scriptहलफनामे पर आपत्ति , दिनभर अटकी रहीं सांसें | The objection to the affidavit, the rest of the day stuck | Patrika News

हलफनामे पर आपत्ति , दिनभर अटकी रहीं सांसें

locationगुनाPublished: Nov 12, 2018 07:51:40 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

-गुना, बमोरी और चांचौड़ा से १० पर्चे निरस्त-आपत्तिकर्ता आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में देगा चुनौती-गोपीलाल जाटव का पर्चा २००८ में हो गया था खारिज

patrika news

गोपीलाल जाटव का पर्चा २००८ में हो गया था खारिज

गुना. नवीन कलेक्ट्रेट भवन में सोमवार को नाम निर्देशन पत्रों की जांच (स्कूटनी) की गई। इसमें गुना से 6, बमोरी से 3 और चांचौड़ा से एक उम्मीदवार का पर्चा निरस्त हो गया। दो प्रत्याशियों को लेकर आपत्ति आई। चांचौड़ा में एक उम्मीदवार का पर्चा निरस्त हो गया। गुना विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी गोपीलाल जाटव के शपथ पत्र पर आपत्ति दर्ज की गई। यह आपत्ति कोमल प्रसाद शाक्य ने दर्ज कराई। सुनवाई के बाद रिटर्निंग अधिकारी अरविंद वाजपेयी ने आपत्ति को निरस्त कर दिया। रिटर्निंग अधिकारी द्वारा पारित आदेश के खिलाफ हाईकोर्ट में आपत्तिकर्ता द्वारा चुनौती दी जाएगी।
भाजपा प्रत्याशी जाटव के शपथ पत्र पर आपत्ति आने के बाद यह मामला लोगों के बीच कौतूहल का विषय बना रहा। दरअसल, जाटव का इसके पहले 2008 में पर्चा निरस्त हो गया था। इस बार उन्होंने पूरी सावधानी के साथ अपना नाम निर्देशन पत्र भरकर दाखिल किया था, लेकिन आपत्ति आने के बाद प्रत्याशी जाटव खुद परेशान नजर आने लगे थे। शाम करीब 5.30 बजे आपत्ति खारिज होने के बाद जाटव सामान्य मुद्रा में दिखे। इसके बाद पानी पीया और घर के लिए रवाना हुए। इस दौरान उनके साथ भाजपा के नेता भी पूरे समय डटे रहे।
ऐसे चला घटनाक्रम
दोपहर 12 बजे कोमल प्रसाद शाक्य ने गुना से भाजपा प्रत्याशी गोपीलाल जाटव के शपथ पत्र पर आपत्ति दर्ज कराई।
-रिटर्निंग अधिकारी अरविंद वाजपेयी ने एक कॉपी उम्मीदवार को दी और 3.30 बजे सुनवाई का वक्त तय किया।
-3.45 से 15 मिनट तक बहस हुई। आपत्तिकर्ता के वकील डा. पुष्पराग ने तीन तरह के शपथ पत्र पेश किए। दो तरह की नोटरी पेश कीं। पांच बिंदुओं पर आपत्ति दर्ज कराई।
-आरओ ने 5.30 बजे फैसला सुरक्षित रख लिया और फिर आपत्ति खारिज कर दी।
इन पांच बिंदुओं पर थी आपत्ति
शपथ पत्र स्टाम्प पेपर पर न होकर साधारण कागज पर पेश किया है। शपथ पत्र विक्रेता की रसीद संलग्न नहीं है।
-नाम निर्देशन पत्र रिटर्निंग अधिकारी को पेश किया है और शपथ पत्र जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत किया है।
-प्रारूप 26 में कहीं भी संलग्न पत्रों में स्टाम्प का जिक्र नहीं है।
-सूचना पटल पर टंगा शपथ पत्र के कई पृष्ठों पर हस्ताक्षर नहीं हैं।
-सूचना पटल पर बैंक खाता की जानकारी नहीं है, जाति प्रमाण पत्र की प्रति नहीं है। नाम निर्देशन पत्र में अनुसूचित जाति अंकित है, जाति का उल्लेख नहीं है।
वर्ष 2008 में रद्द हुआ था जाटव का पर्चा
वर्ष 2008 में भाजपा के प्रत्याशी रहे गोपीलाल जाटव का पर्चा रद्द हो गया था। भाजपा ने उस समय जगदीश खटीक का अपना समर्थन दिया था, लेकिन गुना से जन शक्ति के उम्मीदवार राजेंद्र सलूजा चुनाव जीते थे।

ट्रेंडिंग वीडियो