scriptपूसी रेलवे में 158 करोड़ का विज्ञापन घोटाला,CBI ने चलाया तलाशी अभियान | Northeast Frontier Railway:158 Crore's Advertisment Scam Disclosed | Patrika News

पूसी रेलवे में 158 करोड़ का विज्ञापन घोटाला,CBI ने चलाया तलाशी अभियान

locationगुवाहाटीPublished: Jul 12, 2019 06:49:18 pm

Submitted by:

Prateek

पूसी रेलवे ( Northeast Frontier Railway ) में विज्ञापन देने में ही कर दिया गया ( Advertisment Scam ) घोटाला
आरोपी पहुंच से दूर
सीबीआई ( CBI ) ने छापामारा, जांच जारी

Northeast Frontier Railway

Northeast Frontier Railway

(गुवाहाटी,राजीव कुमार): पूर्वोत्तर सीमा रेलवे ( Northeast Frontier Railway ) में 158 करोड़ के वित्तीय घोटाला हुआ है। सीबीआई ( CBI ) ने इस घोटाले की जांच के लिए गुवाहाटी के मालिगांव स्थित पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के निर्माण शाखा में गुरूवार को जांच अभियान चलाया। निर्माण शाखा के कार्यालय के अलावा अधिकारियों के आवास समेत 14 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया गया। विभाग के छह अधिकारी-कर्मचारियों से सीबीआई ने पूछताछ की। जांच अभियान के दौरान सीबीआई के दल ने भारी मात्रा में कागजात,कंप्यूटर हार्डडिस्क,बैंक पासबुकें जब्त की हैं। सीबीआई की ओर से हर तथ्य की जांच की जा रही है।


वर्ष 2014 से 2018 के बीच पूर्वोत्तर सीमा रेलवे निर्माण शाखा में निविदा विज्ञापनों को लेकर 158 करोड़ का घोटाला ( Advertisment Scam ) हुआ था। इस घोटाले के साथ निर्माण शाखा के जनसंपर्क सेल का जुड़ाव बताया जा रहा है। सीबीआई ने इस घोटाले से जुड़े छह अधिकारी-कर्मचारियों से पूछताछ की है। इस घोटाले के मुख्य आरोपी के रुप में निर्माण शाखा के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी दिलीप बोरा का नाम सामने आ रहा है। निर्माण शाखा के जनसंपर्क अधिकारी के तौर पर बोरा ने बिहार और मध्य भारत के अस्तित्तवहीन अखबारों को रेलवे के करोड़ों के विज्ञापन देने के नाम पर बड़ी राशि का हेरफेर किया था। बोरा द्वारा किए गए इस घोटाले के सामने आने से उन्हें निर्माण शाखा से ओपन लाइन में तबादला किया गया।


फिलहाल पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के मुख्य कार्यालय में कार्य कर रहे बोरा की वित्तीय क्षमताएं पहले से ही काट दी गई हैं। सीबीआई ने स्वतः एक मामला (6/2019) दर्ज कर निर्माण शाखा के जनसंपर्क सेल के सभी विज्ञापन संबंधी फाइलों को जब्त किया है। अस्तित्वहीन अखबारों में विज्ञापन देकर बेकार ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने की कोशिश की गई। इस मामले में सीबीआई जल्द ही दोषी अधिकारियों को गिरफ्तार करेगी। मालूम हो कि पूर्वोत्तर सीमा रेलवे का दायरा पूर्वोत्तर के आठ राज्यों के अलावा पश्चिम बंगाल के मालदा और बिहार के कटिहार तक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो