scriptदो भागों में बंट सकती है हनुमानगढ़ पंचायत समिति – डबलीराठान भी हो सकती है पंचायत समिति | Hanumangarh Panchayat Samiti - Doublirathan can also be divided into t | Patrika News

दो भागों में बंट सकती है हनुमानगढ़ पंचायत समिति – डबलीराठान भी हो सकती है पंचायत समिति

locationहनुमानगढ़Published: Jun 15, 2019 12:46:38 pm

Submitted by:

Anurag thareja

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

दो भागों में बंट सकती है हनुमानगढ़ पंचायत समिति -

दो भागों में बंट सकती है हनुमानगढ़ पंचायत समिति –


दो भागों में बंट सकती है हनुमानगढ़ पंचायत समिति
– डबलीराठान भी हो सकती है पंचायत समिति
हनुमानगढ़. 25 ग्राम पंचायतों पर एक पंचायत समिति करने के आदेश पर सभी पंचायतों में हलचल शुरू हो गई है। जानकारों की माने तो नए नियमों के मुताबित हनुमानगढ़ पंचायत समिति टाउन व जंक्शन दो भागों में बंट सकती है। वर्तमान में हनुमानगढ़ पंचायत समिति में कुल 33 ग्राम पंचायत हैं। इनमें से 20 ग्राम पंचायत टाउन के नजदीक हैं और 13 ग्राम पंचायत जंक्शन क्षेत्र के नजदीक है। ऐसे में राज्य सरकार ने पंचायतों के लिए होने वाले पुनर्गठन में आबादी की गणना को भी बदल दिया है। पिछली बार भाजपा की सरकार में राज्य में 5000 से 7500 की जनसंख्या के आधार पर ग्राम पंचायतों का पुनर्गठन हुआ था और इस बार सरकार ने 4000 से 6500 की आबादी के हिसाब से पुनर्गठन करने का निर्णय लिया है। इसके मुताबिक टाउन व जंक्शन क्षेत्र के पास स्थित जनसंख्या के आधार पर बड़ी ग्राम पंचायतों को भी छोटी कर नई ग्राम पंचायतों का पुनर्गठन किया जा सकता है। डबलीराठान को पंचायत समिति नहीं बनाया जाता तो इसकी पांचों ग्राम पंचायत को जंक्शन के हिस्से में शामिल किया जा सकता है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 25 पंचायतों पर एक पंचायत समिति बनाने का निर्णय लिया है। इससे पहले प्रदेश में पिछली भाजपा सरकार के समय 2014 में पंचायतों का पुनर्गठन किया गया था। पुनर्गठन के लिए कलक्टरों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। प्रस्ताव तैयार करवाने, सार्वजनिक अवलोकन के लिए प्रसारित करने और एक माह की अवधि में आपत्तियां आमंत्रण कर इन पर सुनवाई होगी। इस कार्रवाई के बाद प्रस्ताव तैयार राज्य सरकार को भेजा जाएगा।
डबलीराठान भी बन सकती है समिति
वर्तमान में ड़बलीराठान की पांच ग्राम पंचायत पीलीबंगा पंचायत समिति में शामिल है। वर्तमान में डबलीराठान
डबलीवास पेमा, डबलीकुतुब, डबली मिढ्ढा रोही, डबली चुगता ग्राम पंचायत है। हनुमानगढ़ पंचायत समिति को टाउन-जंक्शन में नहीं बांटा जाता तो जंक्शन क्षेत्र के पास स्थित बड़ी ग्राम पंचायतों को छोटा कर अन्य कई ग्राम पंचायतों का गठन कर इसे डबलीराठान में शामिल कर नई पंचायत समिति का गठन किया जा सकता है। हालांकि यह निर्णय जिला कलक्टर की ओर से गठित टीम की ओर से लिया जाएगा।
यह भी एक विकल्प
ग्राम पंचायत पक्कासारण से पालेवाली ढाणी, 33 एमएमके, 29 एमएमके गांव को अलग कर व आसपास के चकों को शामिल कर नई ग्राम पंचायत बनाई जा सकती है। इसी तरह मैनावाली ग्राम पंचायत से गांव जुरावपुरा को अलग किया जा सकता है। ग्राम पंचायत रामसरा से 19 एसएसडब्ल्यू, 20 एसएसडब्ल्यू व 22 एसएसडब्ल्यू को निकाल दिया और आसपास के चकों को शामिल किया जाए तो नई ग्राम पंचायत का गठन हो सकता है। इसी तरह ग्राम पंचायत जंडावाली, नवां, मुंडा, धौलीपाल आदि काफी बड़ी है। ग्राम पंचायत सहजीपुरा से दुधवाली ढाणी को अलग किया जा सकता है। ग्राम पंचायत रणजीतपुरा से मोहनमगरिया, नौंरगदेसर, आर्दशनगर व बिजारणियां वाली ढाणी को मिलाकर ग्राम पंचायत गठित की जा सकती है। इसी तरह कोहला ग्राम पंचायत से गांव गुरुसर अलग हो सकता है। यह प्रक्रिया 4000 से 6500 तक की आबादी से अधिक होने पर नई ग्राम पंचायत का गठन किया जा सकता है। हालांकि किसी भी राजस्व ग्राम को दो पंचायतों में नहीं रखा जाएगा और एक ग्राम पंचायत में आठ किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों को ही शामिल किया जा सकेगा। इसका भी ध्यान रखा जाएगा। उल्लेखनीय है कि जिला कलक्टर की ओर से प्रस्ताव तैयार कर प्रकाशन का कार्य 15 जून से 14 जुलाई
तक करना होगा। प्रस्तावों पर आपत्ति आमंत्रित 15 जुलाई से 13 अगस्त तक, ड्राफ्ट प्रस्तावों पर आपत्तियों पर सुनवाई 14 अगस्त से 23 अगस्त व यह प्रस्ताव पंचायती राज को 24 अगस्त से 2 सितम्बर तक भिजवाए जा सकेंगे। सूत्रों के अनुसार इसी प्रक्रिया में प्रभावशाली व सत्ताधारी सरपचों का बोलाबाला होगा।
यह हैं ग्राम पंचायत
हनुमानगढ़ पंचायत समिति में कुल 33 ग्राम पंचायत है। इनमें टाउन क्षेत्र के पास 30 एसएसडब्ल्यू, 31 एसएसडब्ल्यू, अमरपुराथेडी, अराईयांवाली, बहलोलनगर, भोमपुरा, चौहिलांवाली, फतेहगढ़, झांबर, कोहला, लखूवाली, मैनावाली, मटोरियावाली ढाणी, मुंडा, नौंरगदेसर, रामसरा नारायण, रणजीतपुरा, सहजीपुरा व श्रीनगर है। जंक्शन क्षेत्र के पास ग्राम पंचायत धौलीपाल, हिरनावाली, जंडावाली, ज्वालासिंह वाला, जोड़कियां, मक्कासर, मानुका, नवां, पक्कासारना, रोडांवाली, सतीपुरा व उत्तमसिंह वाला ग्राम पंचायत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो