scriptतीन में एक समूह का रेग्यूलेशन होगा लागू | newsws | Patrika News
हनुमानगढ़

तीन में एक समूह का रेग्यूलेशन होगा लागू

हनुमानगढ़. भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की बैठक गुरुवार को चंडीगढ़ में हुई। इसमें राजस्थान का प्रतिनिधित्व जल संसाधन विभाग उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता अमरजीत सिंह मेहरड़ा ने किया। बैठक

हनुमानगढ़Apr 25, 2024 / 08:08 pm

Purushottam Jha

सिंचाई पानी मिलने से किसान समय पर कर सकेंगे कपास की बिजाई

सिंचाई पानी मिलने से किसान समय पर कर सकेंगे कपास की बिजाई

हनुमानगढ़. भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की बैठक गुरुवार को चंडीगढ़ में हुई। इसमें राजस्थान का प्रतिनिधित्व जल संसाधन विभाग उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता अमरजीत सिंह मेहरड़ा ने किया। बैठक में मुख्य अभियंता मेहरड़ा ने राजस्थान के किसानों का पक्ष रखते हुए खरीफ फसलों की बिजाई के लिए नहरों में सिंचाई पानी देने की मांग रखी। इस दौरान बीबीएमबी चैयरमेन ने राजस्थान की मांग पर सहमति प्रदान करते हुए मई में सिंचाई पानी देने को मंजूरी दी। मुख्य अभियंता अमरजीत सिंह मेहरड़ा ने बताया कि एक मई से इंदिरागांधी नहर में 7750 क्यूसेक पानी चलाकर इस नहर को तीन में एक समूह में चलाएंगे। इसका रेग्यूलेशन तैयार कर लिया गया है। इसी तरह भाखड़ा नहर में 1200, गंगकैनाल में 1500 व सिद्धमुख-नोहर की नहरों में 650 क्यूसेक पानी चलाएंगे। अगले महीने नहरों में सिंचाई पानी का रेग्यूलेशन लागू होने से किसान खरीफ फसलों की बिजाई समय पर कर सकेंगे। राजस्थान के किसान कपास की बिजाई के लिए सिंचाई मांग रहे थे। नकदी फसलों में इसकी काफी अहमियत मानी जाती है। अब नहरों में सिंचाई पानी चलने पर किसान कपास की बिजाई आसानी से कर सकेंगे। हनुमानगढ़ जिले में इस बार दो लाख से अधिक हैक्टेयर में कपास की बिजाई होने का अनुमान है। गत वर्ष बीटी कॉटन में गुलाबी सुंडी के प्रकोप के चलते किसानों को बड़ा नुकसान भी हुआ था। लेकिन सिंचाई पानी मिलने पर अब फिर किसान इसकी बिजाई करेंगे। दो महीने की बंदी के बाद अब नहर में सिंचाई पानी चलने के बाद किसानों को काफी राहत मिलेगी।
इतने जिले को मिलता है पानी
इंदिरागांधी नहर परियोजना क्षेत्र में आठ जिलों श्रीगंगानगर, अनूपगढ़, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर एवं फलौदी के 16.70 लाख हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होती है। जबकि 15 जिले, बाड़मेर, बालोतरा, सीकर,नीमकाथाना, झुंझुनूं, नागौर, डीडवाना- कुचामन, गंगानगर, अनूपगढ़, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर एवं फलौदी के 49 शहर/ कस्बे, 7500 गांव-ढ़ाणी तथा महाजन फायरिंग रेंज एवं सेना को पेयजल उपलब्ध होता है।

Home / Hanumangarh / तीन में एक समूह का रेग्यूलेशन होगा लागू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो