scriptपीएम किसान सम्मान निधि योजना में 1 लाख 37 हजार किसानों ने किया आवेदन | Application of 1 lakh 37 thousand farmers in PM Farmer's Honor fund s | Patrika News

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 1 लाख 37 हजार किसानों ने किया आवेदन

locationहनुमानगढ़Published: Jul 05, 2019 07:54:31 pm

Submitted by:

Purushottam Jha

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
जिले में अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में एक लाख ३७ हजार ३०३ किसानों ने आवेदन किया है। इसके बाद राज्य के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने योजना के तहत प्राप्त आवेदनों का 15 जुलाई तक सत्यापन करवा कर जयपुर भेजने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने मुख्य सचिव को वीसी के माध्यम से अवगत करवाया है कि हनुमानगढ़ जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक कुल 1 लाख 37 हजार 303 आवेदन प्राप्त हुए हैं।
 

farmer

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 1 लाख 37 हजार किसानों ने किया आवेदन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 1 लाख 37 हजार किसानों ने किया आवेदन
-15 जुलाई तक सत्यापन करवा कर भिजवाना होगा जयपुर

हनुमानगढ़. जिले में अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में एक लाख ३७ हजार ३०३ किसानों ने आवेदन किया है। इसके बाद राज्य के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने योजना के तहत प्राप्त आवेदनों का 15 जुलाई तक सत्यापन करवा कर जयपुर भेजने के निर्देश दिए हैं। जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने मुख्य सचिव को वीसी के माध्यम से अवगत करवाया है कि हनुमानगढ़ जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक कुल 1 लाख 37 हजार 303 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 98 हजार आवेदनों को सत्यापित करवा कर जयपुर भेज दिया गया है। यानि कुल करीब 71.69 प्रतिशत फॉर्म सत्यापित करके भिजवाए जा चुके हैं। शेष को 15 जुलाई तक भिजवा दिया जाएगा। गौरतलब है कि इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने वाले किसानों के लिए 2 हैक्टेयर जमीन की सीमा समाप्त कर यह सभी किसानों के लिए लागू कर दी है। इस योजना के अंतर्गत किसान को सालाना 6 हजार रुपए तीन किश्तों में दिया जाएगा। एसीपी योगेन्द्र कुमार ने बताया कि जिन किसानों ने इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है वो अपने पास के ई मित्र केन्द्र पर जाकर आवेदन कर सकता है। किसान का आवेदन संबंधित पटवारी के अकाउंट में आने के बाद सत्यापन कर वो इसे तहसीलदार और तहसीलदार जिला कलक्टर को भेजेगा। वहां से इसे जयपुर भिजवा दिया जाएगा। इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी।
कृषि आदान विके्रता का लाइसेंस निलंबित
हनुमानगढ़. गुणवत्ताहीन कृषि आदानों की बिक्री की शिकायत को कृषि विभाग ने गंभीरता से लेकर इस मामले में त्वरित कार्रवाई की है। कृषि विभाग के आदान निरीक्षक बीआर बाकोलिया ने संगरिया के हरिपुरा गांव में स्थित मैसर्स बराड़ पेस्टीसाइड का निरीक्षण किया तो वहां कई तरह की अनियमितता मिली। भंडारण पंजिका में नियमित नहीं होने के साथ ही विक्रय की मासिक रिपोर्ट भी नहीं मिली। बिना अनुज्ञापत्र कीटनाशक का कारोबार करने पर विभाग ने उक्त फर्म का लाइसेंस चार जुलाई २०१९ से २१ दिवस के लिए निलंबित कर दिया है। आदान निरीक्षक व कृषि अधिकारी बीआर बाकोलिया ने बताया कि शिकायत के बाद उक्त फर्म का निरीक्षण करने पर कई तरह की अनियमितता मिली। इसके तहत विभागीय कार्रवाई करते हुए अनुज्ञापत्र निलंबन की कार्रवाई की गई है। खरीफ सीजन में इस वक्त फसल बिजाई का कार्य परवान पर होने के कारण विभागीय अधिकारी खाद-बीज व कीटनाशक विक्रेताओं के यहां जांच करके स्टॉक मिलान के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं जांच रहे हैं। जिससे किसानों को गुणवत्ता युक्त खाद व बीज उपलब्ध हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो