scriptहर कदम प्रकृति का संदेश, जड़ें मजबूत तो हर मौसम में मिलते अच्छे फल | Every step is a message from nature, if the roots are strong then you | Patrika News
हनुमानगढ़

हर कदम प्रकृति का संदेश, जड़ें मजबूत तो हर मौसम में मिलते अच्छे फल

पुरुषोत्तम झा.हनुमानगढ़. प्रकृति हर कदम पर इंसान को जीने का संदेश देती है। पतझड़ के बाद भी बागों में बहार आती है। इससे यह सीख मिलती है कि जीवन में कितना भी दु:ख आए, जो व्यक्ति इनका सामना कर लेता है, उनके जीवन में सुख जरूर आता है। शायद इसी तरह का संदेश यह बेल का पेड़ दे रहा है।

हनुमानगढ़Mar 19, 2024 / 09:02 am

Purushottam Jha

हर कदम प्रकृति का संदेश, जड़ें मजबूत तो हर मौसम में मिलते अच्छे फल

हर कदम प्रकृति का संदेश, जड़ें मजबूत तो हर मौसम में मिलते अच्छे फल

हर कदम प्रकृति का संदेश, जड़ें मजबूत तो हर मौसम में मिलते अच्छे फल
पुरुषोत्तम झा.हनुमानगढ़. प्रकृति हर कदम पर इंसान को जीने का संदेश देती है। पतझड़ के बाद भी बागों में बहार आती है। इससे यह सीख मिलती है कि जीवन में कितना भी दु:ख आए, जो व्यक्ति इनका सामना कर लेता है, उनके जीवन में सुख जरूर आता है। शायद इसी तरह का संदेश यह बेल का पेड़ दे रहा है। जंक्शन के सिविल लाइन में पटेल पार्क में लगे इस पेड़ के सभी पत्ते झड़ गए हैं। मगर इसमें बेल के बड़े-बड़े फल फिर भी लगे हुए हैं। संदेश साफ है। जड़ें मजबूत हो तो हर मौसम में व्यक्ति अच्छे फल प्राप्त कर सकता है।
अभियान में 3100 पौधे लगाने का लक्ष्य
हनुमानगढ़. पर्यावरण पाठशाला हनुमानगढ़ की ओर से राम रूंख अभियान की शुरुआत की गई। श्री राम चैतन्य महाराज, श्री धर्म संघ महाविद्यालय भादरा के प्राचार्य डॉ.विदिशदत्त शर्मा की अगुवाई में जिला परिषद में जामुन व अमरूद के पौधे लगाकर अभियान प्रारंभ किया गया। प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम दस पौधे लगाने और पारिवारिक सदस्य के रूप में पालन पोषण करने का आग्रह किया। इस अवसर पर अभियान के स्टेट एडवाइजरी बोर्ड सदस्य पवन शर्मा, श्रवण कुमार सहारण अधिशाषी अभियंता, मदन कुमार गोदारा सहायक अभियंता, मानव उत्थान सेवा समिति के लादूसिंह भाटी, लोकराज शर्मा, प्रेम बांठिया, देवानंद सरार्फ इत्यादि उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम के लिए पौधों की व्यवस्था अभियान के जिला संयोजक पद्मेश कुमार द्वारा की गई। इस अभियान के तहत जिले में 3100 फलदार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

Home / Hanumangarh / हर कदम प्रकृति का संदेश, जड़ें मजबूत तो हर मौसम में मिलते अच्छे फल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो