गोगामेड़ी में गोगाजी के मेले में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, देखें VIDEO

By: Santosh Kumar Trivedi

Updated On:
25 Aug 2019, 04:26:03 PM IST

  • Gogamedi Mela 2019: मन में श्रद्धा, चेहरे पर उत्साह और गोगाजी की धोक लगाने के लिए बढ़ते कदम। लोकदेवता गोगाजी जी के मेले में हर तरफ श्रद्धालुअाें का हुजूम नजर अा रहा था।

हनुमानगढ़। Gogamedi Mela 2019: मन में श्रद्धा, चेहरे पर उत्साह और गोगाजी की धोक लगाने के लिए बढ़ते कदम। लोकदेवता गोगाजी जी के मेले में हर तरफ श्रद्धालुअाें का हुजूम नजर अा रहा था। हनुमानगढ़ जिले ( Hanumangarh District ) में उत्तर भारत के प्रसिद्ध लोकदेवता गोगाजी जी के मेले में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उतरप्रदेश व अन्य प्रदेशों के साथ-साथ राजस्थान से 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गोगाजी की समाधि पर धोक लगाने के साथ -साथ गोरख टीला में संत गोरखनाथ के मन्दिर में भी पूजा अर्चना की।

 

भारी संख्या में भक्तों के आने की संभावना को देखते हुए मेले में प्रशासन ने खास इंतजाम किए हैं। प्रशासन की ओर से दर्शन के लिए बनाई गई कतार ( Gogamedi New Image ) को 1800 मीटर तक बढ़ाया गया है। मेले में नोहर उपखण्ड अधिकारी मेला मजिस्ट्रेट सुरेन्द्रसिंह पुरोहित , भादरा उपखण्ड अधिकारी सुखाराम पिण्डेल, नोहर तहसीलदार जय कोशिक, देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त ओ.पी पालीवाल, एएसपी राजेन्द्रसिंह मीणा, डीवाईएसपी अतरसिंह श्योराण, गोगामेडी थाना प्रभारी महेन्द्रसिंह मीणा सहित विभिन्न थानाधिकारी उपनिरीक्षक, सहायक उपनिरीक्षक, कास्टेबल , व महिला पुलिसकर्मी व्यवस्थाओ में लगे हुए है।

 

जानकारी के अनुसार मेले ( Gogamedi Rajasthan ) में 1200 पुलिसकर्मी अपनी सेवाएं दे रहे है। इनके साथ-साथ नोहर रिलिफ सोसायटी, भादरा नागरिक सेवा समिति, रामगढ़ सेवा समिति व बाहर से आए भण्डारे का आयोजन करने वाले विभिन्न संस्थाओं के कार्यकर्ताओं ने श्रद्धालुओं के लिए पेयजल व अन्य व्यवस्थाओं में सहयोग किया। समाधि स्थल में भारी भीड़ के चलते देवस्थान विभाग पुलिसकर्मियों ने डयूटी बदल-बदलकर अपनी सेवाएं देते हुए व्यवस्था को सम्भाले रखा।

 

वहीं श्रद्धालुओं की ओर से प्याज व दाल का चढ़ावा भी सामने आया। उतर प्रदेश से आने वाले श्रद्धालु यात्री ( Gogamedi Ka Itihas ) परम्परागत रूप से पीले कपड़े पहनकर मेले में पहुंचे। बड़ी संख्या में महिलाओं व बच्चों ने भी धोक लगाकर गोगाजी की पूजा अर्चना की। भादरा गोगामेडी सड़क पर वाहनों का भारी संख्या में आवागमन रहा रविवार को नवमीं तिथि होने के चलते लगातार श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है।

 

Updated On:
25 Aug 2019, 04:26:03 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।