script

Indian Economy दूर होगी आर्थिक सुस्ती, बाजार में फिर से होगा बूम

locationग्वालियरPublished: Aug 26, 2019 07:24:03 pm

Submitted by:

Veejay Chaudhary

Indian Economy: अर्थव्यवस्था ( Indian Economy ) में मंदी की आहट और लगातार घटते निवेश के चलते केंद्रीय वित्त मंंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने शुक्रवार को कई घोषणाएं कीं थीं। आर्थिक सुस्ती से दूर करने के लिए की गई इन घोषणाओं को लेकर शहरवासियों का कहना है कि इससे बाजार में फिर से बूम दिखाई देगा। साथ ही आने वाले दिनों में पडऩे वाले त्योहारों के लिए ये सभी कारगर साबित होंगी।

ग्वालियर. ग्वालियर के कारोबारी बेहद उत्साहित हैं। उन्हें लगता है कि वित्त मंत्री द्वारा हाल ही में की गई घोषणाओं से शहर की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। अर्थशास्त्री मानते हैं कि इन घोषणाओं से आने वाले त्योहार बेहद शानदार प्रतिसाद देंगे। ऐसे ही रियल इस्टेट, ज्वैलरी और आटो सेक्टर को भी आस बंधी है। जीएसटी ( GST ) की जटिलताओं को आसान बनाए जाने से चार्टर एकाउंटेंटस भी खासे खुश हैं। उन्हें लगता है कि अब कारोबार करना आसान होगा और मार्केट में पैसे की आवक बढेगी। आइए जानते हैं क्या कहता है ग्वालियर का कारोबार जगत ( Gwalior Chambar Of Commerce ) .

घोषणाओं से अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी
इन घोषणाओं से निश्चित ही अर्थव्यवस्था में तेजी का दौर देखने को मिलेगा। इससे विदेशी निवेश भी बढ़ेगा। छोटे एवं मध्यम उद्योगों का विकास होगा। टैक्स के घटने से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। बैंकिंग प्रावधानों से अर्थव्यवस्था में तरलता बढ़ेगी, इससे व्यवसायिक गतिविधियां तेज होंगी।
– प्रो.कमलेश श्रीवास्तव, अर्थशास्त्र विभाग, विजयाराजे कन्या महाविद्यालय मुरार

ऑटो सेक्टर में 30 फीसदी की ग्रोथ होगी
2020 तक खरीदे गए बीएस-4 वाहन रजिस्ट्रेशन की पूरी अवधि के लिए मान्य होने से बिक्री में बढ़त होगी। साथ ही सभी वाहनों पर अतिरिक्त मूल्य हास 30 फीसदी किए जाने भी आमजन को राहत मिलेगी। नई घोषणाओं से ऑटो सेक्टर में करीब 30 फीसदी की ग्रोथ होने की संभावना है।
– हर्षिता गर्ग, ऑटोमोबाइल कारोबारी

वर्षों से अटके प्रकरणों का निपटारा होगा
जो प्रकरण कई वर्षों से अटके पड़े हैं उन्हें तीन महीनों में निपटारे की घोषणा से करदाताओं को काफी राहत मिलेगी। डिमांड आदि का समय रहते निराकरण हो जाएगा। साथ ही कम्प्यूटर पर नोटिस भेजने से पारदर्शिता भी बढ़ेगी।
– अभिषेक गुप्ता, सीए

नकारात्मक माहौल दूर होगा
सरकार की ये घोषणाएं निश्चित ही आर्थिक मजबूती प्रदान करेंगे और नकारात्मक माहौल दूर होगा। खासकर जीएसटी आसान करने का संकल्प व्यापारियों और उद्यमियों के लिए बहुत ही जरूरी था। इसे सरल करने के बाद सभी को राहत मिल जाएगी।
– अशोक बांदिल, अध्यक्ष, मध्य क्षेत्रीय उद्योग एवं व्यापार मंडल

 

ट्रेंडिंग वीडियो