script

171 बच्चों का परखा स्वास्थ्य, उपचार के साथ दी सीख..

locationहनुमानगढ़Published: Nov 13, 2018 02:43:55 pm

Submitted by:

Rajaender pal nikka

https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/

health

171 बच्चों का परखा स्वास्थ्य, उपचार के साथ दी सीख..

– राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना के तहत सरकारी अस्पताल में जांच शिविर आयोजित

संगरिया. राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना के तहत सरकारी अस्पताल में आरबीएसके टीम व विशेषज्ञ चिकित्सकों ने 171 स्कूली विद्यार्थियों के स्वास्थ्य की जांच की। टीम ने सफाई व पौष्टिक आहार के साथ अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी। प्रभारी डॉ. नरेश गर्ग ने बताया कि इस योजना के तहत टीमें शहरी एवं ग्रामीण स्कूलों में जाकर बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता रखने तथा बीमारियों से दूर रहने के बारे में उपायों से अवगत कराती है।
स्वच्छता को लेकर अधिक प्रेरित करती है। स्वच्छता के तहत हाथ धोने के सही तरीके तथा नाखूनों से बीमारी फैलने से रोकने की विधि के बारे में विस्तार से समझाया जाता है। वहीं बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। बीमार या किसी तरह की बीमारी पाए जााने पर उन्हें शिविर में शामिल चिकित्सक जांच कर बेहतर उपचार के साथ परामर्श देते हैं। रेफर होने वालों को जिला या संभाग स्तर पर भेजा जाता है।
उनके नेतृत्व में मानसिक, कान, दांत, अस्थि, महिला व बाल रोग चिकित्सकों डॉ. राजेंद्र कुमावत, डॉ. संगीता वर्मा, डॉ.जसपाल बरगप्पा, डॉ. बलवंत गुप्ता, डॉ. अरविंद शर्मा व डॉ. राजविंद्र कौर आदि ने बच्चों के स्वास्थ्य को परखा। उन्होंने बताया कि बच्चें को पौष्टिक आहार, दैनिक खुराक तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। चिकित्सा जांच में रेफर हुए बच्चों का नि:शुल्क उपचार होगा। शिविर में टीम, फार्मासिस्टस्टाफ ने अपना पूरा योगदान दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो