scriptकिसानों को चने का नहीं मिला भुगतान तो किया चक्काजाम | Farmers did not get the payment of gram, then paid the check | Patrika News

किसानों को चने का नहीं मिला भुगतान तो किया चक्काजाम

locationहरदाPublished: Sep 19, 2019 11:06:23 pm

Submitted by:

rakesh malviya

व्यापारी के रजिस्टर में किसानों के नामों के आगे लगा घेरा और ओके लिखा, इसलिए मंडी ने नही किया भुगतान, किसानों ने परिवार के साथ मुख्य मार्ग पर रस्सी बांधकर ४५ मिनट चक्काजाम किया

किसानों को चने का नहीं मिला भुगतान तो किया चक्काजाम

किसानों को चने का नहीं मिला भुगतान तो किया चक्काजाम

खिरकिया. फरार व्यापारी मोनू जैन को बेचे गए चना का बकाया भुगतान महीनों बाद भी नहीं मिला तो किसान गुरुवार को एक बार फिर सडक़ पर उतर गए। भुगतान से छूटे 12 किसान तथा उनके परिवार के लोगों ने कृषि मंडी के सामने मुख्य मार्ग पर रस्सी बांधकर चक्काजाम किया। इसके पहले किसान आत्मदाह की चेतावनी दे चुके थे। जिस पर प्रशासन ने उन्हें नोटिस थमाए थे। इसी कार्रवाई से नाराज किसानों ने चक्काजाम कर दिया। ज्ञात हो कि व्यापारी मोनू जैन २०४ किसानों के करीब दो करोड़ का भुगतान किए बगैर लापता हो गया था। मामला उजागर हुआ तो थाना मेंं उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई थी। तभी से वह फरार है। इस बीच किसानों ने आंदोलन किए तो मंडी बोर्ड ने भुगतान की व्यवस्था की थी। अब तक १९३ किसानों को १ करोड़ ३४ लाख का भुगतान हो चुका है। बचे १२ किसानों को करीब ९ लाख रुपए का भुगतान होना है। वे लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं। उनके सब्र का बांध टूटा तो गुरुवार शाम 4.45 बजे किसान और उनके परिवारजन मंडी गेट के सामने के मुख्य मार्ग पर रस्सी पकडक़र कतार में बैठ गए। जिससे दोनों ओर का आवागमन रुक गया। दोनों ओर वाहनों की कतार लग गई। चक्काजाम में महिलाएं भी शामिल रहीं। वे पुरुषों के साथ सडक़ पर बैठ गईं। खबर लगते ही पुलिस एवं प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा। पुलिस ने छोटे वाहनों को दूसरे रास्ते से निकाला। वहीं बड़े वाहन मार्ग पर ही खड़े रहे। करीब ४५ मिनट तक चक्काजाम रहा। अधिकारियों की समझाईश के बाद किसान चर्चा को राजी हुए।
रजिस्टर पर नामों के आगे गोला लगा मिला, रुका भुगतान
मामले में मंडी द्वारा जांच कर 192 किसानों को भुगतान कर दिया गया। जबकि शेष 12 किसानों को भुगतान नहीं किया गया। इसका कारण व्यापारी जैन के रजिस्टर में इन किसानों के नामों के आगे गोले लगे पाया जाना बताया गया। इस आधार पर मंडी ने इन किसानों को भुगतान करने से इंकार कर दिया। जबकि किसानों का कहना था कि उन्हें भुगतान नहीं मिला। इनकी पर्चियां भी किसानों के पास मौजूद हंै। हालांकि मंडी बोर्ड द्वारा इनमें से 4 किसानों के भुगतान को लेकर जांच के आदेश दिए गए हंै।
तहसीलदार बोले- लिखकर दो आत्मदाह नहीं करोगे, महिलाओं ने कहा- पहले लिखकर दो पैसा दोगे
किसानो की मांगों का समर्थन करने कांग्रेस नेता अभिजीत शाह सहित अन्य भी पहुंचे। उन्होंने भुगतान को लेकर अधिकारियों से चर्चा की। साथ ही किसानों द्वारा आत्मदाह की चेतावनी दिए जाने पर पुलिस द्वारा की गई 107, 116 की कार्यवाही वापस लिए जाने की मांग की। जिस पर तहसीलदार विंकी ंिसंहमारे ने कहा कि यदि किसान लिखकर दें कि आत्मदाह नहीं करेंगे, तो कार्यवाही वापस ले जी जाएगी। जिस पर महिलाओं ने कहा कि पहले आप लिखकर दो कि हमारे पैसे दिला दोगे। चर्चा के दौरान एसडीएम वीपी यादव, एसडीओपी राजेश सूल्या, नायब तहसीलदार निमेष पांडे, टीआई राजेश साहू, मंडी सचिव केडी अग्निहोत्री भी मौजूद रहे।
मंडी बोर्ड का आदेश- भुगतान हुआ या नहीं, व्यापारी ही कर सकता है पुष्टि
भुगतान से वंचित 12 किसानों को राशि नहीं मिलने पर मंडी द्वारा जारी किया गया आदेश भी कई सवाल खड़े कर रहा है। इसमें कहा गया है कि कृषकों के नामों के आगेे गोल घेरा एवं ओके लिखा होने के कारण वास्तविक रूप से किसानों को भुगतान हुआ है या नहीं, यह अस्पष्ट है। इस कारण भुगतान नहीं किया गया।
यह लिखा है व्यापारी के रजिस्टर में
कृषक माखनलाल, रामाधार, संजू, पन्नालाल के भुगतान के संबंध में व्यापारी की चुकारा पंजी में गोल घेरा अंकित किया गया है। कृषक हब्बू खां, रमेश, गोपाल, जीवतीबाई के ेभुगतान के कॉलम में व्यापारी द्वारा ओके लिखा गया है। महेरसिंह शिवनारायण को 33,400 का भुगतान किया जा चुका है, जिसका 46 6 00 बकाया है। इसका उल्लेख नहीं है। मनोहर, कृष्णा के भुगतान पत्रकों पर व्यापारी द्वारा कई लाइन खींचकर काटा गया है। कृषक सबलसिंह को व्यापारी द्वारा चेक प्रदान करना अनादरित किया।

इनका कहना है
किसानो द्वारा कुछ देर मार्ग बंद किया गया था। मंडी बोर्ड के आदेशानुसार भुगतान की कार्यवाही की गई है। किसानों को समझाईश दी गई है। इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा। आगामी आदेशों का पालन किया जाएगा।
वीपी यादव, एसडीएम, खिरकिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो