scriptगूगल पे और फोन पे के जरिए ठगी में हुआ इजाफा | Increase in thugs through Google Pay and Phone Pay | Patrika News

गूगल पे और फोन पे के जरिए ठगी में हुआ इजाफा

locationग्वालियरPublished: Jun 14, 2019 07:52:45 pm

ऑनलाइन लोगों का पैसा चुराने वालों ने अब ठगी का पैटर्न बदल लिया है। हाईटेक ठगों का फोकस अब आम लोगों की बजाए कारोबारियों पर ज्यादा है। पिछले कुछ समय से गूगल पे और फोन पे के जरिए ठगी की शिकायतों में इजाफा हुआ है।

cyber crime

गूगल पे और फोन पे के जरिए ठगी में हुआ इजाफा

ग्वालियर. ऑनलाइन लोगों का पैसा चुराने वालों ने अब ठगी का पैटर्न बदल लिया है। हाईटेक ठगों का फोकस अब आम लोगों की बजाए कारोबारियों पर ज्यादा है। पिछले कुछ समय से गूगल पे और फोन पे के जरिए ठगी की शिकायतों में इजाफा हुआ है। साइबर पुलिस के अधिकारी भी मानते हैं कि ऑनलाइन ठगी करने वालों को पता है कि बैंक अधिकारी बनकर खातों का नंबर और एटीएम कार्ड का नंबर पूछने का तरीका पुराना हो चुका है। गूगल पे और फोन पे का इस्तेमाल करने वालों को फंसाना आसान है। इसके अलावा नौकरी और मोबाइल टॉवर लगाने के नाम पर लोगों से ठगी की वारदातों पर भी कंट्रोल नहीं है। इस संबंध में स्टेट साइबर क्राइम एसपी से पत्रिका एक्सपोज की बातचीत।
? ऑनलाइन ठगी करने वाले गूगल पे और फोन पे के जरिए टारगेट कर रहे हैं?
– ज्यादातर लोग समझ चुके हैं कि ठग बैंक अधिकारी बनकर फोन करते हैं, अब बाजार में गूगल पे और फोन पे ऐप का प्रचलन बढ़ा है। कई लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। ठग इसका फायदा उठा रहे हैं। स्टेट साइबर पुलिस इस तरह के अपराधों के प्रति जल्द ही लोगों को जागरूक करने के लिए कैंप लगाएगी। इसमें ज्यादातर कारोबारियों को ठग टारगेट करते हैं।
? ठगी का ग्राफ कैसे कम होगा, इसके लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं?
– पहले की तुलना में अब ठग लोगों के खातों से बड़ी रकम नहीं चुरा पा रहे हैं। इसके पीछे काफी हद तक ट्रांजेक्शन लिमिट को लेकर बनाए गए नियम हैं। अब ज्यादातर शिकायतें छोटी रकम चोरी की आ रही हैं। इन पर पूरी तरह कंट्रोल के लिए पब्लिक को भी जागरूक होना पड़ेगा।
? ज्यादातर वारदातों में ठग पुलिस के शिकंजे से बाहर ही रहते हैं, ऐसा क्यों?
– ठगी करने वाले पूरा नेटवर्क मोबाइल फोन के जरिए ऑपरेट करते हैं, इसलिए उनकी सही लोकेशन ट्रेस करने में समय लगता है। इसके अलावा फोर्स की कमी भी कार्रवाई में बड़ी वजह रहती है। इसके बावजूद स्टेट साइबर सेल पुलिस इस तरह के अपराध करने वालों को दबोच रही है।
? ठगों के जाल में फंसने से कैसे बचा जा सकता है?
– अनजान व्यक्ति के फोन कॉल हो तो ज्यादा बात न करें। इसका फायदा बदमाश उठाते हैं। इसके बावजूद ठगों के झांसे में फंसे लोग यदि घटना की जानकारी तुरंत दें तो उनके खाते से चोरी रकम को तुरंत रोका जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो