scriptखुद की कला निखारने स्टूडेंट्स कम खर्च में तैयार करेंगे ओपन थिएटर | Students will be able to prepare themselves for the low cost, open the | Patrika News

खुद की कला निखारने स्टूडेंट्स कम खर्च में तैयार करेंगे ओपन थिएटर

locationग्वालियरPublished: Mar 25, 2019 12:58:30 am

राजा मानसिंह संगीत एवं कला विश्वविद्यालय में ओपन स्टेज तैयार किया जा रहा

natak

खुद की कला निखारने स्टूडेंट्स कम खर्च में तैयार करेंगे ओपन थिएटर

ग्वालियर. कलाकारों में क्रिएटिविटी डवलप करने के लिए अब अलग-अलग जगहों पर नाटक कराए जाएंगे जिससे आर्टिस्ट हर तरह के माहौल और जगह को अपना बनाकर अच्छा परफॉर्म कर सकें। इसके लिए राजा मानसिंह संगीत एवं कला विश्वविद्यालय में ओपन स्टेज तैयार किया जा रहा है, जिसे स्वयं स्टूडेंट्स विभागाध्यक्ष डॉ. हिमांशु द्विवेदी के के मार्गदर्शन में तैयार करेंगे। इसका ले आउट तैयार कर लिया गया है। यह लगभग 400 वर्गफीट के एरिए में तैयार किया जाएगा। इसमें छात्र-छात्राएं गुरु शिष्य परंपरा के तहत काफी कुछ सीख सकेंगे। साथ ही इस थिएटर को स्टूडेंट्स और फैकल्टी मिलकर तैयार करेंगे।
104 स्टूडेंट्स को मिलेगा परफॉर्म का मौका
वल्र्ड थिएटर डे के अवसर पर तैयार किए जाने वाले इस थिएटर को लगभग एक माह में तैयार कर लिया जाएगा। इसमें खर्च न के बराबर आएगा। क्योंकि इसे मिट्टी, गोबर और लकड़ी से तैयार किया जा रहा है। इसमें विभाग के 104 छात्र-छात्राओं को परफॉर्म रिहर्सल करने का मौका मिलेगा।
जमीन के अंदर गड्ढे में अभिनय
एक अलग जगह पर प्रयोग करने के लिए स्टूडेंट्स ने 15 फीट के गड्ढे में अभिनय किया है, जिसके बीचोबीच दर्शक दीर्घा बनाई गई और साइड से नाटक का मंचन किया गया। यह छात्र-छात्राओं के लिए नया प्रयोग है। क्योंकि अभी तक यूनिवर्सिटी बिल्डिंग के अंदर बने स्टेज में ही प्रस्तुतियां होती थी।
यहां प्रस्तुति के बाद कलाकारों को कुछ अलग ही फील हुआ।
नाट्य समारोह से सीख सकेंगे बारीकियां
संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार और म्यूजिक यूनिवर्सिटी के नाटक एवं रंगमंच संकाय की ओर से विश्व रंगमंच दिवस के अवसर पर दो दिवसीय राष्ट्रीय रंग समारोह और सेमिनार का आयोजन 26 मार्च से किया जा रहा है। इस सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में लोक कला एवं शिल्प संग्रहालय वृंदावन के निदेशक डॉ. उमेश चंद्र शर्मा छात्र-छात्राओं को संबोधित करेंगे। 27 मार्च को शाम 7 बजे नाट्य मंदिर में महाकवि बोधायन द्वारा लिखित और डॉ हिमांशु द्विवेदी द्वारा निर्देशित नाटक भागवद अज्जूकीयम की प्रस्तुति होगी। यह नाटक आधुनिक परंपरा और संस्कृत नाटक की शैलियों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जिसमें मंच निर्माण, संगीत परिकल्पना, वस्त्र संयोजन, मेकअप इत्यादि सभी का कार्य छात्र-छात्राएं ही कर रहे हैं, जिनका प्रशिक्षण विगत 3 माह से स्टूडेंट्स कर रहे हैं।
स्पेस की होती थी प्रॉब्लम
नाट्य एवं रंगमंच संकाय के विभागध्यक्ष डॉ. हिमांशु द्विवेदी ने बताया कि यूनिवर्सिटी में नाटक की रिहर्सल व मंचन के लिए जगह की कमी रहती है। इसलिए नया प्रयोग करने के लिए हम ओपन एरिए में थिएटर तैयार कर रहे हैं, जहां बिल्कुल नेचुरल लुक दिया जाएगा। यहां एक अभिनय स्थल होगा। वहां तक पहुंचने के लिए चार रास्ते दिए जाएंगे। इसके साथ ही दर्शक दीर्घा बनाई जाएगी, जहां एक साथ लगभग 250 लोग बैठ सकेंगे। यह यूनिवर्सिटी के पीछे पड़ी खाली जगह पर तैयार होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो