scriptएटीएम बूथ में सफाई के निर्देश, निरीक्षण करने पहुंचेंगे प्रशासनिक अधिकारी | Cleaning instructions in ATM booths | Patrika News

एटीएम बूथ में सफाई के निर्देश, निरीक्षण करने पहुंचेंगे प्रशासनिक अधिकारी

locationहरदाPublished: Aug 30, 2019 10:58:20 pm

Submitted by:

sanjeev dubey

डीएलएसीसी की बैठक में कलेक्टर ने निर्देशित किया

हरदा. कलेक्टर एस. विश्वनाथन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में डीएलसीसी की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान कलेक्टर ने बैंकों को एटीएम की साफ. सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 10 सितंबर से एटीएम का औचक निरीक्षण किया जाएगा। वहां गंदगी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। बैठक में उपस्थित विभागीय अधिकारियों द्वारा स्वरोजगार योजनान्र्तगत प्राप्त वित्तीय लक्ष्य एवं उपलब्धियों से अवगत कराया गया। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि वित्तीय लक्ष्यों को समय सीमा में पूर्ण करें। ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत गठित महिला स्वयं सहायता समूह के ऋण प्रकरणों को गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए समय पर ऋण उपलब्ध कराएं। उनके खाते खोलने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि एनआरएलएम के अंतर्गत प्रगति संतोषजनक नहीं है। अगली तिमाही में इसमें निश्चित रूप से सुधार करें। उन्होंने बैंकों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे विभागों द्वारा प्रेषित प्रकरणों पर त्वरित निर्णय लें। यदि प्रकरण स्वीकृत करने योग्य नहीं है तो इस संबंध में विभाग को सूचना दें। उन्होंने कहा कि स्वीकृति के बाद विभागों द्वारा सब्सिडी जारी करने के बावजूद ऋण का वितरण न होने की शिकायतें मिल रही हंै। सभी बैंक इस बात पर ध्यान दें कि विभाग द्वारा सब्सिडी जारी करने के बाद ऋण वितरण में देरी नहीं होना चाहिए। उन्होंने संबंधित विभागों को सभी स्वरोजगार योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ऋण स्वीकृति एवं वितरण की विभागवार एवं बैंकवार समीक्षा की। उन्होंने सभी बैंकों को अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग को प्राथमिकता से ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिले में प्रत्येक वयस्क का बैंक खाता होना चाहिए। सभी बैंक इसके लिए विशेष अभियान चलाएं। जो व्यक्ति अभी भी बैंकिंग सुविधाओं से वंचित हैं, उनके खाते खोलें। उन्होंने वित्तीय साक्षरता कैंप आयोजित न करने वाले बैंकों को शीघ्र इसका आयोजन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। आरआरसी वसूली के लंबित प्रकरणों के निराकरण में राजस्व अधिकारियों का सहयोग करें। जिन प्रकरणों में वसूली की जा चुकी है, उनकी सूचना संबंधित अधिकारियों को दें, ताकि प्रकरणों का निराकरण दर्ज किया जा सके। बैठक में जिला पंचायत सीईओ लोकेश कुमार जांगिड़, अपर कलेक्टर प्रियंका गोयल, रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया से आरएम अरुण कुमार इनामदार एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बैंक प्रतिनिधि उपस्थित थे।
2 से 18 आयु वर्ष तक के 77 बच्चों के पैरों की सर्जरी हुई
हरदा. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिले में आरबीएसके की टीम के निरंतर प्रयासों से 2 वर्ष से 18 वर्ष तक आयु के 77 बच्चों का नारायण सेवा संस्थान उदयपुर एवं अरविंदो मेडिकल कॉलेज इंदौर तथा अन्य शासकीय चिकित्सालयों में क्लब फुट सर्जरी कराई गई। यानि जन्म से जिनके पैरों में कोई भी दिक्कत थी उसकी सर्जरी कराई गई। इसके बाद जिले को क्लब फुट मुक्त घोषित किया गया है। बीएमओ से इस आयु का कोई भी बच्चा क्लब फुट से ग्रसित नहीं होने संबंधित प्रमाण-पत्र प्राप्त किए गए हैं। इसके बाद कलेक्टर एवं जिला स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष एस. विश्वनाथन ने इसका अनुमोदन किया। जिले को क्लब फुट मुक्त घोषित कर दिया है। जिसका सत्यापित प्रमाण-पत्र राज्य स्तर से प्राप्त होना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो