जिले में नौ ग्राम पंचायतों का गठन होगा, खिरकिया जपं में एक वार्ड भी बढ़ेगा

By: Sanjeev Dubey

Updated On:
24 Aug 2019, 06:00:00 AM IST

  • जिला व जनपद पंचायत की सूची का भी प्रारंभिक प्रकाशन हुआ, 31 अगस्त तक ली जाएगी आपत्ति

हरदा. संभवत: साल के अंत में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई हैं। शासन के निर्देश पर प्रशासन ने ग्राम पंचायतों का गठन व संविलियन का काम पूरा कर लिया है। कलेक्टर द्वारा जारी इनकी अंतिम सूची के अनुसार जिले में 9 ग्राम पंचायतों का गठन नए सिरे से किया गया है। वहीं खिरकिया जनपद पंचायत में एक वार्ड भी बढ़ाया गया है।
उल्लेखनीय है कि दो साल पहले जिले में 213 ग्राम पंचायतें थीं। हरदा शहर के परिसीमन के बाद हरदा खुर्द, बैरागढ़ तथा उड़ा ग्राम पंचायत नगर पालिका सीमा में शामिल हो गई थीं। फिलहाल जिले में 210 ग्राम पंचायतें हैं। इस साल के अंत तक होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायतों का नए सिरे से गठन किया जाना था। इसके तहत मौजूदा ग्राम पंचायतों में शामिल गांवों को अन्य में जोडऩे या नए सिरे से ग्राम पंचायत का गठन करने के लिए कार्रवाई की गई थी। अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) ने अपने क्षेत्र से संबंधित ग्राम पंचायतों के गठन या संविलियन के लिए दावे-आपत्ति मंगाकर फाइनल प्रस्ताव कलेक्टर को दिए थे। कलेक्टर एस. विश्वनाथन ने इसका अंतिम प्रकाशन किया है। अधिकारिक सूची के अनुसार जिले में 9 ग्राम पंचायतों का गठन नए सिरे से किया जा रहा है। इनमें मौजूदा ग्राम पंचायतों से कम किए गए गांव शामिल हुए हैं।

हरदा में एक, खिरकिया में पांच व टिमरनी में तीन पंचायतें नई बनेंगी
अधिकारिक जानकारी के अनुसार अंतिम प्रकाशन के बाद हरदा ब्लाक में गुठानिया ग्राम पंचायत बनाई गई है। इसमें गुठानिया, झिरी व मालौर गांव को शामिल किया गया है। पहले यह सभी गांव रैसलपुर ग्राम पंचायत में थे। इसी तरह खिरकिया ब्लाक में बिचपुरी सरकुलर, टेमलावाड़ी रैयत, कालाकहू, मुंडासेल व हरिपुरा माल ग्राम पंचायत बनाई गई है। भगवानपुरा ग्राम पंचायत से अलग कर बनाई गई बिचपुरी सरकुलर ग्राम पंचायत में बिचपुरी सरकुलर, केवलारी, बहाड़ा रैयत, बिचपुरी रैयत व बहाड़ा माल (वीरान) गांव शामिल रहेंगे। टेमलावाड़ी माल से अलग कर बनाई गई टेमलावाड़ी रैयत ग्राम पंचायत में टेमलावाड़ी रैयत, खेड़ी सरकुलर, खेड़ी माल और शोभापुर को शामिल किया गया है। सांवरी ग्राम पंचायत से अलग कर बनाई गई कालाकहू ग्राम पंचायत में कालाकहू, आरया और खारी गांव को शामिल किया गया है। नहालीकला से अलग कर बनाई गई मुंडासेल ग्राम पंचायत में मुंडासेल, मानपुरा और मंडीसेल को शामिल किया गया है। वहीं चारूवा ग्राम पंचायत से अलग कर बनाई गई हरिपुरा माल ग्राम पंचायत में हरिपुरा माल, जादोपुरा व प्रतापपुरा सेठ गांव को शामिल किया गया है। इस तरह टिमरनी ब्लाक में पांडरमाटी, डेहरिया व भायली को ग्राम पंचायत का दर्जा दिया गया है। झाड़बीड़ा ग्राम पंचायत से अलग कर बनाई गई पांडरमाटी ग्राम पंचायत में पांडरमाटी, जवारधा और डोंग गांव शामिल रहेंगे। केली ग्राम पंचायत से अलग कर बनाई गई डेहरिया ग्राम पंचायत में डेहरिया के अलावा बोरपानी ग्राम पंचायत के जड़कहूं गांव को शामिल किया गया है। वहीं मनियाखेड़ी ग्राम पंचायत से अलग कर बनाई गई भायली ग्राम पंचायत में भायली, लहाड़पुर, बहराखेड़ी व पीपल्या माफी गांव को शामिल किया गया है।

जपं व जिपं में इस प्रकार रहेगी आरक्षण की स्थिति
जनपद व जिला पंचायत के वार्डों की स्थिति के प्रारंभिक प्रकाशन अनुसार हरदा जनपद पंचायत में अजा के लिए 5, अजजा व ओबीसी के लिए 6 -6 तथा अनारक्षित के लिए 8 वार्ड रहेंगे। इनमें से तीन-तीन वार्ड अजा, अजजा व ओबीसी वर्ग की महिलाओं तथा 4 वार्ड सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित रहेंगे। इसी तरह टिमरनी जनपद पंचायत में अजा वर्ग के लिए 4, अजजा के लिए 9 तथा अनारक्षित के लिए 12 वार्ड रहेंगे। इनमें से अजा महिला के लिए 2, अजजा महिला के 5 तथा सामान्य महिला के लिए 6 वार्ड आरक्षित रहेंगे। वहीं खिरकिया जनपद पंचायत में अजा वर्ग के लिए 3, अजजा के लिए 9, ओबीसी के लिए 6 तथा अनारक्षित वर्ग के लिए 7 वार्ड रहेंगे। इनमें से अजा महिला के लिए 2, अजजा महिला के लिए 5 तथा ओबीसी व सामान्य महिला के लिए 3-3 वार्ड रहेंगे। वहीं जिला पंचायत के दस में से 2 वार्ड अजा वर्ग के लिए, 3 वार्ड अजजा वर्ग के लिए, 3 वार्ड ओबीसी वर्ग के लिए तथा 3 वार्ड अनारक्षित वर्ग के लिए रहेंगे। इनमें से अजजा वर्ग की महिला के लिए 2 तथा अजा, ओबीसी व सामान्य वर्ग की महिला के लिए 1-1 वार्ड रहेंगे।

जिला पंचायत में टिमरनी से रहेंगे तीन सदस्य
जिला पंचायत के वार्ड संविलियन के प्रारंभिक प्रकाशन के अनुसार हरदा व खिरकिया ब्लाक में तीन-तीन वार्ड तथा टिमरनी ब्लाक में चार वार्ड रहेंगे। जिपं के दस सदस्यों के लिए चुनाव होता है। इसी तरह खिरकिया जनपद पंचायत वार्ड 24 से बढ़कर 25 रहेंगे। हरदा और टिमरनी जनपद पंचायत में पहले की ही तरह २५-२५ वार्ड ही रहेंगे।

चुनावी तैयारियों में जुटे दोनों दल के नेता
दोनों ही प्रमुख दल से जुड़े नेता त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुट गए हैं। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत व जिला पंचायत सदस्य बनने के लिए मतदाताओं को साधने के प्रयास अभी से शुरू हो गए हैं।

Updated On:
24 Aug 2019, 06:00:00 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।