पहले कहा सभी को मिलेगा फ्री मकान, अब मांग रहे लाखों रुपए

By: Sanjeev Dubey

Updated On:
15 May 2019, 10:00:00 AM IST

  • ४२ करोड़ से बन रहे प्रधानमंत्री आवासों की गति धीमी -६१२ की जगह अब बनाए जा रहे हैं ४८४ फ्लैट

हरदा. ऐसे लोग जिनके पास खुद का मकान नहीं है या फिर किराए के घर में रहकर जीवन यापन कर रहे हैं, उन्हें नगर पालिका प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास देगी, किंतु यह निशुल्क नहीं बल्कि इसके लिए उन्हें फ्लैट के साइज के अनुसार कीमत चुकानी पड़ेगी। पिल्याखाल के बाजू से चांदमारी टेकरी पर 5 एकड़ में इन आवासों को बनाया जाएगा, किंतु कार्यकी गति इतनी धीमी हैकि डेढ़ साल में इनका निर्माण होना मुश्किल है।

एक ब्लाक में बनेगी चार मंजिल
पिल्याखाल के पास नगर पालिका द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 5 एकड़ में लगभग ४२ करोड़़ की लागत से चार-चार मंजिल के ब्लाक बनाए जा रहे हैं, जिसमें एक ब्लाक में ३२ फ्लैट रहेंगे। पूर्वमें नपा ने ६१२ आवासों की योजना बनाईथी, किंतु जमीन कम पडऩे की वजह से अब इसकी जगह पर ४८४ फ्लैटों का निर्माण किया जाएगा। भोपाल की ख्यालदास कंस्ट्रक्शन कंपनी को आवासों को बनाने का ठेका दिया गया है। पिछले तीन महीने पहले काम शुरू हुआ था। अब भी तक ब्लाकों का बेस ही तैयार हुआ है। बताया जाता है कि चुनाव की वजह से अधिकांश मजदूर चले गए हैं, जिससे कार्यकी गति काफी धीमी हो गई है।

दो प्रकार के फ्लैट की अलग-अलग कीमतें
अभी तक हितग्राही सरकार द्वारा उन्हें निशुल्क में आवास मुहैया कराने का सपना देख रहे थे, लेकिन ऐसा नहीं है। उन्हें इसके लिए अलग-अलग फ्लैटों की कीमत चुकानी पड़ेगी। नपा द्वारा यहां पर ३०० ईडब्ल्यूएस फ्लैैट ३२० स्क्वेयर फीट में तथा १८४ एलआईजी टाइप फ्लैट ५४० स्क्वेयर फीट में बनाए जाएंगे। वहीं हितग्राहियों को ईडब्ल्यएस फ्लैैट को बुक करने के लिए सबसे पहले २० हजार रुपए का पंजीयन कराना होगा। वहीं बाद में 1 लाख ८० हजार रुपए चुकाने पडेंगे। वहीं केंद्र और राज्य सरकार डेढ़-डेढ़ लाख रुपए देगी। बाकी के एक लाख रुपए नगर पालिका मिलाएगी। इसी तरह एलआईजी फ्लैट हितग्राहियों को साढ़े 10 लाख रुपए में मिलेगा। किंतु इसकी राशि बढ़ भी सकती है, जिसे बैंक से फाइनेंस कराना होगा।

९० दुकानों का भी होगा निर्माण
नगर पालिका द्वारा जहां लोगों के आवासों का निर्माण करवा रही है, वहीं उन्हें उसी जगह पर बाजार की सुविधा देने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए नगर पालिका हर ब्लाक के नीचे दुकानों का निर्माण करवाएगी। १२० स्क्वेयर फीट साइज की ९० दुकानें बनाईजाएंगी। वहीं आवास परिसर में साढ़े 4 लाख लीटर का अंडर वाटर टैंक बनेगा और पाइप लाइन बिछाई जाएगी। इसके जरिए फ्लैटों में पानी सप्लाई किया जाएगा। वहीं सीमेंट कांक्रीट सड़क, सीवर, बाउंड्रीवाल और ड्रेनेज सिस्टम भी बनाया जाएगा।

आवास निर्माण से कम मिल रहा वोल्टेज, लोग परेशान

चांदमारी टेकरी पर प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्माण कार्यचल रहा है, जिसमें बिजली का अधिक उपयोग होने से पिल्याखाल में वोल्टेज की समस्या खड़ी हो गईहै। नागरिकों ने बताया कि उनकी कॉलोनी के लिए लगाए गए ट्रांसफार्मर में से ही आवास योजना निर्माण स्थल पर बिजली दी गईहै।इसके कारण उन्हें यहां वोल्टेज समस्या हो गईहै। कम वोल्टेज की वजह से उनके पंखे, कूलर और पानी की मोटरें नहीं चल पा रही है, जिससे सभी लोग खासे परेशान हैं। नागरिकों ने कलेक्टर से उनकी बिजली समस्या हल कराने की मांग की।

इनका कहना है
पिल्याखाल के बाजू से चांदमारी टेकरी पर प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत ६१२ आवास बनाए जाने थे, किंतु जमीन कम होने के कारण अब उनकी जगह पर ४८४ फ्लैट बनाए जा रहे हैं। चार मंजिला ब्लाक में ईडब्ल्यूएस और एलआईजी फ्लैट बनेंगे, जिनकी अलग-अलग कीमत रखी गई है। लगभग डेढ़ साल में योजना का काम पूरा होने की उम्मीद है।
एसके बोहरे, उपयंत्री, नगर पालिका, हरदा

Updated On:
15 May 2019, 10:00:00 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।