प्यार में कोई तकरार है तो फिर आ जाइए यहां, टूटे दिल भी जुड़ जाते हैं यहां, कुछ ऐसी है ये जगह

By: monu sahu

Published On:
Aug, 12 2019 03:52 PM IST

  • यहां नहाते ही कपल्स की दूरियां हो जाती है छूमंतर,विदेश में भी सप्लाई होता था पानी (broken hearts bhadaiya kund bath secrets)

ग्वालियर। जिंदगी में प्यार और प्यार में तकरार होना लाजमी है, मगर प्यार में कोई दरार आ गई है तो घबराइए नहीं। सीधे आ जाइए प्रदेश के चंबल संभाग के भदैया कुंड (broken hearts bhadaiya kund ) में जहां की खासियत ही कुछ ऐसी है कि यहां आने पर टूटे हुए दिल भी जुड़े जाते हैं। इस कुंड के पानी की इसी खूबी की वजह से इस कुंड का पानी विदेशों तक सप्लाई किया जाता है। सिंधिया शासकों की विंटर कैपिटल रही शिवपुरी के बीचो बीच स्थित है (bhadaiya kundh) भदैया कुंड। इस कुंड के पानी की ये खासियत है कि इस कुंड के पानी से साथ-साथ नहाने पर कपल्स के बीच की दूरियां मिट जाती है। कुंड को लेकर ये मान्यता सदियों से चली आ रही है और आज भी लोग इस मान्यता को मानते हुए चले आ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : यहां भक्तों की मर्जी पर चलते हैं महादेव, जिस ओर भक्त चाहें वहीं मुड़ जाता है शिवलिंग, वीडियो में देखें चमत्कार

गजब का है चमत्कार
शिवपुरी के रहने वाले मनीष समाधिया ने बताया कि शिवपुरी के इस स्थान से बड़े ही रोचक तथ्य जुड़े हुए हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस कुंड में कपल्स के एक साथ नहाने से आपसी मनमुटाव दूर हो जाता है। मनमुटाव एक ऐसी समस्या है जो कपल्स को हमेशा के लिए बड़ी परेशानी बनता है। यदि आप ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो भदैया कुंड में स्नान कर झगड़े के झंझट से मुक्ति पा सकते हैं। मनीष का कहना है कि यहां सैंकड़ों कपल आते हैं और कुंड में नहाते हैं। अपने बीच की दूरियों को मिटाने के लिए यहां कपल्स का आना हमेशा लगा रहता हैं।

इसे भी पढ़ें : सिंधिया ने सोनिया गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने पर किया ट्वीट, पढ़ें पूरी खबर

कभी नहीं होंगे रास्ते अलग
जब पार्टनर्स को लगता है कि अब सब कुछ खत्म हो गया तो वे तनाव और दर्द के दौर से गुजरते हैं। ऐसे में लड़कियां तो घर पर रहती हैं और तड़पते दिल के साथ खूब आंसू बहाती हैं। वहीं लडक़े भी गम में डूबे रहते हैं। जबलपुर निवासी शुभम मिश्रा ने बताया कि इस बात से निपटने के लिए सबसे उत्तम है यह कुंड। इस जगह जाने के बाद कपल्स में कैसा भी झगडा क्यों ना हो, वह एक पल में सुलझ जाएगा और हमेशा दोनों में प्यार बना रहेगा।

 

इसे भी पढ़ें : 125 साल बाद हरियाली अमावस्या पर बना ऐसा संयोग, इन राशियों की चमकेगी किस्मत

चट्टानों में है चमत्कार
इतिहास के जानकारी डॉ. आशोक मोहिते बताते हैं कि उन्होंने इस स्थान का बड़ा ही नजदीक से अनुभव किया है। हर रोज यहां दर्जनों की तादाद में कपल्स पहुंचते हैं और स्नान करते हैं। शिवपुरी के इस झरने में चमत्कार की मुख्य वजह चट्टानों से बहकर कुंड में आने वाला पानी है। पूर्व की एक किंवदंती है कि दो प्रेमी जोड़ों ने यहां पर तप किया था और वरदान प्राप्त किया था, कि इस कुंड में जो भी नहाए उसका प्रेम और भी प्रगाढ़ हो जाए, तबसे यहां मान्यता चली आ रही है।

इसे भी पढ़ें : भगवान विष्णु का दिन है गुरुवार, इन उपायों से प्रसन्न होते हैं प्रभु, जरूर करें ये गुप्त उपाय

इन्होंने साझा किए अनुभव
शहर के राजेंद्र और लवली ने बताया कि झरने में नहाने के बाद अलग ही फीलिंग आ जाती है। उनके बीच भी कई बातों को लेकर मनमुटाव चल रहा था, लेकिन जबसे वे यहां नहाकर आए हैं, तबसे सब ठीक चल रहा है। इसे आस्था कहें या फिर अंधविश्वास, लेकिन यहां का स्नान करके कपल्स को फायदा हुआ है।

इसे भी पढ़ें : नौकरानी को देख गाड़ी रोकी तो मालकिन रह गईं सन्न, देखी ऐसी चीज कि भागे-भागे पहुंची घर

गौमुख का पानी में है रहस्य
भदैया कुंड में नीचे की तरफ एक गौमुख बना हुआ है जिसमें से 12 महिने पानी निकलता रहता है जिसके लिए कहा जाता है कि किसी को नहीं पता की गौमुख में पानी आने का स्त्रोत क्या है। यह पानी इतना शुद्ध है कि पहले इस पानी को बड़े-बड़े कंटेनरों में पैक करके विदेशों में ले जाया जाता था। लोह कहते हैं कि गौमुख से निकलने वाला पानी बहुत ही शीतल और स्वादिष्ट होता है।

इसे भी पढ़ें : ट्रेन का टिकट लेना अब हुआ और आसान, ये है नया तरीका

Published On:
Aug, 12 2019 03:52 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।