scriptखेतों में बोवनी पूरी होने के बाद गांववाले ऐसे उठा रहे आनंद | Enjoyment of the village in mp | Patrika News

खेतों में बोवनी पूरी होने के बाद गांववाले ऐसे उठा रहे आनंद

locationहरदाPublished: Jul 15, 2019 10:15:56 am

Submitted by:

deepak deewan

गांववाले ऐसे उठा रहे आनंद

Enjoyment of the village in mp

Enjoyment of the village in mp

हरदा
जिले के ज्यादातर गांवों में खेतों में बोवनी पूरी हो गई है। बोवनी पूरी होने के बाद ग्रामीण अब कुछ खाली से हैं। एक बार फिर बारिश की राह तक रहे हैं। इस खाली वक्त को गुजारने के लिए गांववालों ने भक्ति का सहारा लिया है। कहीं महिलाएं रामसत्ता का आयोजन कर रहीं हैं तो कहीं रामायण पाठ चल रहा है। जिलेभर के गांवों में इन दिनों यही नजारा दिखाई दे रहा है। क्षेत्र में तुलसी पूजा भी चल रही है। सनातन संस्कृति में तुलसी का बड़ा महत्व है।
गांव की खुशहाली एवं सुख-समृद्धि के लिए 24 घंटे किया पारायण पाठ दूधकच्छ कला में गांव की खुशहाली एवं सुख-समृद्धि के लिए 24 घंटे पारायण पाठ किया गया। हनुमान मंदिर में शनिवार सुबह 9 बजे से पारायण पाठ शुरू हुआ था और रविवार सुबह 9 बजे इसका समापन हुआ।
महिलाओं ने खूब गाए भजन, पुरुषों ने शुरू किया रामायण पाठ
इधर छिदगांव मेल में भी भक्ति की बयार बह रही है। क्षेत्र में खरीफ की बोनी होने के बाद गांव पीपल्या कला के राधाकृष्ण मंदिर में महिलाओं की रामसत्ता का आयोजन किया गया। नवीन कुमार गौर द्वारा यह कार्यक्रम कराया गया। भजन कीर्तन हुए रविवार को सुबह विसर्जन किया गया। फिर मंदिर में पुरुषों द्वारा 24 घण्टे की रामायण पाठ की शुरूआत की गई जिसका सोमवार को समापन होगा।
घर-घर हो रही तुलसी की पूजा
छिदगांव मेल क्षेत्र में तुलसी पूजा भी चल रही है। सनातन संस्कृति में तुलसी का बड़ा महत्व है। यही कारण है कि प्रत्येक परिवार के आंगन में तुलसी रोपित की जाती है। इस समय गांवों में परंपरानुसार तुलसी के पौधे की पूजा की जा रही है। पीपल्या कला की उर्मिला बाई कहार ने बताया कि तुलसी का पौधा भादव मास मे ही लगाया जाता है और आषाढ़ की पूर्णिमा तक तुलसी के पौधे की पूजन आरती कर उसे जल में विसर्जित कर दी जाती है।

बारिश के लिए कर रहे पूजा पाठ
खिरकिया में बारिश को लेकर किसान चिंतिंत है। ऐसे में इंद्रदेवता को मनाने के लिए ग्रामीणों ने धार्मिक अनुष्ठान प्रारंभ कर दिए है। ग्राम दामोदरपुरा में बारिश के लिए ग्रामीणों के सहयोग से कांकड़ के देवी देवताओं का पूजन किया जा रहा है। साथ ही गांव के खेड़ापति हनुमान जी की पूजा अर्चना करके बारिश की कामना करते हुए प्रसादी वितरण किया।

ट्रेंडिंग वीडियो