scriptगत वर्ष तत्कालीन जल संसाधन मंत्री की घोषणा पर शुरू हुआ छठ घाट का निर्माण, अफसर अब एक बरस बाद रो रहे बजट का रोना | Construction of Chhat Ghat started last year on the announcement of t | Patrika News

गत वर्ष तत्कालीन जल संसाधन मंत्री की घोषणा पर शुरू हुआ छठ घाट का निर्माण, अफसर अब एक बरस बाद रो रहे बजट का रोना

locationहनुमानगढ़Published: Oct 13, 2019 07:59:25 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़़. गत वर्ष तत्कालीन जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने पूर्वांचलवासियों को सौगात देते हुए खुंजा व कोहला नहर पर छठ घाट बनवाने का काम शुरू करवाया था। टाउन में कोहला नहर पर तय प्रोजेक्ट के तहत काम भी पूरा हो गया। लेकिन खुंजा नहर पर छठ घाट का काम अब तक अधरझूल में पड़ा है।
 

गत वर्ष तत्कालीन जल संसाधन मंत्री की घोषणा पर शुरू हुआ छठ घाट का निर्माण, अफसर अब एक बरस बाद रो रहे बजट का रोना

गत वर्ष तत्कालीन जल संसाधन मंत्री की घोषणा पर शुरू हुआ छठ घाट का निर्माण, अफसर अब एक बरस बाद रो रहे बजट का रोना

गत वर्ष तत्कालीन जल संसाधन मंत्री की घोषणा पर शुरू हुआ छठ घाट का निर्माण, अफसर अब एक बरस बाद रो रहे बजट का रोना
-जंक्शन में खुंजा नहर पर छठ घाट के निर्माण का मामला
-पूर्वांचल समाज की बरसों पुरानी मांग में अड़ा पैसे का पेच
हनुमानगढ़़. गत वर्ष तत्कालीन जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने पूर्वांचलवासियों को सौगात देते हुए खुंजा व कोहला नहर पर छठ घाट बनवाने का काम शुरू करवाया था। टाउन में कोहला नहर पर तय प्रोजेक्ट के तहत काम भी पूरा हो गया। लेकिन खुंजा नहर पर छठ घाट का काम अब तक अधरझूल में पड़ा है। अब इस वर्ष फिर छठ महोत्सव आने को है। लेकिन खुंजा नहर पर छठ घाट का काम अधूरा रहने से पूर्वांचलवासी परेशान हो रहे हैं। उनका कहना है कि नहर के पक्की होने के कारण इसकी गहराई बढ़ गई है। ऐसे में श्रद्धालु यदि नहर में उतरेंगे तो परेशानी आएगी। पूर्वांचलवासी छठ घाट का निर्माण पूरा करवाने की मांग को लेकर मौजूदा विधायक चौधरी विनोद कुमार, कलक्टर जाकिर हुसैन व जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विनोद कुमार मित्तल सहित अन्य अधिकारियों से मिल कर परेशानी से अवगत करवा चुके हैं। लेकिन अभी तक समस्या का हल निकालने में सभी नाकाम रहे हैं। वहीं निर्माण ठेकेदार की पीड़ा यह है कि उसने पहले जितना काम किया है, उसका भुगतान भी जल संसाधन विभाग ने अभी तक नहीं किया है। इस स्थिति में उसके लिए आगे काम जारी रखना संभव नहीं है। पूर्वांचल समाज के लोगों के अनुसार खुंजा नहर पर 1500 से २००० फीट लंबे घाट बनाने थे, लेकिन जल संसाधन विभाग ने अभी तक महज 500 फीट घाट निर्माण करवाया है। जबकि काम कई महीने से बंद है। इस वर्ष छठ पूजा का समय नजदीक आने पर श्री सार्वजनिक छठ महोत्सव प्रबंध समिति सदस्यों ने दो दिन पूर्व अनिल कुमार गुप्ता, बलदेव दास, राधेश्याम गुप्ता, केशवपाल, नितिन बंसल व प्रदीपपाल के नेतृत्व में जल संसाधन विभाग पहुंचकर अधिकारियों को मांगों से अवगत करवाया। लेकिन अभी तक समस्या समाधान को लेकर अफसर किसी नतीजे में नहीं पहुंचे हैं। इसके कारण समस्या जस की तस बनी हुई है।
विधायक चाहें तो क्यों आए बजट की कमी
जल संसाधन विभाग के एईएन व जेईएन स्तर पर तकनीकी कमियां रहने के कारण जंक्शन में खुंजा नहर पर छठ घाट का निर्माण अभी तक अधूरा पड़ा है। पूर्व मंत्री डॉ. रामप्रताप के प्रयासों से टाउन में कोहला नहर पर घाट निर्माण का काम पूरा हो गया। लेकिन खुंजा में अभी तक काम अधूरा पड़ा है। राजनीति के करवट लेने के कारण अब मौजूदा विधायक चौधरी विनोद कुमार यह कार्य करवाने में सक्षम हैं। क्योंकि जल संसाधन विभाग का अभी प्रदेश में अलग से कोई मंत्री नहीं है। सीएम अशोक गहलोत के पास ही यह विभाग है। इसलिए विधायक यदि चाहे तो वह सीएम को वस्तुस्थिति से अवगत करवाकर बजट मंजूर करवा सकते हैं। अथवा अपने विधायक कोटे से बजट स्वीकृत कर छठ घाट का निर्माण छठ महोत्सव शुरू होने से पहले पूरा करवा सकते हैं। जिला कलक्टर व विधायक दोनों तत्परता दिखाएं तो जंक्शन में खुंजा नहर पर छठ घाट के निर्माण का काम शीघ्र पूरा हो सकता है।
एक वर्ष से अटका भुगतान
निर्माण ठेकेदार का कहना है कि गत वर्ष कुछ क्षेत्र में जो छठ घाट बनाए गए थे, उस पेटे भी १२-१३ लाख रुपए का भुगतान अटका हुआ है। इस स्थिति में आगे काम शुरू करवाना संभव नहीं है। बजट जारी होने के बाद ही जंक्शन में घाट निर्माण का काम शुरू हो सकेगा। गौरतलब है कि दिवाली के छठे दिन पूर्वांचल समाज के लोग छठ महोत्सव मनाते हैं। सुबह व शाम को जल में प्रवेश करके सूर्य की आराधना करते हैं। हनुमानगढ़ में काफी संख्या में पूर्वांचल समाज के लोग छठ महोत्सव में शरीक होते हैं।
……वर्जन…….
बजट की कमी
बजट कमी के चलते हम खुंजा नहर पर घाट निर्माण नहीं करवा सकते। ठेकेदार को पहले काम शुरू करवाने के लिए कहा था। लेकिन बजट कमी के कारण वह काम शुरू नहीं कर रहा। बजट की उपलब्धता होने के बाद ही आगे घाट निर्माण का काम शुरू हो सकता है। बिना बजट प्रावधान के निर्माण पूरा नहीं करवा सकते।
विनोद कुमार मित्तल, मुख्य अभियंता, जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़
घाट जरूर बनवाएंगे
मैंने जल संसाधन विभाग के जेईएन व एईएन से बात की है। उन्होंने खुंजा नहर पर छठ घाट का निर्माण पूरा करवाने का कहा है। जिस भी स्तर पर जरूरत पड़ेगी, मैं प्रयास करके घाट निर्माण को पूरा जरूर करवाऊंगा। ताकि पूर्वांचलवासियों को छठ महोत्सव में किसी तरह की दिक्कतें नहीं आए।
चौधरी विनोद कुमार, विधायक हनुमानगढ़
तकनीकी कारणों का नहीं पता
पूर्वांचल वासियों की मांग पर टाउन व जंक्शन मेें एक साथ छठ घाट का निर्माण शुरू करवाया गया था। टाउन में कोहला नहर पर छठ घाट का निर्माण पूरा हो गया। जंक्शन में खुंजा नहर पर भी काम शुरू हुआ। किस स्तर पर कमी रहने के कारण काम अटका हुआ है, इस बारे में मुझे जानकारी नहीं है। तकनीकी कारणों के बारे में पता करके ही आगे की स्थिति बता पाऊंगा।
डॉ. रामप्रताप, पूर्व जल संसाधन मंत्री, राजस्थान सरकार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो