scriptपीएम मोदी करेंगे एम्स का शिलान्यास, हरियाणा और राजस्थान को मिलेगा लाभ | aimes innorgation | Patrika News
गुडगाँव

पीएम मोदी करेंगे एम्स का शिलान्यास, हरियाणा और राजस्थान को मिलेगा लाभ

हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हरियाणा प्रदेश के जिला रेवाड़ी को देश के 22वें एम्स की सौगात मिलने जा रही है।

गुडगाँवFeb 08, 2024 / 06:22 pm

Satish Sharma

पीएम मोदी करेंगे एम्स का शिलान्यास, हरियाणा और राजस्थान को मिलेगा लाभ

पीएम मोदी करेंगे एम्स का शिलान्यास, हरियाणा और राजस्थान को मिलेगा लाभ

हरियाणा के सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हरियाणा प्रदेश के जिला रेवाड़ी को देश के 22वें एम्स की सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 16 फरवरी को जिला के माजरा भालखी में एम्स का शिलान्यास करेंगे। सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी ने गुरुवार को रेवाड़ी के उपायुक्त राहुल हुड्डा सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ गांव माजरा-भालखी में बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान साइट का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स सहित अन्य कई विकास योजनाओं का शुभारंभ करने के साथ ही विकसित भारत-विकसित हरियाणा शिलान्यास समारोह को संबोधित भी करेंगे। ॥
विकास में अहम कदम
जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने एम्स के निर्माण कार्य के शुभारंभ अवसर क्षेत्र के ही नहीं बल्कि पूरे दक्षिणी हरियाणा के विकास में अहम कदम है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल व केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं का केंद्र बिंदू रेवाड़ी जिला बनने जा रहा है। जिससे न केवल हरियाणा के साथ लगते जिलों बल्कि राजस्थान के लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। मंत्री ने आगे कहा कि एम्स निर्माण के साथ ही आसपास के क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी लोगों के लिए सृजित होंगे। रेवाड़ी में एम्स के बनने से जहां एक ओर स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार होगा। वहीं दूसरी ओर क्षेत्र के आर्थिक विकास को भी गति मिलेगी। वहीं रेवाड़ी सहित आसपास के क्षेत्र के लोग 16 फरवरी को इस पुनीत कार्य के साक्षी बनेंगे।
1231 करोड़ रुपए आएगी लागत
डॉ. बनवारी लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री के रेवाड़ी जिला में होने वाले कार्यक्रम का पूरे हरियाणा प्रदेश में लाइव प्रसारण किया जाएगा। जिसमें मंत्रीगण, विधायकगण व सांसदगण जनता के साथ कार्यक्रम से जुडकऱ प्रधानमंत्री का शुभ संदेश सुनेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के हरियाणा आगमन से विकसित भारत के साथ-साथ विकसित हरियाणा की नींव भी मजबूत हो रही है। उन्होंने कहा कि 210 एकड़ में बनने वाले एम्स के निर्माण पर करीब 1231 करोड़ की लागत आएगी। एम्स के शिलान्यास उपरांत जल्द ही इसकी निर्माण प्रक्रिया के साथ ही ओपीडी भी शुरू हो जाएगी। जनस्वास्थ्य मंत्री व प्रशासनिक अधिकारियों के एम्स निर्माण स्थल पर पहुंचने पर क्षेत्र के ग्रामीणों ने स्वास्थ्य सेवाओं की दिशा में गांव को शामिल करने पर मिठाई खिलाकर बधाई देते हुए सरकार का आभार जताया।

Hindi News/ Gurgaon / पीएम मोदी करेंगे एम्स का शिलान्यास, हरियाणा और राजस्थान को मिलेगा लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो