script

हरियाणा के सवा लाख दिव्यांग मतदाता वाहन में बैठकर जाएंगे मतदान करने

locationगुडगाँवPublished: Sep 28, 2019 06:12:17 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

हरियाणा में एक लाख 36 हजार मतदाताओं को मतदान केन्द्र ( Polling Booth ) तक पहुंचाने के लिए वाहन सुविधा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी रिटर्निंग अधिकारी ( Returning Officer ) की होगी।

हरियाणा के सवा लाख दिव्यांग मतदाता वाहन में बैठकर जाएंगे मतदान करने

हरियाणा के सवा लाख दिव्यांग मतदाता वाहन में बैठकर जाएंगे मतदान करने

चंडीगढ़. चुनाव आयोग ( Election Commission ) ने दिव्यांग मतदाताओं ( Disabled Voters ) को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए वाहन सुविधा उपलब्ध करवाने का फैसला किया है। इसे दिव्यांग मतदाता की मांग पर ही उपलब्ध करवाया जाएगा। माना जा रहा है कि पूर्व में हुए मतदान के दौरान दिव्यांग मतदाताओं की वोट प्रतिशतता में कमी का मुख्य कारण मतदान केंद्र तक आसान पहुंच नहीं रही है। इससे राजनीतिक दलों ( Political Party ) की दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाने की प्रलोभित करने की नीति को भी हतोत्साहित किया जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने दिए निर्देश

राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को भेजे गए पत्र में निर्देश जारी किए है कि वह अपने अधिकार क्षेत्र में तैनात चुनाव अधिकारियों के माध्यम से दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित करें। चुनाव आयोग के रेकार्ड के अनुसार हरियाणा में इसी साल हुए लोकसभा चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं की संख्या एक लाख थी जो विधानसभा में बढ़कर एक लाख 36 हजार तक पहुंच चुकी है।

रिटर्निंग अधिकारी की होगी जिम्मेदारी

बहुत से दिव्यांग मतदाता ऐसे हैं जिन्हें मतदान केंद्र तक पहुंचने में दिक्कत रहती है। ऐसे मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करे इसके लिए आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्रजीत के अनुसार कोई भी दिव्यांग मतदाता वाहन सुविधा चाहता है तो उसे घर से मतदान केंद्र तक लाने और वापस छोडऩे की जिम्मेदारी संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर की होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो