script

ऐसा ही चलता रहा तो भविष्य में ढ़ह सकता है किला

locationग्वालियरPublished: Feb 22, 2019 11:06:02 am

Submitted by:

Parmanand Prajapati

ऐसा ही चलता रहा तो भविष्य में ढ़ह सकता है किला
 

ऐसा ही चलता रहा तो भविष्य में ढ़ह सकता है किला

ऐसा ही चलता रहा तो भविष्य में ढ़ह सकता है किला

ग्वालियर. पानी की टंकी के निर्माण को लेकर नगर निगम प्रशासन को किले की दीवार के संरक्षण की चिंता तक नहीं हैं। किले पर बनी तुलसीदास की गुफा के समीप पानी की टंकी के निर्माण के लिए नगर निगम प्रशासन द्वारा जेसीबी मशीन से किले की दीवार को खोदा जा रहा है। जिससे साफ तौर पर किले की दीवार के संरक्षण पर असर पड़ रहा है। जबकि विगत वर्ष पहले दिल्ली से आई पुरातत्व की टीम द्वारा किले के संरक्षण को देखते हुए किला तलहटी में सभी प्रकार के निर्माण कार्यों पर रोक लगाई गई थी। इसके बावजूद भी निगम प्रशासन द्वारा किले की दीवार को खोदकर पानी की टंकी का निर्माण कराए जाने की तैयारी की जा रही है। अहम बात तो यह है कि इस संबंध में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को जानकारी तक नहीं हैं। जिसको लेकर स्टेट और सेंट्रल के अधिकारी एक दूसरे पर पल्ला झाड़ रहे हैं।
शहर की पहचान बने प्राचीन किले पर पुरातत्व विभाग और स्थानीय प्रशासन द्वारा अनदेखी किए जाने के कारण किले के कई हिस्सों में अस्थाई अतिक्रमण किया जा रहा था। जिससे किले के विरासत पर भी असर पड़ रहा था। ऐसे में विगत वर्ष दिल्ली से आई पुरातत्व विभाग की टीम द्वारा किले का निरीक्षण कर अलग-अलग स्थानों पर निर्माण कार्यों पर रोक लगाई गई। इसी के साथ ही किले की तलहटी में तो सभी प्रकार के निर्माण कार्यों पर रोक लगाते हुए स्थानीय प्रशासन को अतिक्रमण करने वाले और निर्माण कार्य कराने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए थे। लेकिन नगर निगम प्रशासन द्वारा ही किले पर स्थित रविदास नगर के सामने तुलसीदास की गुफा के समीप ही किला तलहटी में पानी की टंकी के निर्माण के लिए जेसीबी मशीनों से दीवार की खुदाई कराई जा रही है। जिससे किले की दीवार के संरक्षण पर असर पड़ रहा है। फिर भी पुरातत्व विभाग के अधिकारियों द्वारा इस संबंध में कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं है– किले की दीवार वाला क्षेत्र हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं हैं। किले के दीवार के संरक्षण की जिम्मेदारी सेंट्रल के अधिकारियों की है। इस संबंध में वही आपको जानकारी दे सकते हैं।
एसआर वर्मा- डिप्टी डायरेक्टर, पुरातत्व विभाग
भोपाल से ही मिलेगी जानकारी– मैं फिलहाल अभी बाहर हूं, किले के अलग-अलग हिस्सों में मीटर के हिसाब से निर्माण कार्य पर रोक लगाई गई है। जिस जगह पानी की टंकी का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। उसकी जानकारी भोपाल के अधिकारी ही दे सकते हैं।
शशीकांत राठौर- सहायक संरक्षण पुरातत्व सर्वेक्षण खंड ग्वालियर
कार्रवाई की जिम्मेदारी स्थानीय अधिकारी की होती है– किला तलहटी में अगर किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य किया जा रहा है तो इस संबंध में विभाग द्वारा केवल नोटिस दिए जाने की ही कार्रवाई की जाती है। निर्माण कार्य पर रोक लगाने की जिम्मेदारी स्थानीय प्रशासन की होती है। जहां तक किले की दीवार को खोदे जाने की बात है तो स्थानीय भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण कार्यालय के अधिकारियों को इसमें प्राथमिकता दिखानी चाहिए।
डॉ. भुवन विक्रम- अधीक्षण, भारतीय पुरातत्व विभाग भोपाल

ट्रेंडिंग वीडियो