scriptकिसानों के लिए खुशखब़री: गुवाहाटी से अब सीधे विदेशों को निर्यात होगी सब्जियां | vegetables may be expert in foreign countries from guwahati airport | Patrika News

किसानों के लिए खुशखब़री: गुवाहाटी से अब सीधे विदेशों को निर्यात होगी सब्जियां

locationगुवाहाटीPublished: Nov 20, 2018 02:42:48 pm

Submitted by:

Prateek

एयर इंडिया के विमान एआई 892 के जरिए यह सामान भेजा गया। कुल 810 किलो भेजी गई सब्जियों में पटल,हरी सिम,शलगम,बैगन और नींबू शामिल है…

(पत्रिका ब्यूरो,गुवाहाटी): असम के किसानों के लिए अच्छी खबर है। अब किसान अपने उत्पादों को गुवाहाटी के बोरझार स्थित लोकप्रिय गोपीनाथ बरदलै अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से सीधे विदेशों में निर्यात कर सकेंगे। इस कड़ी में हवाईअड्डे से दुबई के लिए सब्जियां निर्यात की गई। एयर इंडिया के विमान एआई 892 के जरिए यह सामान भेजा गया। कुल 810 किलो भेजी गई सब्जियों में पटल,हरी सिम,शलगम,बैगन और नींबू शामिल है।


इससे पहले कोलकाता हवाईअड्डे से राज्य के किसानों के उत्पाद को निर्यात किया जा चुका है।लेकिन अब वे सीधे अपने उत्पादों को गुवाहाटी से ही निर्यात कर सकते हैं। भारतीय विमानपट्टन प्राधिकरण(एएआई) के पूर्वोत्तर क्षेत्र के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक डी के कामरा ने बताया कि यह पहला अवसर है जब हवाई जहाज से सीधे सब्जियां विदेश भेजी गई है। इसके लिए हवाईअड्डे पर सभी सुविधाएं उपलब्ध है। कस्टम ईडीआई क्लीयरेंस की सुविधा होने से यह संभव हुआ है। अब हवाईअड्डे के एयर कार्गो से सीधे सामान भेजा जा सकेगा। कार्गो स्टेशन में हर संभव यह सुविधा उपलब्ध रहेगी।


उधर निर्यातकों का मानना है कि यहां के फल व सब्जियों की विदेशों में निर्यात की अपार संभावनाएं हैं। यूरोप के कई ऐसे देश हैं जो अमेरिका और दुनिया के अन्य हिस्सों से सब्जियों का आयात करते हैं। पश्चिमी देशों में ताजे फल व सब्जियों की व्यापक मांग है। वैसे आम और सब्जियों के लिए भारत सबसे बड़े निर्यातकों में से एक है। एपिडा निर्यातक किसानों से बात कर उनके सामान को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ले जाने की कोशिश कर रहा है। एपिडा साथ ही विभिन्न विमान कंपनियों से बात कर इस इलाके से निर्यात का सामान ले जाने के लिए उचित दर लगाने का अनुरोध कर रहा है। एपिडा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इलाके में पैक हाऊस,कोल्ड स्टोरेज जैसी ढांचागत सुविधाओं का विकास जरुरी है ताकि खराब होनेवाली सामग्री ताजी बनी रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो