scriptअसम:पहले चरण के पंचायत चुनाव में 65 प्रतिशत मतदान,छिटपुट हिंसा | 65 percent voting in first phase of Panchayat elections of assam | Patrika News

असम:पहले चरण के पंचायत चुनाव में 65 प्रतिशत मतदान,छिटपुट हिंसा

locationगुवाहाटीPublished: Dec 05, 2018 07:30:37 pm

Submitted by:

Prateek

इस बीच दूसरे दौर के पंचायत चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है…

polling

polling

राजीव कुमार की रिपोर्ट…

(गुवाहाटी): असम में पहले चरण के पंचायत चुनाव में 65 प्रतिशत मतदान हुआ है। दूसरे चरण का मतदान 9 दिसंबर को होगा। पहले चरण में राज्य के 33 जिलों में से 16 जिलों में पंचायत चुनाव हुआ है। पंचायत चुनाव में छिटपुट हिंसा भी हुई।


गोलाघाट जिले में एक व्यक्ति अर्द्ध सुरक्षा बल की गोली में मारा गया। बीएसएफ के पूर्व जवान ज्ञानेंद्र राजखोवा ने एक मतदान केंद्र पर लोगों पर चाकू से वार करना शुरु किया तो सुरक्षा बलों को दो राउंड गोलियां चलानी पड़ी। उसे पैर में गोली लगी। उसने अस्पताल में दम तोड़ दिया।


मोरिगांव के एक मतदान केंद्र के पोलिंग अधिकारी को मतदाताओं ने पीटा। उस पर आरोप है कि वह भाजापा के पक्ष में काम कर रहा था। वहीं गोगामुख में मतदान के काम में लगी गाड़ी को आगे के हवाले कर दिया गया। रंगिया में बैलेट में गड़बड़ी के चलते लोगों ने हंगामा किया तो मतदान स्थगित करना पड़ा। विश्वनाथ में मतदाताओं ने अपना नाम न रहने के चलते बैलेट बाक्स ही जला दिया।

 

इस बीच दूसरे दौर के पंचायत चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। भाजपा जहां अपने सहयोगी अगप पर जमकर प्रहार कर रही है वहीं उसे कांग्रेस और एआईयूडीएफ की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। पंचायत चुनाव का प्रचार इस बार हेलीकॉप्टरों से किया गया। भाजपा और एआईयूडीएफ ने हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया।


विभिन्न दलों के इतने प्रत्याक्षी चुने गए निर्विरोध

इस बार 734 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं। इनमें भाजपा से 380,कांग्रेस से 193,अगप से 28,एआईयूडीएफ से 10,बीपीएफ से पांच,माकपा से एक और 117 निर्दलीय उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं।


इतने उम्मीदवार चुनावी रण में आजमा रहे किस्मत

पंचायत चुनाव में कुल 78,571 उम्मीदवार मैदान में है। इनमें 420 जिला परिषद के सदस्यों के लिए 1512 उम्मीदवार,2199 आंचलिक पंचायतों के लिए 7004 उम्मीदवार,2199 गांव पंचायत अध्यक्ष पद के लिए 7667 उम्मीदवार और 21990 गांव पंचायत सदस्यों के लिए 62388 उम्मीदवार मैदान में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो