scriptSakth Chauth – सभी 33 करोड़ देवी-देवताओं का आशीर्वाद दिलाता है यह व्रत | 24th January Sankashti Chaturthi, Sakth Chauth, | Patrika News

Sakth Chauth – सभी 33 करोड़ देवी-देवताओं का आशीर्वाद दिलाता है यह व्रत

locationहरदाPublished: Jan 22, 2019 10:46:53 am

सारी बाधाएं दूर होती हैं

Chaturthi, Sakth Chauth,

Chaturthi, Sakth Chauth,

हरदा.
शास्त्रों में गणेशजी को प्रथम पूज्य कहा गया है। उनकी पूजा से सारे संकट दूर हो जाते हैं. गणेशजी की पूजा के लिए बहुत अच्छा मुहुर्त आया है। 24 जनवरी को संकष्टी चतुर्थी या सकट चौथ है। संकष्टी चतुर्थी का व्रत वैसे तो हर महीने में होता है लेकिन माघ महीने में पडऩे वाली संकष्टी चतुर्थी की महिमा सबसे ज्यादा है.संतान की दीर्घायु और सुखद भविष्य की कामना के लिए इस दिन व्रत रखा जाता है. माना जाता है कि सकट चौथ के व्रत से संतान की सारी बाधाएं दूर होती हैं. सकट चौथ के दिन गणपति पूजन के लिए शहर के गणेश मंदिरों में तैयारियां शुरू हो चुकी हैँ।
इस दिन को वक्रकुंडी चतुर्थी, तिलकुटा चौथ के नाम से भी जाना जाता है.इस दिन भगवान गणेश के साथ चंद्रमा की पूजा भी की जाती हैं. पंडित दीपक दीक्षित बताते हैं कि इसी दिन भगवान गणेश अपने जीवन के सबसे बड़े संकट से निकलकर आए थे इसीलिए इसे सकट चौथ कहा जाता है. इसी दिन से भगवान गणपति को प्रथम पूज्य होने का गौरव भी हासिल हुआ था. सकट चौथ के दिन ही भगवान गणेश को 33 करोड़ देवी-देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त हुआ था. इसलिए यह तिथि गणपति पूजन की सबसे अहम तिथि बन गई है। इस बार संकष्टी चतुर्थी (सकट चौथ) 23 जनवरी को 23.59 पर शुरू हो जाएगी और 24 जनवरी को 20.53 बजे तक रहेगी.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो