scriptनिर्माणाधीन गुरुद्वारे की इमारत गिरी, चार जनों की मौत | Gurdwara building under construction collapses, four people die | Patrika News

निर्माणाधीन गुरुद्वारे की इमारत गिरी, चार जनों की मौत

locationहनुमानगढ़Published: Nov 18, 2018 09:30:09 pm

Submitted by:

Anurag thareja

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

निर्माणाधीन गुरुद्वारे की इमारत गिरी, चार जनों की मौत

निर्माणाधीन गुरुद्वारे की इमारत गिरी, चार जनों की मौत

निर्माणाधीन गुरुद्वारे की इमारत गिरी, चार जनों की मौत
-नोहर के ढाणी सहारणान में हुआ हादसा
हनुमानगढ़ के नोहर. निकटवर्ती ढाणी सहारणान में निर्माणाधीन तीन मंजिल गुरुद्वारे की दो मंजिल इमारत रविवार अल सुबह गिर गई। जिससे गुरुद्वारे के निचले हिस्से में बने कमरे मेें सो रहे छ: सेवादार मलबे मेें दब गए। हादसे में चार सेवादारों की मौत हो गई। जबकि दो सेवादारों को बचाने में पुलिस व प्रशासन की टीम सफल रही। जानकारी के अनुसार तहसील के ढाणी सहारणान में पुरातन गुरुद्वारा लंगर साहिब के नए भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा था। रविवार अल सुबह करीब ढाई बजे गुरुद्वारे की पहली व दूसरी मंजिल भरभरा कर ढह गई। जिससे भूतल पर बने कमरे में सो रहे छह सेवादार मलबे में दब गए। हादसे के दौरान हुए धमाके की आवाज सुनकर ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर मलबा हटाना शुरू किया। मलबे में दबे सेवादारों में से दो को ग्रामीणों की सजगता से जल्दी बाहर निकाल लिया गया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने तीन एक्सक्वेटर व दो के्रन से राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। जिला मुख्यालय से पहुंची आपदा प्रबंधन की टीम की सहायता से करीब पांच घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद मलबे में दबे चारों सेवादारों को भी बाहर निकाल लिया गया। घटना में घायल सभी सेवादारों को नोहर के राजकीय चिकित्सालय पहुंचाया गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार घटना में मलबे के नीचे दबने से चार व्यक्तियों रायसिंहनगर तहसील के गांव थांदेवाला निवासी जग्गासिंह (30) पुत्र हरबंशसिंह रामगढिय़ा व जगतारसिंह (27) पुत्र बख्तावर सिंह जटसिख, हरियाणा एलनाबाद के वार्ड 13 निवासी महेन्द्रसिंह (65) पुत्र जवाहर सिंह तथा एलनाबाद के गांव ममेरा निवासी अवतार सिंह (25) पुत्र आत्मासिंह की मौत हो गई। घटना में घायल ममेरा एलनाबाद निवासी दरबारासिंह (45) पुत्र शेरसिंह जटसिख का उपचार नोहर राजकीय चिकित्सालय में जारी है। गंभीर घायल ममेरा एलनाबाद निवासी बलविन्द्रसिंह (45) पुत्र हरबंशसिंह रामगढिय़ा को उपचार के लिए राजकीय जिला चिकित्सालय में रैफर किया गया है। हादसे के बाद गुरुद्वारे में चल रहे निर्माण कार्यों को रोक दिया गया है। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने निर्माण स्थल को सील कर निगरानी के लिए पुलिस के जवान तैनात कर दिए हैं। वहीं दो मंजिल इमारत गिरने के बाद शेष नवनिर्मित इमारत की मजबूती की जांच के आदेश दिए गए हैं। राहत एवं बचाव कार्य के दौरान एसडीएम सैय्यद शिराज अली जैदी, तहसीलदार जय कौशिक, डीवाईएसपी अतरङ्क्षसह पूनियां, प्रभारी ईश्वर सिंह, बीडीओ दलीपसिंह व ईओ बसंत सैनी दलबल सहित मौके पर मौजूद रहे। (नसं.)
फौज के लिए पका था लंगर
मान्यता है कि सिखों के दसवें गुरु गोविंदसिंह के नवम्बर 1706 में साहवा साहिब जाते समय उन्होंने सेना सहित यहां पड़ाव डालकर लंगर पकाया था। जिससे इस स्थान का नाम लंगर साहिब रख दिया गया। धार्मिक आस्था के चलते यहां पर एक गुरुद्वारे का निर्माण किया गया। यहां आने वाली संगत की संख्या लगातार बढ़ती रही। जिससे प्राचीन गुरुद्वारे के पास एक नए गुरुद्वारे का निर्माण संगत की कारसेवा से चल रहा था। हालांकि गुरुद्वारे का निर्माण कार्य चलते हुए करीब तीन साल का समय हो गया। लेकिन अब सेवादार इस पर गुम्बद निर्माण कर इसकी फिनिशिंग में लगे हुए थे। (नसं.)
माहौल हुआ गमगीन
ढाणी सहारणान के लंगर साहिब गुरुद्वारे में गुरुनानक देव का 550 वां सालाना प्रकाशोत्सव मनाने की तैयारियां चल रही थी। करीब एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के यहां प्रसादे का कार्यक्रम किया जा रहा था। लेकिन प्रकाशोत्सव की इन तैयारियों के बीच हुए हादसे ने सभी को गमगीन कर दिया। (नसं.)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो