scriptस्वीकृत साइज से अधिक की लगाई पाइप, टेल के किसानों का मर रहा हक | hanumangarh news | Patrika News
हनुमानगढ़

स्वीकृत साइज से अधिक की लगाई पाइप, टेल के किसानों का मर रहा हक

हनुमानगढ़. विभिन्न नहर परियोजना से जुड़ी नहरों से जिले की हजारों हेक्टैयर भूमि सिंचित हो रही है। इस बीच कुछ जगहों पर विभाग की ओर से निर्धारित नियमों से इतर बड़ी पाइप लगाने की वजह से टेल के किसानों का हक मर रहा है।

हनुमानगढ़May 09, 2024 / 09:23 am

Purushottam Jha

स्वीकृत साइज से अधिक की लगाई पाइप, टेल के किसानों का मर रहा हक

स्वीकृत साइज से अधिक की लगाई पाइप, टेल के किसानों का मर रहा हक

हनुमानगढ़. विभिन्न नहर परियोजना से जुड़ी नहरों से जिले की हजारों हेक्टैयर भूमि सिंचित हो रही है। इस बीच कुछ जगहों पर विभाग की ओर से निर्धारित नियमों से इतर बड़ी पाइप लगाने की वजह से टेल के किसानों का हक मर रहा है। पीडि़त किसान इसकी शिकायत विभागीय अधिकारियों से लगातार कर रहे हैं। इसी क्रम में चार दिन पहले आरआरडब्लयु माईनर के किसानों ने आंदोलन भी किया था। आरआरडब्लयु के काश्तकारों ने सिंचाई विभाग व जिला कलक्टर को सिंचाई विभाग की कार्यप्रणाली व आरआरडब्लयु माईनर पर मोघों के साथ लगी नाजायज पाइपों की जांच व टेल पर पेयजल योग्य पानी भी उपलब्ध नहीं होने के विरोध में प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा था। इसके बाद सिंचाई विभाग के अधिकारी माईनर का मौका मुआयना करने पहुंचे थे।
क्रय विक्रय सहकारी समिति के अध्यक्ष प्रेम गोदारा ने बताया कि बिजाई का समय होने के कारण किसानों को बहुत बड़ा नुकसान हो रहा है। टेल तक पीने योग्य पानी भी नहीं मिल रहा तो किसान सिंचाई किस तरह कर पाएगा। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने स्वयं देखा कि किस तरह प्रत्येक मोघों के पास किसानों ने विभाग द्वारा स्वीकृत पाइपों की जगह पर अनाधिकृत रूप से चार गुना बड़ी पाईपे लगाकर किसानों के हकों का पानी चोरी किया जा रहा है। किसानों की ओर से सात दिन के भीतर इन पाईपों को दुरूस्त करवाकर किसानों को उनके हक का पूरा पानी उपलब्ध करवाने की मांग की गई है। इसी क्रम में एसएसडब्लयू माईनर के काश्तकारों ने बुधवार को जल संसाधन वृत्त हनुमानगढ़ के अधीक्षण अभियंता को एसएसडब्ल्यू माईनर की सफाई व्यवस्था करवाकर टेलों तक पानी पहुंचाने बाबत ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि एसएसडब्ल्यू माईनर शेरेकां हैड से निकलकर बहलोलनगर टेल तक पहुंचती है। उक्त माईनर की पिछले 2 वर्षों से किसी प्रकार की कोई सुचारू रूप से सफाई नहीं होने के कारण तथा इस माईनर में मिट्टी इत्यादि भरी होने से पूरा पानी बहलोलनगर टेल तक नहीं पहुंचता। काश्तकारों को सिंचाई इत्यादि में काफी नुकसान होता है तथा समय पर ना तो बिजाई होती है तथा ना ही समय पर किसी भी फसल की सिंचाई हो पाती है। इससे समस्त काश्तकारों की फसलों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। काश्तकारों ने ज्ञापन देकर एसएसडब्ल्यू माईनर की सफाई व्यवस्था करवाकर टेलो तक पूरा पानी पहुंचाने की व्यवस्था करवाने की मांग की। इस मौके पर रघुवीर वर्मा, प्रहलाद कुमार, वेद मक्कासर, इकबाल सिंह, विनोद, लाभ सिंह, गुरमीत सिंह, रत्तीराम, भानुप्रताप, संदीप जाखड़, गुरविन्द्र सिंह, गुरतेज सिंह मौजूद रहे।

Hindi News/ Hanumangarh / स्वीकृत साइज से अधिक की लगाई पाइप, टेल के किसानों का मर रहा हक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो