scriptRadiologist : अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट के नहीं होने से जिले के 16 थानों की पुलिस परेशान | Radiologist not having trouble with 16 police stations | Patrika News
गुना

Radiologist : अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट के नहीं होने से जिले के 16 थानों की पुलिस परेशान

सोनोग्राफी बंद, एक सैकड़ा से अधिक एमएलसी केसों की विवेचना अटकी

गुनाJul 15, 2019 / 12:23 pm

Narendra Kushwah

news

Radiologist : अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट के नहीं होने से जिले के 16 थानों की पुलिस परेशान

गुना. जिला अस्पताल में 15 दिन बाद भी रेडियोलॉजिस्ट Radiologist की व्यवस्था नहीं हो सकी है। जिसके चलते सोनोग्राफी पूरी तरह बंद हो चुकी है। जबकि जिले भर के 100 से अधिक एमएलसी केसों की विवेचना अटक गई है। रेडियोलॉजिस्ट के नहीं होने से सबसे ज्यादा पुलिस mppolice को परेशान होना पड़ रहा है। बताया जा रहा है कि जिले के 16 थानों की पुलिस परेशान है। वहीं अस्पताल प्रबंधन hospital management का कहना है कि हम व्यवस्था करने में लगे हुए हैं। लेकिन अभी तक सफलता नहीं मिल सकी है।

 

 

जानकारी के मुताबिक जिला अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट के पद पर पदस्थ एक मात्र चिकित्सक डॉ सीताराम रघुवंशी 30 जून को रिटायर हो गए हैं। उनके जाते ही अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह से गड़बड़ा गई हैं। क्योंकि बिना जांचों के मरीज का समुचित इलाज संभव नहीं है।

 

guna

न्यायालय में भी जाना पड़ता था
उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में अन्य रेडियोलॉजिस्ट के न होने से तीनों यूनिट एक्सरे, सोनोग्राफी तथा सीटी स्केन का पूरा भार डॉ सीताराम रघुवंशी पर ही था। यही नहीं उन्हें सप्ताह में कम से कम तीन दिन एमएलसी केसों के सिलसिले में न्यायालय में भी जाना पड़ता था।


यही कारण है कि उनके जाते ही सारी व्यवस्थाएं गड़बड़ा गई हैं। वर्तमान में यह हालात बन चुके हैं कि अस्पताल प्रबंधन ने रेडियोलॉजी विभाग के मुख्य द्वार पर सूचना चस्पा कर दी है किे सोनोग्राफी के डॉक्टर साहब की सेवानिवृत्ति हो जाने के कारण सोनोग्राफी कार्य बंद है।

गर्भवती महिलाएं व पथरी के मरीज परेशान
जिला अस्पताल में प्रतिदिन करीब आधा सैकड़ा मरीजों को सोनोग्राफी जांच लिखी जाती हैं। जिनमें अधिकांश गर्भवती महिलाएं होती हैं जबकि आधा दर्जन मरीज पथरी से पीडि़त होते हैं। इन मरीजों की सोनोग्राफी उसी दिन होना जरूरी होती है ताकि बीमारी का पता चल सके और मरीज को उचित उपचार मिल सके।

 

रेडियोलॉजिस्ट के साइन न होने से एमएलसी रिपोर्ट अटकी
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक जिला अस्पताल के रेडियोलॉजिस्ट के रिटायर होने से करीब एक सैकड़ा से अधिक एमएलसी रिपोर्ट अटकी हुई है। क्योंकि उस पर रेडियोलॉजिस्ट के हस्ताक्षर जरूरी होते हैं। यही कारण है कि एमएलसी रिपोर्ट न मिलने से अपराधों की विवेचना भी आगे नहीं बढ़ पा रही है। इस समस्या से केवल शहर के थानों के विवेचक ही नहीं बल्कि अंचल के थानों के विवेचक भी परेशान हैं। वे हर दिन एमएलसी रिपोर्ट लेने जिला अस्पताल आ रहे हैं लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लग रही है। उधर पुलिस विभाग की दैनिक रिपोर्ट पर लंबित केसों की संख्या बढ़ रही है। जिससे विवेचकों पर भी दबाव बढ़ रहा है।

इसलिए जरूरी है रेडियोलॉजिस्ट
रेडियोलॉजी एक मेडिकल टेक्नोलॉजी है। इसकी मदद से शरीर के अंदरूनी हिस्सों की जांच की जाती है। इससे डॉक्टर को मरीजों की स्थिति और उनकी बीमारियों के बारे में सटीक जानकारी मिल जाती है। जिससे मरीज का कारगर इलाज करने में काफी आसानी होती है। रेडियोलॉजी दो तरह की होती है।डायग्नॉस्टिक रेडियोलॉजी और थैरापेटिक रेडियोलॉजी। डायग्नॉस्टिक रेडियोलॉजी के अंतर्गत मुख्य रूप से रेडियोग्राफी और अल्ट्रासाउंड से जुड़े टेस्ट शामिल होते हैं।

 

कलेक्टर को भेजी है नोटशीट
रेडियोलॉजिस्ट के न होने से मरीजों को परेशानी तो हो रही है। इसके लिए हमने डॉ रघुवंशी से बात की है। वह वापस आने के लिए राजी भी हो गए हैं। इसके लिए हमने नोटशीट कलेक्टर को भेजी है। वहां से प्रक्रिया पूरी होते ही हमें इस समस्या से निजात मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा हमने शासन को भी रेडियोलॉजिस्ट की व्यवस्था के लिए लिखा है।
डॉ एसके श्रीवास्तव, सिविल सर्जन जिला अस्पताल गुना

जिला अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट के रिटायर होने से जिले भर के विभिन्न थानों के करीब एक सैकड़ा से अधिक केसों की विवेचना रुकी हुई है। कुछ मामले तो उनके रिटायर होने से पहले ही अटके हुए हैं, क्योंकि अस्पताल में एक मात्र रेडियोलॉजिस्ट के होने से उन पर काफी दबाव था।
अवनीत शर्मा, थाना प्रभारी कोतवाली


रेडियोलॉजिस्ट के रिटायर होने के बाद जिले भर के कितने एमएलसी केस प्रभावित हुए हैं इसका सटीक डेटा तो मैं अभी नहीं दे सकता। हां यह जरूर है कि एमएलसी रिपोर्ट पर रेडियोलॉजिस्ट के साइन तो जरूरी होते हैं। रिपोर्ट न मिलने से केस की विवेचना आगे नहीं बढ़ पाती है।
टीएस बघेल, एडीशनल एसपी गुना

Home / Guna / Radiologist : अस्पताल में रेडियोलॉजिस्ट के नहीं होने से जिले के 16 थानों की पुलिस परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो