scriptहनुमानगढ़ जिले की भादरा तहसील में स्थित मंदिर में शिव दरबार की प्राण प्रतिष्ठा | hanumangarh news | Patrika News
हनुमानगढ़

हनुमानगढ़ जिले की भादरा तहसील में स्थित मंदिर में शिव दरबार की प्राण प्रतिष्ठा

हनुमानगढ़ जिले की भादरा तहसील में स्थानीय हाथीपुरा बास स्थित दुर्गा कॉलोनी में शुक्रवार को शिव मंदिर का शुभारंभ एवं शिव दरबार की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया।

हनुमानगढ़Apr 26, 2024 / 08:55 pm

Purushottam Jha

हनुमानगढ़ जिले की भादरा तहसील में स्थित मंदिर में शिव दरबार की प्राण प्रतिष्ठा

हनुमानगढ़ जिले की भादरा तहसील में स्थित मंदिर में शिव दरबार की प्राण प्रतिष्ठा

हनुमानगढ़ जिले की भादरा तहसील में स्थानीय हाथीपुरा बास स्थित दुर्गा कॉलोनी में शुक्रवार को शिव मंदिर का शुभारंभ एवं शिव दरबार की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पंडित योगेश शास्त्री के नेतृत्व में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच भगवान शिव, माता पार्वती और शिवलिंग, नंदी की मूर्तियां की प्राण प्रतिष्ठा करते हुए उनको विधि विधान से मंदिर परिसर में प्राण प्रतिष्ठा के साथ स्थापित किया गया। इस अवसर पर प्रभु को समर्पित वैदिक हवन का आयोजन भी किया गया। हवन में मुख्य आहुति विनायक डेयरी के संचालक संजय कुमार एवं सेवानिवृत्ति जेल अधिकारी श्रवण सिंह सैनी और विक्रम सिंह के परिवार द्वारा दी गई। महिलाओं ने शिव चालीसा एवं शिव भजन किया। पार्षद हरिप्रकाश शर्मा के नेतृत्व में भगवान को भोग लगाया गया। प्रसाद का वितरण किया गया।
पार्षद शर्मा ने बताया कि प्रणामी कन्या महाविद्यालय के दूसरे द्वार के सामने दुर्गा कॉलोनी में स्थित पार्क में सभी वार्ड वासियों के सहयोग से इस मंदिर का निर्माण करवाया गया है। जिसमें भगवान शिव एवं शिव दरबार को स्थापित किया गया है। मंदिर को भव्य बनाने के लिए इसका निर्माण जारी रहेगा एवं सभी के सहयोग से मंदिर के विस्तार एवं समाज में सामूहिक रूप से किए जाने वाले आयोजनों के लिए संसाधन भी जुटाए जाएंगे। मंदिर निर्माण हेतु वित्तीय संसाधन जुटाने में कालोनी की महिलाओं की भी प्रमुख भूमिका रही। इस अवसर पर राकेश सैनी, मुकेश सैनी, अनुराग द्विवेदी ,सवाई सिंह शेखावत, प्रेम कुमार स्वामी, राजकुमार नाई सहित गणमान्य नागरिक, वार्डवासी एवं मातृशक्ति उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो