scriptविरोध के बाद दूध क्रय दरों में बढ़ोतरी | Increase in milk purchase rates after protests | Patrika News

विरोध के बाद दूध क्रय दरों में बढ़ोतरी

locationहनुमानगढ़Published: Sep 22, 2018 12:22:14 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

milk

विरोध के बाद दूध क्रय दरों में बढ़ोतरी

गंगमूल डेयरी की ओर से रेट बढ़ाने से दुग्ध उत्पादकों को होगा फायदा
समिति अध्यक्ष लंबे समय से रेट बढ़ाने की कर रहे थे मांग,
आमसभा में भी किया था हंगामा

हनुमानगढ़. दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति अध्यक्षों की ओर से पुरजोर विरोध करने के बाद गंगमूल डेयरी हनुमानगढ़ ने दूध क्रय दरों में एक रुपए ४० पैसे प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी करने का निर्णय किया है। बढ़ी दर पर दूध खरीद की प्रक्रिया शुक्रवार से लागू कर दी गई। हलांकि समिति अध्यक्ष इस रेट से भी सहमत नहीं हैं। एमडी पीके गोयल ने बताया कि पहले न्यूतनम 20 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से हम दूध खरीद रहे थे। लेकिन अब उच्चाधिकारियों की सहमति से दूध के क्रय दरों में बढ़ोतरी की गई है। अब दुग्ध उत्पादकों से डेयरी करीब 22 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से दूध खरीदेगी।
एमडी ने बताया कि वर्तमान में हम ७५ हजार लीटर प्रतिदिन दूध खरीद कर रहे हैं। दूध के रेट बढऩे से ९० से ९५ हजार लीटर दूध डेयरी को मिलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्राइवेट डेयरी की बराबरी करना गंगमूल के लिए संभव नहीं। प्राइवेट डेयरी संचालकों की कोई जिम्मेदारी तय नहीं होती, जबकि गंगमूल की किसानों के प्रति जिम्मेदारी निर्धारित है। बाजार कैसा भी हो, ऊंचा हो या मंदा न्यूनतम रेट हम किसानों को जरूर देते हैं। वहीं नोहर में सरदारपुरा बास महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति के सचिव गंगाराम पारीक ने बताया कि गंगमूल डेयरी के रेट अभी भी प्राइवेट डेयरी की तुलना में दो से तीन रुपए कम हंै।इस पर विचार करने की जरूरत है।
जानकारी के अनुसार डेयरी की ओर से प्रतिदिन हनुमानगढ़ व श्रीगंगानगर जिलों से १६७६४ परिवारों से दूध क्रय किया जा रहा है। रेट बढ़ोतरी का इतने परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा। हाल ही में संपन्न डेयरी की आमसभा में दुग्ध उत्पादक समिति के किसानों ने रेट बढ़ाने की मांग जोर-शोर से उठाई थी। रेट नहीं बढ़ाने की स्थिति में आंदोलन की चेतावनी दी थी। रेट नहीं बढ़ाने के चलते इस बार आमसभा में ज्यादात्तर संचालन मंडल के सदस्य मंच पर भी नहीं बैठे थे। पुरजोर विरोध को देखते हुए डेयरी प्रबंधन ने अब रेट बढ़ाने का निर्णय किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो