scriptHaryana Election 2019: चुनावी सीजन में फिर शुरू हुआ नया विवाद | Haryana Election: New Controversy Started Again During Election Season | Patrika News

Haryana Election 2019: चुनावी सीजन में फिर शुरू हुआ नया विवाद

locationगुडगाँवPublished: Sep 29, 2019 06:32:43 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

हरियाणा में हाल ही विधानसभा चुनाव होने हैं जबकि पंजाब में चार जगह उपचुनाव होने हैं, ऐसे में दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने दोनों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर पराली जलाने के मुद्दे पर घेर लिया है।

Haryana Election 2019: चुनावी सीजन में फिर शुरू हुआ नया विवाद

Haryana Election 2019: चुनावी सीजन में फिर शुरू हुआ नया विवाद

गुरुग्राम. हरियाणा व पंजाब में चुनावी राजनीति गर्माने लगी है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर पराली जलाए जाने के मुद्दे पर घेर लिया है। केजरीवाल ने पत्र में स्पष्ट संकेत दिए हैं कि हरियाणा व पंजाब में किसानों के पराली जलाए जाने के कारण दिल्ली की आबोहवा खराब होती है।
हरियाणा में इस समय विधानसभा चुनाव हैं तो पंजाब में भी चार विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव घोषित हो चुके हैं। हालांकि दोनों राज्यों में आम आदमी पार्टी भी चुनाव लड़ रही है, लेकिन केजरीवाल की प्रमुखता दिल्ली है। उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को भी पत्र लिखकर दिल्ली की हवा को प्रदूषित होने से बचाने की मांग की है।

धान के सीजन में सब तरफ धुआं धुआं

समाचार पत्रों को बनाया आधार

अरविंद केजरीवाल ने पत्र में समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों का हवाला देते हुए कहा है कि उन्हें जानकारी मिली कि हरियाणा और पंजाब में पराली जलना प्रारंभ हो गया है। इन दोनों राज्यों में पराली जलने से निकलने वाला धुआं हर साल नवंबर में दिल्ली के वायु को तेजी से प्रदूषित करता है। इस बार ऐसा न हो सके, इसलिए दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से पराली जलाने से निपटने के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग की है।

मतदान के दिन सवा लाख मतदाताओं को मिलेगी यह खास सुविधा

5 साल में 25 प्रतिशत कम हुआ प्रदूषण

उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि लोगों का स्वास्थ्य किसी भी सरकार की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। दुर्भाग्य से, पूरे उत्तर भारत में सर्दियों में वायु प्रदूषण का उच्च स्तर होता है। सभी सरकारी एजेंसियों और दिल्ली के लोगों के निरंतर प्रयासों के कारण दिल्ली आज उन कुछ शहरों में शामिल है, जहां प्रदूषण पिछले 4 वर्षों में 25 प्रतिशत तक कम हुआ है। हालांकि, पंजाब और हरियाणा में पराली जलने के कारण होने वाले प्रदूषण से लडऩे में दिल्ली के लोग सक्षम नहीं है।

हरियाणा के अधिक समाचार पढऩे के लिए यहां क्लिक करें …
पंजाब के अधिक समाचार पढऩे के लिए यहां क्लिक करें …

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो