scriptमोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा की अगुवाई में हो रहा देश का सबसे बड़ा “एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड” प्रोग्राम | dr vivek bindra entrepreneurs launchpad program will be held in delhi | Patrika News
गुडगाँव

मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा की अगुवाई में हो रहा देश का सबसे बड़ा “एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड” प्रोग्राम

भारत के जाने-माने मोटिवेशनल स्पीकर और एंटरप्रेन्योर डॉ. विवेक बिंद्रा सालों से लोगों को एंटरप्रेन्योर बनने के लिए प्रेरित करते रहे हैं। अब एक बार फिर वो देश का सबसे बड़ा “एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड” प्रोग्राम आयोजित करने जा रहे हैं।
 

गुडगाँवAug 29, 2023 / 01:12 am

Sanjay Umrey

untitled123.jpg

डॉ विवेक बिंद्रा की अगुवाई में हो रहा देश का सबसे बड़ा “एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड” प्रोग्राम

अगर आप अपने सपनों को पूरा नहीं करेंगे तो कोई और आपको उसके सपने पूरे करने के लिए हायर कर लेगा… ये कहना था भारत के महान बिजनेसमैन धीरूभाई अंबानी का। इसीलिए धीरूभाई अम्बानी ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए हर संभव कोशिश की और सफल भी रहे। उनकी कहानी आपको आगे बढ़ने का नया हौसला देगी।

50 पैसे की चाय 50 रुपए में क्यों पीते थे धीरूभाई अम्बानी

धीरूभाई अंबानी मुंबई में अपने कुछ दोस्तों के साथ हर शाम गेटवे ऑफ़ इंडिया के सामने टहलने जाया करते थे। लेकिन जब सारे दोस्त सैर खत्म होने के बाद अपने अपने घर को लौट जाते थे तब धीरूभाई अंबानी गेटवे ऑफ़ इंडिया के सामने बने ताज होटल में चाय पीने जाया करते थे। उस वक्त ताज में एक कप चाय की कीमत 50 रुपए हुआ करती थी, और ताज के बाहर एक कप सबसे अच्छी चाय की कीमत सिर्फ 50 पैसे ही थी।

धीरूभाई अंबानी के दोस्तों को जब ये बात पता चली तो उन्होंने सवाल किया कि वो पचास पैसे की चाय के लिए पचास रुपए क्यों खर्च करते हैं? इसपर धीरूभाई अंबानी का जवाब था कि वो चाय तो वहां भी सिर्फ 50 पैसे की ही पीते हैं लेकिन बाकी के जो 49 रुपए 50 पैसे हैं वो उन खास लोगों से मिलने के लिए खर्च करते हैं जो उन्हें आगे बढ़ने की और बिजनेस को समझने की सीख देते हैं। उनकी सफलता इसी मेहनत और लगन का नतीजा थी, वो 500 रुपए मुंबई लेकर गए थे लेकिन जब वो इस दुनिया से अलविदा हुए तब वो 7500 करोड़ के मालिक थे।

धीरूभाई अंबानी की कहानी हमें समझाती है कि “कामयाब होने के लिए कामयाब लोगों के बीच होना बहुत जरूरी है।” क्योंकि इन लोगों से आपको वो सीखने को मिलेगा जो शायद कोई किताब या कॉलेज भी आपको नहीं सीखा पाएगा। लेकिन कामयाबी के ये गुर आप आज के समय में कहाँ और कैसे सीख सकते हैं ये समझना बहुत मुश्किल होता है।

डॉ विवेक बिंद्रा खोल रहे एंटरप्रेन्योर्स के लिए नए रास्ते

भारत के जाने माने मोटिवेशनल स्पीकर और एंटरप्रेन्योर डॉ विवेक बिंद्रा सालों से लोगों को एंटरप्रेन्योर बनने के लिए प्रेरित करते रहे हैं। बिजनेस में लोगों के मार्गदर्शन के लिए वो सालों से लोगों को प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाते आए हैं। अब एक बार फिर वो देश का सबसे बड़ा “एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड” प्रोग्राम आयोजित करने जा रहे हैं।

इस कार्यक्रम में 30 हज़ार से भी ज्यादा एंटरप्रेन्योर्स हिस्सा ले रहे हैं। इस कार्यक्रम में देश भर के जाने माने अरबपति बिजनेसमैन और सिलेब्रिटीज लोगों से रूबरू होकर उनके साथ अपने अनुभव को बांटेंगे।

इस कार्यक्रम में कुछ बहुत बड़े नाम हिस्सा लेने जा रहे हैं-

श्री नारायण राणे – केंद्रीय मंत्री सूक्ष्म, लघु और मध्यम उघोग मंत्रालय
श्री धीरेन्द्र कृष्णा शास्त्री (बाबा बागेश्वर धाम) – कथावाचक और धर्मगुरु
विवेक ओबरॉय – बॉलीवुड अभिनेता और बिजनेसमैन
सुनील शेट्टी – बॉलीवुड अभिनेता और बिजनेसमैन
रितेश अग्रवाल – फांउडर एंड सीईओ ओयो रूम्स
मनु जैन – पूर्व डॉयरेक्टर शाओमी इंडिया
खान सर – दुनिया के नंबर 1 एजुकेशनल चैनल के मालिक
अवध ओझा सर – जाने माने और सम्मानीय शिक्षक
रनवीर अलाहाबादिया – एंटरप्रेन्योर और सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर

“एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड” बदलेगा हज़ारों लोगों की ज़िंदगी

ये “एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड” प्रोग्राम 23 और 24 सितंबर 2023 को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में “बड़ा बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड” द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के जरिए डॉ विवेक बिंद्रा अपने बारहवें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड को बनाने जा रहे हैं क्योंकि इस स्टेडियम में एक साथ 30 हजार से ज्यादा एंटरप्रेन्योर मौजूद होंगे जो अपनेआप में ही एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

हर बिजनेस और टैलेंट को एक गाइडेंस और मौके की ज़रूरत होती है वही मौका ये “एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड” प्रोग्राम लोगों को देने जा रहा है। इसमें अरबपति एंटरप्रेन्योर्स की गाइडेंस के साथ साथ आपको बिजनेस कंसल्टेंट्स की प्राइवेट सलाह लेने का भी मौका मिलेगा। क्योंकि इस कार्यक्रम के दौरान एक कंसल्टेंसी एग्जिबिशन भी लगायी जा रही हैं, जहाँ मौजूद कंसल्टेंट्स आपको आपके बिजनेस से जुड़ी खास तरह की जानकारी उपलब्ध करवाएंगे। यही कारण है कि इस “एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड” प्रोग्राम में दुनिया के करीब दस देशों के लोग हिस्सा लेने जा रहे हैं।

Hindi News/ Gurgaon / मोटिवेशनल स्पीकर डॉ विवेक बिंद्रा की अगुवाई में हो रहा देश का सबसे बड़ा “एंटरप्रेन्योर्स लॉन्चपैड” प्रोग्राम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो