scriptहरियाणा में चुनावी घोषणा पत्र जारी, पढ़ें किसने क्या कहा.. | Election Manifesto Released In Haryana, Read Who Said What .. | Patrika News

हरियाणा में चुनावी घोषणा पत्र जारी, पढ़ें किसने क्या कहा..

locationगुडगाँवPublished: Oct 13, 2019 08:22:00 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

हरियाणा में भाजपा, कांग्रेस और इनेलो ने चुनाव घोषणा पत्र जारी किया है। कांग्रेस-इनेलो ने जहां वंचित वर्ग की पेंशन राशि बढ़ाने की बात कही है, वहीं भाजपा ने स्वास्थ्य को प्रमुख स्थान पर रखा है।

हरियाणा में चुनावी घोषणा पत्र जारी, पढ़ें किसने क्या कहा..

हरियाणा में चुनावी घोषणा पत्र जारी, पढ़ें किसने क्या कहा..

गुरुग्राम. भाजपा ने संकल्प-पत्र में प्रदेश को टीबी और एनीमिया मुक्त करने का वादा किया है। अगले पांच वर्षों में महिलाओं और बच्चों में खून की कमी दूर करने के लिए विशेष अभियान चलेगा। उन्हें पौषिक भोजन सुनिश्चित किया जाएगा। आयुष्मान योजना के तहत वर्ष में एक बार प्रदेश के हर परिवार का मुफ्त हेल्थ चैकअप होगा। कैंसर रोगी और उसके एक सहायक को सरकार की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी।

सीनियर सिटीजन केयर सेंटर बनेंगे

हरियाणा में 25 लाख युवाओं को यूं मिलेगा रोजगार, हो जाएगी बल्ले बल्ले

भाजपा ने संकल्प पत्र में कहा कि सत्ता में आने के बाद सभी प्रकार की पेंशन राशि में वार्षिक महंगाई अनुसार बढ़ोतरी होगी। यानी अब बुजुर्गों, विधवाओं व दिव्यांगों की पेंशन महंगाई के अनुसार बढ़ेगी। सभी मौजूदा ओल्ड एज होम को आधुनिक सुविधाओं से युक्त अत्याधुनिक वरिष्ठ नागरिक कम्युनिटी कैम्पस में बदला जाएगा। सभी जिलों में वरिष्ठ नागरिक सामुदायिक परिसर बनेगा। 10 हजार से अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में वरिष्ठ नागरिक केयर सेंटर स्थापित होंगे। वरिष्ठ नागरिक केयर टेकर्स का पंजीकरण एवं प्रशिक्षण शुरू होगा।

100 रुपए से बढ़ी पेंशन संकल्प पत्र में 5 हजार तक पहुंची


अमृतसर में अंकुरित हो गया था सत्याग्रह आन्दोलन

चुनावों में पेंशन बढ़ोतरी का मुद्दा हमेशा ही गरमाया रहता है। देवीलाल के समय 100 रुपए से शुरू हुई मासिक पेंशन वर्तमान में 2 हजार रुपए पहुंच चुकी है। कांग्रेस व इनेलो ने अपने चुनावी घोषणा-पत्र में पेंशन की बात कही है। कांग्रेस ने इन तीनों पेंशन को बढ़ाकर 5100 रुपए मासिक करने का ऐलान किया है। वहीं इनेलो ने 5000 रुपए मासिक पेंशन देने का वादा किया है। भाजपा ने 2014 के चुनावी घोषणा-पत्र में उस समय की 1000 रुपए की पेंशन को बढ़ाकर 2000 रुपए करने का वादा किया था। हालांकि सत्ता में आने के बाद एक साथ बढ़ाने की बजाए 200 रुपए मासिक के हिसाब से पेंशन में बढ़ोतरी की थी।


पंजाब की खबरें देखने के लिए यहां क्लिक करें…
हरियाणा की खबरें देखने के लिए यहां क्लिक करें…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो