scriptKuno नेशनल पार्क में चीतों साथ रहते हैं 164 तेंदुए | 164 leopards live with cheetahs in Kuno National Park. | Patrika News
ग्वालियर

Kuno नेशनल पार्क में चीतों साथ रहते हैं 164 तेंदुए

कूनो में 16.4 तेंदुए प्रति 100 वर्ग किलोमीटर की डेंसिटी(घनत्व) पाई गई है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार कूनो में तेंदुआ सर्वे के लिए 146 कैमरा ट्रेप लगाए गए थे।

ग्वालियरMar 04, 2024 / 05:16 pm

Avdhesh Shrivastava

Kuno नेशनल पार्क  में चीतों साथ रहते  हैं 164 तेंदुए

Kuno नेशनल पार्क में चीतों साथ रहते हैं 164 तेंदुए

श्योपुर. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कूनो नेशनल पार्क में अफ्रीका से आए चीतों के साथ 164 तेंदुए भी रह रहे हैं। बेहतर आवोहवा और बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र के चलते कूनो नेशनल पार्क में चीता परियोजना की सफल रफ्तार के बीच अन्य वन्यजीव भी अपना कुनबा बढ़ा रहे हैं। इसी के तहत पिछले दिनों में हुई तेंदुआ सर्वेक्षण में कूनो के जंगल में 164 तेंदुआ पाए गए हैं। यही वजह है कि मध्यप्रदेश को तेंदुआ स्टेट बनाने में हमारा कूनो वनमंडल का जंगल भी पूरा सहभागी है।
पिछले दिनों केंद्रीय वनमंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा देश में तेंदुआ के सर्वे के आंकड़े जारी किए गए थे। जिसके बाद अब वनमंडलवार आंकड़े सामने आए हैं। जिसमें कूनो वन्यप्राणली वनमंडल के लगभग 1000 वर्ग किलोमीटर (इसमें कूनो नेशनल पार्क का 750 वर्ग किमी का एरिया भी शामिल) में सर्वे हुआ और इसमें 164 तेंदुआ पाए गए हैं। सर्वे के अनुसार कूनो में 16.4 तेंदुए प्रति 100 वर्ग किलोमीटर की डेंसिटी(घनत्व) पाई गई है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार कूनो में तेंदुआ सर्वे के लिए 146 कैमरा ट्रेप लगाए गए थे।
केंद्र सरकार ने जारी किया चीता एंथम
भारत में चीता प्रोजेक्ट की सफलता के बाद केंद्र सरकार ने बीते रोज चीता एंथम जारी किया है। इस गान की अवधि लगभग 2 मिनट की है और इसमें चीता रफ्तार को भारत के विकास की प्रगति की जोड$कर पेश किया गया है। इस चीता एंथम के म्यूजिक को अभिषेक रे ने कंपोज किया है, इस एंथम के जरिए चीता को लेकर जागरुकता फैलाने की कोशिश की जा रही है।
कूनो वन्यप्राणी वनमंडल में सर्वे के अनुसार 164 तेंदुआ मिले हैं। कूनो वनमंडल में प्रति 100 वर्ग किमी एरिया में 16.38 तेंदुआ की डेंसिटी मिली है।
उत्तम कुमार शर्मा, एपीसीसीएफ और डायरेक्टर चीता प्रोजेक्ट श्योपुर

Home / Gwalior / Kuno नेशनल पार्क में चीतों साथ रहते हैं 164 तेंदुए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो