scriptआखिर मिली तीस हजार आबादी को राहत | After all, relief for thirty thousand population | Patrika News

आखिर मिली तीस हजार आबादी को राहत

locationहनुमानगढ़Published: Nov 05, 2018 08:32:44 pm

Submitted by:

Anurag thareja

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

आखिर मिली तीस हजार आबादी को राहत

आखिर मिली तीस हजार आबादी को राहत


आखिर मिली तीस हजार आबादी को राहत
१५ दिसंबर से शुरू होगा कॉलेज फाटक पर अंडरब्रिज का निर्माण
पत्रिका अभियान- टाउन मांगे अंडरब्रिज
अभियान लाया रंग
– डेढ़ करोड़ की लागत से होगा निर्माण।

हनुमानगढ़. टाउनवासियों के लिए खुशखबरी है, टाउन के कॉलेज फाटक के पास अंडरब्रिज का निर्माण शुरू होगा। इसके निर्माण होने से रेलवे लाइन के उसपार की आबादी को लाभ मिलने के साथ-साथ दोनों कॉलेज के पांच हजार विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। खास बात है कि आरयूबी का निर्माण होने के पश्चात रेलवे इस फाटक को बंद कर देगा। भारी वाहनों की आवाजाही आरओबी से होते हुए कोहला नहर से नए बाइपास से होते हुए पारीक कॉलोनी व एफसीआई गोदाम ट्रक आ जा सकें। इसका निर्माण एक करोड़ ६४ लाख की लागत से होगा। बीकानेर रेलवे विभाग की ओर से इसका कार्य आदेश भी जारी किया जा चुका है। लेकिन आचार संहिता लगने के कारण निर्माण कार्य १५ दिसंबर के करीब शुरू होगा। गौरतलब है कि यहां के इलाकावासी आठ वर्षों से अंडरब्रिज निर्माण की मांग कर रहे थे। मांगों पर सुनवाई नहीं होने पर लाइन पार संघर्ष समिति का गठन किया गया और पत्रिका ने समिति की आवाज को मुखर करते हुए टाउन मांगे अंडरब्रिज नाम से अभियान शुरू किया। इसके अलावा राजस्थान पत्रिका ने टाउन रेलवे लाइन के उस पार कई इलाकावासी अन्य दो जगहों पर भी अंडरपास निर्माण की मांग कर रहे थे। इन नागरिकों की आवाज को बुलंद करने के लिए एक साथ तीन अंडरब्रिज निर्माण की मांग को लेकर मार्च २०१६ में अभियान चलाकर सैंकड़ों खबरें प्रकाशित की। इसमें एक अंडरब्रिज टिब्बी मार्ग स्थित पैट्रोल पंप के सामने, दूसरा कॉलेज फाटक व तीसरा अंडरब्रिज टाउन की अम्बेडकर कॉलोनी के पास नागरिकों की मांग को समय-समय पर प्रकाशित कर राजस्थान सरकार को हरी झंडी देने के लिए मजबूर किया। खास बात है कि कागजों के मुताबिक टिब्बी मार्ग पर पैट्रोल पंप के सामने अंडरब्रिज के निर्माण के लिए कार्यआदेश पांच मार्च २०१८ को जारी किया और अम्बेडकर कॉलोनी के पास अंडरब्रिज शुरू करने के लिए कार्य आदेश दस अप्रेल से दिया। हालांकि दोनों का उद्घाटन एक ही दिन किया गया।
तीस हजार आबादी को मिलेगा लाभ
एक साथ तीन अंडरब्रिज का निर्माण होने से
रेलवे लाइन के उस पार करीब दस वार्ड की तीस हजार आबादी को लाभ मिलेगा। रेलवे लाइन के उस पार वार्ड १६ ,१७, २३ से २८ के नागरिक रहते हैं। इसमें अम्बेडकर कॉलोनी, भभूता सिद्ध कॉलोनी, नई आबादी, सूर्य नगर, इन्दिरा कॉलोनी, श्याम सिंह कॉलोनी, भेरू सिंह पवांर नगर, पारीक कॉलोनी, एफसीआई गोदाम के आसपास, गांव कोहला व आसपास के इलाकावासियों को इन तीनों अंडरब्रिज का लाभ मिलेगा। सबसे अधिक फायदा टाउन के एनएमपीजी कॉलेज, एनएम लॉ कॉलेज के ५ हजार विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।
संघर्ष समिति का कार्यक्रम आज
कॉलेज फाटक के पास अंडरपास निर्माण शुरू होने से नागरिकों में खुशी है। लाइन पार संघर्ष समिति अध्यक्ष प्रेम बंसल ने बताया कि
रेलवे अंडरब्रिज की निविदा की प्रक्रिया होने के संदर्भ में समिति की ओर से रविवार को टाउन की नई आबादी में प्रस्तावित अंडरब्रिज के पास सुबह सवा नौ बजे सम्मान समारोह होगा। इसमें जलसंसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप को सम्मानित किया जाएगा।
इतनी लागत से होगा निर्माण
टिब्बी मार्ग के पैट्रोल पंप के सामने दो करोड़ ७१ लाख की लागत से चार नंवबर २०१८ को निर्माण कार्य पूरा करना प्रस्तावित है। निर्माण कार्य धीमी गति से होने के कारण करीब दिसंबर के आखिरी सप्ताह कर पूरा होने की संभावना है। इसी तरह टाउन की अम्बेडकर कॉलोनी में १८१ लाख की लागत किए जा रहे अंडरब्रिज का निर्माण नौ अप्रेल २०१९ को होना प्रस्तावित है। इसकी गारंटी अवधि तीस वर्ष की होगी। कॉलेज फाटक के पास भी अंडरब्रिज निर्माण कार्य फर्म को दस माह में
पूरा करना होगा।
भूमि के विवाद में अटका रहा प्रस्ताव
कॉलेज फाटक के पास अंडरब्रिज निर्माण की मांग को लेकर रेलवे के अधिकारियों ने कई दफा रेलवे की भूमि देने से इंकार करते ुहुए फिजिब्लिटी नहीं दी। कुछ माह पहले रेलवे ने दोनों तरफ अपनी जगह देते हुए, इसका यू शेप में निर्माण कराने की निविदा की कागजी कार्रवाई पूरी की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो