scriptजापानी इंसेफलाइटिस: केंद्र सरकार ने मेघालय भेजा विशेषज्ञ, प्रशासन की करेगा मदद | Japanese Encephalitis : Central Sent Specialist In Meghalaya | Patrika News

जापानी इंसेफलाइटिस: केंद्र सरकार ने मेघालय भेजा विशेषज्ञ, प्रशासन की करेगा मदद

locationगुवाहाटीPublished: Jun 21, 2019 08:55:56 pm

Submitted by:

Brijesh Singh

Japanese Encephalitis : मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स में जापानी जापानी इंसेफलाइटिस (Japanese Encephalitis ) यानी चमकी बुखार ( Chamki Fever ) की आशंका के चलते केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health ministry) ने प्रशासन की मदद के लिए एक विशेषज्ञ (Expert) भेजा है।

Japanese Encephalitis

जापानी इंसेफलाइटिस: केंद्र सरकार ने मेघालय भेजा विशेषज्ञ, प्रशासन की करेगा मदद

(शिलांग, सुवालाल जांगू)। मेघालय के पश्चिम गारो हिल्स जिले में जापानी जापानी इंसेफलाइटिस ( Japanese Encephalitis ) बीमारी यानी चमकी बुखार ( chamki fever ) के फैलने की आशंका को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ( Central health ministry ) ने प्रशासन की मदद के लिए एहतियातन एक विशेषज्ञ को रवाना किया है। पूर्वोत्तर मामलों को देखने वाले अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ऐसे ही एक सूत्र के मुताबिक इस बीमारी से पश्चिमी गारो हिल्स इलाके में तकरीबन डेढ़ दर्जन लोगों के प्रभावित होने की जानकारी सामने आई है। इसे लेकर शासन-प्रशासन चिंतित नजर आ रहा है।

आधिकारिक रूप से इस बीमारी से प्रभावितों की संख्या 16 बताई गई है। कहा जा रहा है कि यहां कम से कम 16 लोग इस बीमारी से प्रभावित हुए हैं। इस स्थिति को देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ए एल हेक ने एक आपात बैठक की। बताया जाता है कि जिस विशेषज्ञ को यहां भेजा गया है, वह विशेषज्ञ स्वास्थ्य मंत्रालय के जापानी जापानी इंसेफलाइटिस प्रभाग से जुड़े हैं। हेक ने कहा कि राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के राज्य के नोडल अधिकारी से कहा गया है कि वे जिला प्रशासन को रिपोर्ट करें और सहायता प्रदान करें।

गौरतलब है कि इस बीमारी के पहले दो मामले जिले में एक सप्ताह पहले सामने आए थे। 16 मामलों की पुष्टि हुई और इनमें से आठ तुरा शहर के हैं । जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य सचिव प्रवीण बक्शी घटनाक्रम पर नजदीकी से निगाह बनाए हुए हैं और दवाओं की उपलब्धता और उपचार सुविधा पर ध्यान दे रहे हैं। काबिलेगौर है कि जापानी इंसेफलाइटिल ( Japanese Encephalitis ) यानी चमकी बुखार ने इस समय बिहार में हड़कंप मचा रखा है। इस बीमारी से मरने वाले बच्चों की संख्या भी तकरीबन डेढ़ सौ पार कर चुकी है। इन मौतों में अधिकांश एक ही जिले मुजफ्फरपुर से सामने आए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो