scriptAgartala Airport: अगरतला हवाई अड्डे से जल्द शुरू होगी अंतराष्ट्रीय उड़ानें | Agartala Airport Will Be 3rd Biggest Airport Of North East Soon | Patrika News

Agartala Airport: अगरतला हवाई अड्डे से जल्द शुरू होगी अंतराष्ट्रीय उड़ानें

locationगुवाहाटीPublished: Jun 20, 2019 06:52:57 pm

Submitted by:

Prateek

Agartala Airport: अगरतला एयरपोर्ट से अंतराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने के बाद पूर्वोत्तर के लोगों को बड़ा फायदा होगा…

Agartala Airport

Agartala Airport: अगरतला हवाई अड्डे से जल्द शुरू होगी अंतराष्ट्रीय उड़ानें

(अगरतला,सुवालाल जांगु): इस साल के अंत तक या अगले साल के शुरुआत में गुवाहाटी और इम्फ़ाल के बाद अगरतला पूर्वोत्तर क्षेत्र का तीसरा अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट हो जाएगा। त्रिपुरा के परिवहन और पर्यटन मंत्री प्राणजीत सिंघा रॉय ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने त्रिपुरा सरकार को अगरतला के महाराजा बीर बिक्रम (एमबीबी) एयरपोर्ट को अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित करने के बारे में सूचना देते हुआ कहा कि अगरतला के एमबीबी एयरपोर्ट को अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के काम को इस साल के अंत या अगले साल के शुरुआत में पूरा कर लिया जाएगा। अगर एयरपोर्ट का निर्माणाधीन कार्य किसी वजह ,जैसे मानसून या कोई अन्य से रुकता हैं तो अगले साल 2020 के शुरुआत में इसे अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित कर दिया जाएगा।


एएआई 438 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट के तहत मौजूदा अगरतला के एमबीबी एयरपोर्ट को अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित कर रही हैं। एयरपोर्ट पर यात्री की सभी सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा।


मंत्री ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की लागत मौजूदा लागत 438 करोड़ रुपये से ज्यादा होने की संभावना हैं। मंत्री ने आगे बताया, “फिर भी हमारी सरकार ने एएआई से इस प्रोजेक्ट को तय सीमा अवधि के अंदर पूरा करने लेने का अनुरोध किया हैं।” राज्य के मुख्यमंत्री बिपलब देब ने भीअभी हाल ही में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राज कुमार सिंह से मुलाक़ात के दौरान अगरतला एयरपोर्ट को अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित करने के कार्य के बारे में चर्चा की थी।


मौजूदा अगरतला का एमबीबी एयरपोर्ट 1942 में उस समय के राजा महाराजा बीर बिक्रम किशोर माणिक्य बहादुर ने बनाया था। राज्य के सीएमओ के एक अधिकारी के मुताबिक इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री की केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के साथ काफी सकारात्मक बातचीत हुयी और मंत्री ने एयरपोर्ट के कार्य को जल्द पूरा कर लेने का आश्वासन दिया हैं। मणिपुर का इम्फ़ाल एयरपोर्ट 2017 में अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट बना था।| पूर्वोत्तर क्षेत्र का सबसे व्यस्तम अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट गुवाहाटी का हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो