script

जयारोग्य अस्पताल : अधिकारी छुट्टी पर, नहीं हुई सफाई, गंदगी के बीच इलाज कराते रहे मजबूर मरीज

locationग्वालियरPublished: Jul 15, 2019 12:50:50 pm

Submitted by:

Gaurav Sen

इसी भवन में है अधीक्षक और सहायक अधीक्षक का कार्यालय
 

Dirt spread in jayarog hospital gwalior

जयारोग्य अस्पताल : अधिकारी छुट्टी पर, नहीं हुई सफाई, गंदगी के बीच इलाज कराते रहे मजबूर मरीज

ग्वालियर. अंचल का सबसे बड़ा जयारोग्य अस्पताल में आने वाले मरीज गंदगी के ढेर जमा होने से और बीमार हो रहे हैं। रविवार होने के कारण दोपहर में हालात यह थे कि मेल सर्जिकल वार्ड में बदबू के बीच मरीज और उनके परिजन इलाज कराने को मजबूर थे। सूत्र बताते हैं कि जेएएच में सफाई व अन्य कामों की मॉनीटरिंग करने की जिम्मेदारी जिन वरिष्ठ अधिकारियों की होती है वही इस पर आंखें मूंदे हुए हैं। इस पर हालात तब और बिगड़ जाते हैं जब रविवार को इनकी छुट्टी होने के कारण सफाई कर्मी भी हाथ पर हाथ रख बैठ जाते हैं। जिसका खामियाजा यहां आने वाले मरीज भुगतते हैं।

वहीं दूरी ओर छुट्टी होने के कारण जूनियर डॉक्टर भी गिनती के ही ड्यूटी पर तैनात दिखे। मरीजों के परिजन मजबूरी में जैसे-तैसे अपना समय काटकर इलाज करा रहे थे। मेल सर्जिकल वार्ड की गैलरी से लेकर वार्डों के अंदर तक गंदगी जगह-जगह देखने को मिली। ड्यूटी पर तैनात एक जूनियर डॉक्टर ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि सफाई का यहां बुरा हाल है। इसके बारे में कोई कुछ देखने को तैयार नहीं है। जयारोग्य अस्पताल की सफाई का ठेका पांच साल के लिए हाईट कंपनी को मिला है। इस कंपनी ने सफाई और सिक्योरिटी का ठेका किसी अन्य कंपनी को पेटी कॉन्ट्रेक्ट पर दे दिया है।

बाई के हाथ में बंधी पट्टी, कैसे करें सफाई
मेज सर्जिकल वार्ड के बाहर सफाई कंपनी की एक बाई दिखी जिसके हाथ में पट्टी बंधी हुई थी। उसने कहा कि मेरी डयूटी तो अभी शुरू हुई है। मैं तो आठ दिन बाद आज डयूटी पर आई हंू। इसके अलावा सफाई करने के लिए दूर-दूर तक कोई नहीं दिख रहा था। वहीं गंदगी के बीच मक्खियां काफी हो रही थी।

कोई सुनने वाला नहीं है
पिछले कई दिनों से यहां पर इलाज करा रहे हैं। साफ-सफाई का बुरा हाल है। गंदगी की किससे करें शिकायत कोई सुनने वाला नहीं है।
आकाश, निवासी धौलपुर

मजबूरी में रहना पड़ता है
पिताजी का इलाज कराने के लिए यहां पर आए हैैं। इतने बड़े अस्पताल में गंदगी की तरफ किसी का ध्यान नहीं है। मजबूरी में यहां पर रहना पड़ रहा है।
विजय मिश्रा, निवासी छत्तरपुर

कंपनी पर लग चुका है कई बार जुर्माना
सफाई का काम कर रही हाईट कंपनी पर कमिश्नर और अस्पताल प्रशासन कई बार सफाई नहीं होने पर जुर्माना लगा चुके हैं। इसकी शिकायत अब उच्च अधिकारियों तक करेंगे।
डॉ. अमित गुप्ता, सहायक अधीक्षक जेएएच

Dirt spread in jayarog hospital gwalior
अस्पताल में पलंग के पास लगे कचरे के ढेर।

Dirt spread in jayarog hospital gwalior

कूलर की हवा से गंदगी मरीजों तक
मेल सर्जिकल वार्ड के हॉल में एक बड़ा कूलर मरीजों के लिए लगाया गया है। इस कूलर के पीछे कचरे का ढेर लगा हुआ था। कूलर के पीछे कचरा जमा होने के कारण यह बाहर से अच्छी हवा तो कम आ रही थी उसकी जगह कचरे की बदबू मरीजों को घेरे थी। ऐसी स्थिति में मरीज अपनी पीढ़ा किससे कहें।

Dirt spread in jayarog hospital gwalior

सीढ़ी पर लगे कचरे के ढेर
मेल सर्जिकल वार्ड के गेट के सामने एक सीढ़ी नीचे जाने के लिए है। यह रास्ता बंद है लेकिन इसको सफाई कर्मचारियों ने कचरे का ढेर बना दिया है। हालात यह है कि सीढिय़ों पर पिछले कई दिनों से कचरर जमा हुआ है। इसकी बदबू पलंगों तक आती है। दोपहर में साफ-सफाई करने के लिए एक दो कर्मचारी तो दिखे लेकिन सब अपनी जिम्मेदारी से बचते रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो