scriptजिस मकसद से कर्ज लिया है पैसा उसी में खर्च करें: काया त्रिपाठी | Spend the money for which the loan is borrowed: Kaya Tripathi | Patrika News

जिस मकसद से कर्ज लिया है पैसा उसी में खर्च करें: काया त्रिपाठी

locationहनुमानगढ़Published: Jul 15, 2019 07:55:17 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
कर्ज के पैसे का समुचित सदुपयोग किया जाए। जिस उद्देश्य से ऋण लिया हो, पैसा उसी में खर्च किया जाए। अन्यथा ऋण चुकाने में परेशानी हो सकती है। यह कहना है भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर शाखा की महाप्रबंधक काया त्रिपाठी का। जो सोमवार को डबली राठान में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से आयोजित वित्तीय साक्षरता शिविर में स्थानीय लोगों को संबोधित कर रही थी। त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए उन्होने भारतीय रिजर्व बैंक के सामाजिक दायित्वों के अंतर्गत वित्तीय साक्षरता शिविर को अहम कार्य बताया।
 

bank

जिस मकसद से कर्ज लिया है पैसा उसी में खर्च करें: काया त्रिपाठी

जिस मकसद से कर्ज लिया है पैसा उसी में खर्च करें: काया त्रिपाठी
-डबली राठान में आयोजित वित्तीय साक्षरता शिविर में बोलीं आरबीआई की महाप्रबंधक काया त्रिपाठी
….फोटो….
हनुमानगढ़. कर्ज के पैसे का समुचित सदुपयोग किया जाए। जिस उद्देश्य से ऋण लिया हो, पैसा उसी में खर्च किया जाए। अन्यथा ऋण चुकाने में परेशानी हो सकती है। यह कहना है भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर शाखा की महाप्रबंधक काया त्रिपाठी का। जो सोमवार को डबली राठान में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से आयोजित वित्तीय साक्षरता शिविर में स्थानीय लोगों को संबोधित कर रही थी। त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए उन्होने भारतीय रिजर्व बैंक के सामाजिक दायित्वों के अंतर्गत वित्तीय साक्षरता शिविर को अहम कार्य बताया। उन्होने महिला सरपंचों से कहा कि वह बैंकिग अभियान से महिलाओं को अधिक से अधिक जोडं़े। साथ ही उन्होने कहा कि बैंकिग धोखाधड़ी से बचने के लिए अपने बैंक एटीएम, का ओटीपी नंबर या पिन नंबर किसी से भी शेयर ना करें। कार्यक्रम के दौरान वित्तीय साक्षरता पर आधारित एक प्रश्नोतरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। शिविर को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने वित्तीय साक्षरता पर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा किए गए कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि बिना जरूरत के लोन ना लें। जो पैसा आपके पास है उसी का प्लानिंग के साथ सदुपयोग करें।उन्होने कहा कि मितव्ययता का अर्थ कंजूसी नहीं बल्कि पैसे का सही इस्तेमाल करना है। इससे अनावश्यक तनाव नहीं होगा। साथ ही उन्होने फिजूल खर्ची से बचने की सलाह देते हुए शादी में अनावश्यक खर्च से बचने को कहा। मरूधरा ग्रामीण बैंक के महाप्रबंधक संजीव कुमार झालानी ने आमजन को बैंकिंग से जुडऩे, खाता खोलने, बचत के माध्यम से अपने पैसे की सुरक्षा एवं ब्याज पाने इत्यादि के बारे में बताया। एसबीआई के एलडीएम ने भी बैंकों से जुडऩे हेतु सभी ग्रामीण वासियों को बताया कि कैसै भारतीय सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो सकते हैं। नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक ने डेयरी योजना, ग्रामीण गोदाम योजना व भेड़ बकरी पालन योजना के बारे में शिविर में विस्तार से जानकारी दी। एसबीआई के मुख्य प्रबंधक ने बैंकों के माध्यम से चलने वाली विभिन्न सरकारी योजनाओं, बीमा योजनाओं एवं अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी। जिले के अग्रणी जिला बैंक के उप प्रबंधक डीके शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच संचालन भारतीय रिजर्व बैंक के अग्रणी जिला अधिकरी अखिलेश कुमार तिवारी ने किया। शिविर में भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य प्रबंधक आरके जैन, सहायक महाप्रबंधक अभिषेक सिंह, राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव कुमार झालानी, नाबार्ड से जिला विकास अधिकारी दयानंद काकोडिया, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, विकास अधिकारी पीलीबंगा पूनमाराम बिश्नोई, ग्राम पंचायत डबली वास मौलवी सरपंच करमा बानो, डबली वास कुतुब की सरपंच अमनदीप कौर, हनुमानगढ़ के अग्रणी जिला प्रबंधक बीएल मीणा आदि मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो