scriptहर जगह मिल रहा है डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा, मलेरिया विभाग नहीं दे पा रहा रिपोर्ट | The mosquito larvae spreading dengue everywhere | Patrika News

हर जगह मिल रहा है डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा, मलेरिया विभाग नहीं दे पा रहा रिपोर्ट

locationगुनाPublished: Sep 15, 2018 03:49:29 pm

शहर में डेंगू व मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा लगातार मिल रहा है।

patrika

Health department is careless about malaria control

गुना. शहर में डेंगू व मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों का लार्वा लगातार मिल रहा है। लेकिन जिले के मलेरिया विभाग जून माह से अब तक हुए सर्वे के आंकड़े उपलब्ध नहीं करवा पा रहा है। शुक्रवार को भी दो जगहों पर डेंगू व एक जगह मलेरिया का लार्वा मिला है। जिसे सर्वे टीम द्वारा नष्ट किया गया। उल्लेखनीय है कि मच्छरों से होने वाले रोगों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग का काम जून-जुलाई माह से शुरू हो जाता है।
इसी समय से स्लाइड बनाना, बुखार के रोगियों की जांच करना, लार्वा का सर्वे और मच्छरों की रोकथाम के लिए उपाए इस दौरान किए जाते हैं। गुना में भी जून माह से काम शुरू हो चुका है, लेकिन अभी तक कितना काम हुआ, इसकी जानकारी या तो मलेरिया विभाग के पास नहीं है, या फिर विभाग जानकारी देना नहीं चाह रहा है।
पत्रिका द्वारा जिला मलेरिया अधिकारी पी बुनकर से जब जून माह से अब तक सर्वे की जानकारी मांग गई तो पहले तो उन्होंने सहायक मलेरिया अधिकारी विष्णु रघुवंशी से जानकारी लेने को कहा।
लेकिन जब दोबारा पूछा गया तो हाल में किए गए सर्वे के बारे में बताने लगे। उनसे फिर जून माह से अब तक किए गए सर्वे, बनाई गई मलेरिया स्लाइड व मलेरिया पॉजीटिव केस के बारे में पूछा गया तो भी उन्होंने कोई जवाब दिया गया। कुछ देर बाद जब दोबारा फोन लगाया गया तो फोन रिसीव नहीं किया गया। वहीं सहायक मलेरिया अधिकारी से एक दिन पहले जानकारी मांगने पर उन्होंने घर पहुंच जाने की बात कही।
शुक्रवार को उन्हें भी करीब ३-४ बार फोन लगाया गया, लेकिन उन्होंने भी फोन रिसीव नहीं किया।
अधिकारियों द्वारा जानकारी देने से बचने का कारण समझ से परे है।
दो जगह डेंगू व पांच जगह मलेरिया का लार्वा पाया गया
शुक्रवार को भी शहर में सर्वे का कार्य किया गया। बोहरों के बगीचा में करीब ७० घरों पर सर्वे किया गया। जिनमें दो जगह डेंगू मच्छर का और ५ जगह मलेरिया मच्छर का लार्वा पाया गया। सर्वे टीम ने लार्वा का नष्ट करवाया और टंकियों व अन्य बर्तनों में भरे मिले पानी को खाली करवाया।

रोकथाम के उपाए
सर्वे टीम सर्वे के साथ साथ रोकथाम के उपाए भी कर रही है। कॉलोनी में लोगों में बुखार की जानकारी भी ली गई और जिन लोगों को बुखार है, उन्हें जांच करवाने के लिए भी कहा जा रहा है। जिन घरों में लावा पाया गया है, वहां पायरेथिरम का स्प्रे भी करवाया जा रहा है। ताकि घर में यदि मच्छर हो तो वे खत्म हो जाएं।

सबसे ज्यादा खतरा
डेंगू व मलेरिया का खतरा इस समय सबसे अधिक होता है, बारिश में जगह-जगह पानी भरने से डेंगू का लार्वा पनपने की संभावना सबसे अधिक होती है और मच्छर भी सबसे अधिक पैदा होते हैं। इस समय विशेष सावधानी की आवश्यकता है। मच्छरों से बचने के सभी आवश्यक उपाय लोगों को करना चाहिए और जहां भी साफ पानी रुका होने की संभावना हो, उसे चैक कर पानी फैंकना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो