 11:10:08 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

सड़क पर ही वाहन खड़े करने पड़ते हैं, दुर्घटना का अंदेशा

parika

Schools do not have parking arrangements

खिरकिया. स्टेट हाईवे पर स्थित विद्यालयों के पास पार्किंग व्यवस्था नहीं होने के चलते दुघर्टनाओं का अंदेशा बना हुआ है। नगर के कुछ निजी विद्यालय स्टेट हाईवे से सटे हुए हंै, जहां पर पार्किंग नहीं होने के कारण हाईवे के किनारे ही वाहन खड़े करने पड़ते हैं, जो यातायात अव्यवस्थाओं को बढ़ाते हैं। जानकारी के अनुसार छीपावड़ में होशंगाबाद-खंडवा स्टेट हाईवे पर नगर के प्रमुख निजी विद्यालय स्थित हैं। खंडवा एवं हरदा दोनों ही मार्ग पर यह विद्यालय स्थित हंै, जहां पर नगर ही नही बल्कि आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के हजारों विद्यार्थी अध्ययनरत हैैं। विद्यालय प्रबंधन शासन के नियम कानूनों को ताक पर रखे हुए हंै, विद्यार्थियो की सुविधाओं के लिए पार्किंग की व्यवस्था नहीं की गई है। जबकि फीस के नाम पर हजारों रुपए की मोटी रकम पालकों से ली जाती है। ऐसे में विद्यार्थियों के बाहर निकलने के बाद सुरक्षा व्यवस्था पर भी प्रश्न चिह्न लगे हुए है। स्टेट हाईवे के अलावा नगर के मध्य स्थित विद्यालयों की स्थिति भी कुछ ऐसी ही है। जहां पार्किंग के अभाव में बच्चों, परिजनो के साथ-साथ आम राहगीरों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
स्टेट हाईवे से वाहन सटाकर बैठाते हंै बच्चे
बच्चों को विद्यालय तक लाने एवं वापस घर छोडऩे के लिए नगर में कई ऑटो एवं बस संचालित हैं, जो प्रतिदिन बच्चों को लाने ले जाने के लिए विद्यालय पहुंचते हंै। विद्यालय परिसर मे पार्किंग व्यवस्था व वाहनों के प्रवेश परिसर में नही दिए जाने पर वाहन संचालकों द्वारा स्टेट हाईवे के किनारे ही वाहनों को खड़ाकर करके बच्चों को वाहनों में बैठाया एवं उतारा जाता है। यही नहीं प्रतिदिन अपने निजी वाहनों से बच्चों को छोडऩे के लिए परिजन भी विद्यालय पहुंचते हंै, उन्हें भी स्टेट हाईवे पर ही खड़े रहकर अपने बच्चों को लाना व ले जाना पड़ता है। इनमे से कुछ विद्यालयों के पास जगह होने के बावजूद पार्किंग व्यवस्था नहीं की गई। यदि है भी तो ऑटो व बसों को परिसर के भीतर प्रवेश नहीं दिया जाता है। जिससे हमेशा दुघर्टना का अंदेशा बना रहता है।
स्टेट हाईवे पर दिन भर रहता है वाहनों का दबाव
होशंगाबाद-खंडवा स्टेट हाईवे एक साथ कई जिलों को जोड़ता है। जिससे प्रतिदिन इस मार्ग पर वाहनों का अधिक दबाव रहता है। दो पहिया, चार पहिया सहित बड़े वाहन इस मार्ग से गुजरते हैं। स्टेट हाईवे होने के चलते वाहन तेज रफ्तार में भी चलते हैं। ऐसे में स्टेट हाईवे पर स्कूली बच्चों को खड़े रहना सुरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है। किसी भी दिन वाहन के अनियंत्रित होने से बड़ी दुघर्टना हो सकती है। जिस पर न तो विद्यालय प्रबंधन का ध्यान है और न ही प्रशासन का ध्यान है। कुछ दिन पूर्व परिवहन विभाग द्वारा विद्यालय के समक्ष पहुंचकर वाहनों की जांच की, लेकिन इस अव्यवस्था पर उनके द्वारा कोई ध्यान नही दिया गया।
इनका कहना
विद्यालयों को चिह्नतकर स्थानों का निरीक्षण किया जाएगा। नियमानुसार पार्किंग की व्यवस्था कराई जाएगी।
– वीपी यादव, एसडीएम खिरकिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो