scriptजर्जर रास्ता, स्कूल की राह भी मुश्किल | Shabby way, school path too difficult | Patrika News

जर्जर रास्ता, स्कूल की राह भी मुश्किल

locationगुनाPublished: Dec 19, 2018 07:22:21 pm

Submitted by:

brajesh tiwari

बजरंगगढ़ गांव की बीस भुजी कालोनी के निवासियों ने बताया कि गांव का रास्ता बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है। उसमें बड़े-बड़े गड्ढे हो जाने के कारण स्कूल जाने में बच्चों को परेशानी होती है।

patrika news

बजरंगगढ़ गांव की बीस भुजी कालोनी के निवासियों ने बताया कि गांव का रास्ता बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है।

बजरंगगढ़. जिले के बजरंगगढ़ क्षेत्र के समीप स्थित बीज भुजी कालोनी के रहवासी लंबे समय से परेशान हैं। ग्रामीणों के मुताबिक उनके गांव से गुजरने वाले रास्ते की हालत जर्जर हो चुकी है। इसकी वजह से सबसे ज्यादा परेशानी गांव के स्कूली बच्चों को हो रही है। बजरंगगढ़ गांव की बीस भुजी कालोनी के निवासियों ने बताया कि गांव का रास्ता बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है। उसमें बड़े-बड़े गड्ढे हो जाने के कारण स्कूल जाने में बच्चों को परेशानी होती है। ग्रामीण यहां साल 1995 से निवासरत हें। यह कालोनी बजरंगगढ़ की नवीन कालोनी क्षेत्र से लगी हुई है। बीस भुजा मंदिर परिसर में स्थित हनुमान मंदिर के पीछे बसे इस क्षेत्र में बिजली व्यवस्था तो हो चुकी है और बिल भी पहुंच रहे हैं। लेकिन रास्ते की समस्या का समाधान अब तक नहीं हो पाया है। सबसे ज्यादा परेशानी बारिश के दौरान होती है, जब लोग पैदल सामान लेकर भी नहीं निकल पाते हैं। इस दौरान जरूरी चीजों सहित स्कूल जाने में बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बच्चे कीचड़ में गिर जाते हैं। हैरानी की बात यह है कि करीब 1000 मीटर का रास्ता होने के बावजूद इसकी मरम्मत नहीं कराई जा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि इस संबंध में बजरंगगढ़ पंचायत मुख्यालय पर कई आवेदन दे चुके हैं लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। इस मामले में जनसुनवाई सहित कलेक्टर को व्यक्तिगत रूप से निवेदन किया गया है। परंतु मामले पर तत्परता नहीं दिखाई रही है। क्षेत्र के ग्रामीण पुरुषोत्तम केवट, रघुराज केवट, आकाश केवट, रामनारायण धाकड़, धीरज सिंह, विनोद, बलराम, भानू केवट, जगदीश, पर्वत सिंह, काशीराम, दौलतराम, गोलू आदि ने मांग की है कि मार्ग को जल्द से जल्द दुरुस्त करवाया जाए। ताकि बजरंगगढ़ के ग्रामीणों को इस समस्या से समाधान मिल सके।

कई बार दिए आवेदन, नहीं हो रही सुनवाई
ग्रामीणों ने बताया कि सड़क की समस्या को लेकर उन्होंने ग्राम पंचायत से लेकर जिला मुख्यालय तक कई बार आवेदन दिए हैं, लेकिन अभी तक सुनवाई नहीं की गई। जनसुनवाई कार्यक्रम में भी प्रत्येक मंगलवार को समस्या बताई। प्रशासनिक अधिकारियों ने समस्या सुनकर संबंधित विभाग को भेज दी, लेकिन गांव में सड़क की सुध लेने कोई नहीं आया। इसकी वजह से अब ग्रामीणों में प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के खिलाफ रोष व्याप्त होने लगा है।
प्रसूताएं भी परेशान
सड़क की वजह से मुश्किल परिस्थिति तब निर्मित हो जाती है, जब कोई प्रसूता गांव के रास्ते से जिला मुख्यालय ले जाई जा रही होती है। ऐसी स्थिति में लोगों को संभलकर अस्पताल तक का रास्ता तय करना होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो